स्किन को अतिरिक्त नरिशमेंट देने के लिए बॉडी ऑयल्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह ना केवल आपकी बॉडी को अधिक हाइड्रेट करते हैं और उसे स्मूद बनाते हैं, बल्कि इन ऑयल्स में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जो त्वचा की गहराई में जाते हैं और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं। हालांकि, अक्सर यह देखने में आता है कि हम सभी बॉडी ऑयल्स को केवल बॉडी मसाज के दौरान इस्तेमाल करते हैं। चूंकि बॉडी मसाज में काफी वक्त की जरूरत होती है और अधिकतर लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह फुल बॉडी मसाज कर सकें, इसलिए वह इन बॉडी ऑयल्स का भी लाभ नहीं उठा पाते।

यह सच है कि बॉडी ऑयल्स की मदद से मसाज करना एक अच्छा आईडिया है। लेकिन अगर आप अपनी बॉडी को पैम्पर करने के लिए मसाज नहीं कर पा रहे हैं तो इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप बॉडी ऑयल्स का भी इस्तेमाल ना करें। बॉडी ऑयल्स आपकी स्किन को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि आप उसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा अवश्य बनाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बॉडी ऑयल्स को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

इसे जरूर पढ़ें: पैरों की हर समस्या को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल का कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

oils for bath

नहाने के पानी में करें शामिल

यह एक बेहद ही अच्छा तरीका है बॉडी ऑयल्स को इस्तेमाल करने का। इसके लिए आप अपने नहाने के पानी में कुछ बूंदे बॉडी ऑयल्स की मिक्स करें। आप चाहें तो दो-तीन बूंद एसेंशियल ऑयल भी एड कर सकती हैं। इसके बाद आप कुछ देर बाथटब में रिलैक्स करें। यकीन मानिए, इससे आपको अपनी स्किन बेहद ही स्मूद महसूस होगी। साथ ही नहाने के बाद आपकी बॉडी का नेचुरल मॉइश्चर भी नहीं छिनेगा।

नहाने के बाद करें अप्लाई

यूं तो नहाने के बाद बॉडी मॉइश्चराइजर लगाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपके पास मॉइश्चराइजर या लोशन खत्म हो गया है तो ऐसे में आप बॉडी ऑयल्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए जब आप शॉवर लेकर बाहर आएं तो तौलिए से अपनी बॉडी को हल्का सुखाएं और जब आपकी त्वचा अभी भी नम हो, तो अपने पूरे शरीर पर तेल अप्लाई करें। यह आपकी शुष्क त्वचा को एक बार फिर से हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: एसेंशियल ऑयल से स्किन को तभी मिलेगा बेनिफिट जब इन मिथ्स पर नहीं करेंगी भरोसा

oils benefits skin care

एड़ी और क्यूटिकल्स पर करें अप्लाई

हमारी बॉडी के ऐसे कई हिस्से होते हैं, जो अधिक सूखे नजर आते हैं, जैसे कोहनी या एड़ी। ऐसे में उन स्थानों को अधिक पैम्पर करने के लिए आप वहां पर भी बॉडी ऑयल्स को यूज कर सकती हैं। वहीं, अगर आप मेनीक्योर कर रही हैं और आपका क्यूटिकल ऑयल खत्म हो गया है तो ऐसे में आप उसकी जगह बॉडी ऑयल्स का इस्तेमाल करके भी अपने नेल्स को पैम्पर कर सकती हैं।

Recommended Video

स्ट्रेच मार्क्स पर करें अप्लाई

बॉडी ऑयल्स की एक खासियत यह होती है कि यह त्वचा की परत से गहराई तक प्रवेश करते हैं, इसलिए कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी वे सहायक है। मसलन, अगर आपको स्ट्रेच मार्क्स हैं तो आप उस पर हर दिन बॉडी ऑयल्स का इस्तेमाल करें। आपको कुछ ही वक्त में अपनी स्किन में काफी अंतर नजर आएगा। साथ ही स्ट्रेच मार्क्स के निशान भी काफी हद तक हल्के हो जाएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।