तनाव से लेकर एनवायरनमेंटल पॉल्यूशन महिलाओं की स्किन या हेल्थ ही नहीं, उनके बालों पर भी विपरीत प्रभाव डालता है। जिसके कारण महिलाओं को हेयर फॉल से लेकर ग्रे हेयर व डैंड्रफ आदि समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं में अपने बालों की  समस्याओं को दूर करने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जबकि आपकी किचन में ही इन सभी समस्याओं का इलाज छिपा है। किचन में ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो आपके बालों के लिए बेहद ही लाभकारी साबित होते हैं। इन्हीं में से एक है कलौंजी।

कलौंजी आपकी सेहत के साथ-साथ बालों का भी भरपूर ख्याल रखती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण यह बालों की लगभग हर समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही साथ इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, इन्हें बालों में कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कलौंजी को बालों में इस्तेमाल करने के कुछ अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

ऑयल के रूप में करें अप्लाई

best use of kalonji for hair

अगर आपको अपनी स्कैल्प में रूखेपन या बालों के झड़ने की समस्या है तो ऐसे में हेयर ग्रोथ के लिए आप कलौंजी के तेल को सीधे ही अपनी स्कैल्प पर अप्लाई कर सकती हैं। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करेगा और स्कैल्प में रूखेपन की समस्या को भी कम करेगा। इसके लिए आप कलौंजी के तेल को अपनी हथेली पर मलें और फिर उस स्थान पर लगाएं, जहां पर बाल बेहद कम है। इस स्थान पर आप करीबन 10-15 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद करीबन आधे घंटे के लिए तेल को ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। आप रेग्युलरली इस ऑयल को बालों में अप्लाई करें। यह आपके बालों की ग्रोथ पर सकारात्मक असर डालेगा।

एप्पल साइडर विनेगर के साथ करें मिक्स

apple cider vinegar for hair

कलौंजी के तेल को एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिक्स करके भी अप्लाई किया जा सकता है। यह आपके बालों पर इसके प्रभाव को अधिक बेहतर बनाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पानी में कलौंजी को तब तक उबालें जब तक उसका फ्लेवर अच्छी तरह ब्लेंड ना हो जाए। इसके बाद आप मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद आप इसे छान लें। अब इस पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें। अब इस पानी की मदद से बालों को रिंस करें। इसके कुछ घंटों बाद या अगले दिन शैम्पू से बालों को धो लें। यह डैंड्रफ को दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है।

इसे भी पढ़ें: बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

स्क्रब के रूप में करें अप्लाई

kalonji for hairs problem

अगर आप अपनी स्कैल्प को डीप क्लीन करना चाहती हैं तो ऐसे में कलौंजी को बतौर स्क्रब भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए, आप कलौंजी को दरदरा पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ा सा तेल या दूध डालकर मिक्स करें और फिर अपनी स्कैल्ब में लगाकर छोड़ दें। करीबन 15 मिनट बाद उंगलियों की मदद से सिर की हल्की मालिश करें। अंत में, अपने बालों व स्कैल्प को अच्छी तरह साफ कर लें। पीसा हुआ बीज एक स्क्रब की तरह काम करता है और स्कैल्प के पोर्स को क्लीन करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: ये संकेत बताते हैं कि बालों को ओवरवॉश करती हैं आप

स्कैल्प को करे मॉइश्चराइज

अगर आपकी स्कैल्प स्किन रूखी व सेंसेटिव है तो ऐसे में कलौंजी को एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करके अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए, एक चम्मच कलौंजी के बीज के पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। करीबन, 20 से 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर धो लें। यह आपकी स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ एक सूदिंग इफेक्ट भी देता है।

बनाएं हेयर मास्क

अरग आप अपने बालों को अतिरिक्त पोषण देने के लिए एक हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में कलौंजी के तेल की मदद लें। इसके लिए आधा कप नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब, अपनी स्कैल्प में इस मिश्रण को लगाएं और सर्कुलर मोशन में उंगलियों का उपयोग करते हुए इसे इस्तेमाल करें। हेयर मास्क को और अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए आप अपने बालों को गर्म तौलिये से ढक लें। मिश्रण को 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे सल्फेट-फ्री शैम्पू से धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com