जब भी ऑलिव ऑयल का नाम आता है तो हमारे दिमाग में कुकिंग करने का विचार घूमने लगता है। यह सच है कि किचन के लिए अगर हेल्दी ऑयल्स की बात हो तो उसमें ऑलिव ऑयल यकीनन एक बेहतरीन ऑयल है। लेकिन जरूरी नहीं है कि इसे हर बार केवल किचन में ही इस्तेमाल किया जाए। अगर आप चाहें तो इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके भी कई तरह के बेनिफिट्स पा सकती हैं। 

ऑलिव ऑयल को यूं तो स्किन के किसी भी हिस्से पर अप्लाई किया जा सकता है, लेकिन पैरों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। चाहे आपके पैर रूखे हो या फिर क्रैक्ड हील्स की समस्या हो, यह हर प्रॉब्लम को दूर करने का माद्दा रखता है। आप ऑलिव ऑयल से अपने पैरों की मसाज करके बेहद आसानी से पैरों की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि, अभी तक अगर आपने ऑलिव ऑयल को अपने फुट केयर रिजेमे में शामिल नहीं किया है तो चलिए आज हम आपको ऑलिव ऑयल को पैरों पर इस्तेमाल के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

पैरों के दर्द से राहत

foot

अगर आप पैरों में दर्द के कारण परेशान हैं तो ऐसे में ऑलिव ऑयल की मदद से आप अपने पैरों को रिलैक्सिंग इफेक्ट प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक बाउल में थोड़ा ऑलिव ऑयल लेकर उसे हल्का गर्म करें। अब आप इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की दो-तीन बूंदे मिक्स करें। इसके बाद आप इस ऑयल से अपने पैरों की मालिश करें। इससे आपको कुछ ही देर में बेहद रिलैक्स महसूस होगा।

टोनेल फंगस से मिलेगा छुटकारा

टोनेल फंगस ना केवल देखने में अनाकर्षक लगते हैं। साथ ही इससे आपको फ्रंट ओपन सैंडल्स पहनने में भी काफी असहज महसूस होता है। इससे निजात पाने के लिए भी आप ऑलिव ऑयल की मदद ले सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए 1 चम्मच टी ट्री ऑयल, आधा चम्मच ऑरेंज ऑयल और आधा चम्मच जैतून के तेल को एक बाउल में डालकर मिक्स करें। अब आप एक कॉटन बॉल की मदद से पैरों के नाखूनों पर इसे लगाएं। ऐसा करने से नाखून का फंगस साफ हो जाता है। दरअसल, टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और कवकनाशी गुण होते हैं, जो टोनेल फंगस का उपचार करने में मदद करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-आईब्रोज़ थ्रेडिंग कराते समय होता है दर्द तो इन टिप्स से पाएं छुटकारा 

रूखे व क्रैक्ड फीट का करे इलाज

dry feet

रूखे व क्रैक्ड फीट ना तो देखने में अच्छे लगते हैं और कई बार जब पैर की एड़िया बहुत अधिक फट जाती हैं तो इनमें काफी दर्द भी होता है। ऐसे में आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके अपने पैरों को एक बार फिर से सॉफ्ट बना सकती हैं। चूंकि जैतून के तेल में विटामिन ई होता है, जो रूखी त्वचा को नरिश्ड करने में मदद करता है। क्रैक्ड फीट से राहत पाने के लिए आप एक कॉटन बॉल से अपनी एड़ियों पर थोड़ा सा वर्जिन ऑलिव ऑयल लगाएं और 15 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अब, अपने पैरों पर तेल को ऐसे ही लगा रहने दें। अब आप सॉक्स पहनें और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, इसे धो लें।

Recommended Video

पेडीक्योर में करें इस्तेमाल

olive oil for feet

अगर आप घर पर ही पेडीक्योर कर रही हैं तो ऐसे में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आपके क्यूटिकल्स को नरम बनाने में मदद करेगा। पेडीक्योर में इसे शामिल करने के लिए गर्म पानी में व्हाइट विनेगर डालें और फिर पांच मिनट के लिए पैरों को भिगोएं। अब आप जैतून के तेल की कुछ बूंदों को क्यूटिकल्स पर लगाएं और इसे लगभग 10 मिनट तक सोक होने दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: ये एवोकाडो मास्क करेंगे रूखे और डैमेज बालों पर कमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)