जब भी ओट्स की बात होती है तो उसे वजन घटाने के लिए ही जाना जाता है। हालांकि, यह आपके बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। दरसअल, ओट्स में ऐसे कई गुण होते हैं, जो आपके बालों पर जादू की तरह काम करते हैं। इतना ही नहीं, यह बालों की कई तरह की प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से दूर कर सकता है। ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से बालों का ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप ओट्स की मदद ले सकती हैं। 

अगर आपको डैंड्रफ है या फिर स्कैल्प में इरिटेशन है तो ऐसे में आप ओट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, इसमें जिंक और सैपोनिन होता है, जो स्कैल्प को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है और बार-बार होने वाली रूसी की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा, ओट्स में मौजूद प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट पोषण प्रदान करने में मदद कर सकते हैं, और आपकी स्कैल्प को क्लीन और हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

वहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -6 फैटी एसिड आपके बालों के रोम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं और इस प्रकार बालों के झड़ने को रोकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ओट्स को बालों में अप्लाई करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने में मदद करते हैं-

hair care thorugh oats

इसे जरूर पढ़ें- ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए 2 स्‍टेप्‍स में करें केयर

बनाएं ओटमील और मिल्क का हेयर मास्क

अगर आपका स्कैल्प ग्रीसी है और आपको डैंड्रफ या स्कैल्प इरिटेशन की समस्या रहती है तो ऐसे में यह हेयर मास्क आपके काफी काम आ सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए चार बड़े चम्मच ओटमील को हल्का दरदरा पीस लें। इसके बाद में दो बड़े चम्मच दूध और बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब आप इस मास्क को लगाने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह से कंघी करें और फिर मास्क को बालों में अप्लाई करें। अब, इसे करीबन 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

ओटमील और नारियल तेल का हेयर मास्क

यह एक बेहद नरिशिंग हेयर मास्क है, जो आपके बालों की कई कॉमन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करेगा। इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहल एक बाउल में आधा कप दूध लेकर उसमें तीन बड़े चम्मच ओट्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं ताकि यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए। 

oats and different hair mask

अब इस पेस्ट में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब अपने बालों को कॉम्ब करें और ब्रश की मदद से इसे सूखे बालों पर अप्लाई करें। अब, करीबन आधे घंटे के लिए बालों के मास्क को लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को वॉश करें, ताकि हेयर मास्क अच्छी तरह हट जाए। फिर, हमेशा की तरह अपने बालों को शैम्पू करें और अपने बालों को नेचुरली सूखने दें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- पहन रही हैं ब्लू ड्रेस तो लगा सकती हैं यह लिपस्टिक

ओटमील और एवोकाडो का  हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले ओटमील को कुक कर लें। इसके बाद आप इसे हल्का ठंडा होने दें। अब एक स्मूद पेस्ट बनाने के लिए इसमें एवोकाडो के टुकड़े डालें और ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड करें। अब अपने बालों को कॉम्ब करें और फिर जड़ से सिरे तक इसे अप्लाई करें। करीबन आधे घंटे बाद बालों को वॉश कर लें। आप बालों को वॉश करने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और फिर आप बालों को नेचुरली सूखने दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।