By Samvida 15 January 2021 www.herzindagi.com

सर्दियों के लिए
Body Oils

सर्दियों की ठंडी हवाएं त्वचा की नमी को सोख लेती हैं और रूखा बना देती हैं। कई ऐसे ऑयल्स हैं जिन्हें आप अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके त्वचा की नमी बरकरार रख सकती हैं।

आइए जानें कुछ ऐसे बॉडी ऑयल्स के बारे में जो सर्दियों के मौसम में त्वचा की नमी कायम रखने के साथ त्वचा को पोषण भी प्रदान करते हैं।

# कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल या नारियल तेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। ये त्वचा को फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है। इससे मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इस तेल में मौजूद फैटी एसिड स्किन को लम्बे समय तक हाइड्रेट भी रखते हैं।

# ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल या जैतून के तेल में हेल्दी फैट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं। सर्दियों में ये नेचुरल मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। ये एक एंटीऑक्सीडेंट भी है जो फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करता है।

# आलमंड ऑयल

आलमंड ऑयल या बादाम का तेल त्वचा के लिए बेस्ट माना जाता है। ये स्किन की गहराई में जाकर उसे मॉइस्चराइज़ करता है। ये त्वचा की कई समस्याओं को भी दूर करता है।

ये कुछ ऐसे बॉडी ऑयल्स हैं जिनके इस्तेमाल से सर्दियों में स्किन हाइड्रेट बनी रहेगी ,लेकिन यदि किसी भी तेल से आपको एलर्जी है तो इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी herzindagi.com के साथ।