कंसीलर मेकअप का एक अहम् हिस्सा है। अमूमन महिलाएं जब मेकअप बेस तैयार करती हैं तो उसमें कंसीलर को जरूर शामिल करती हैं, ताकि वह डार्क सर्कल्स से लेकर ब्लेमिश, पिग्मेंटेशन आदि को कवर कर सकें और उन्हें एक स्मूद व फ्लॉलेस स्किन मिल सके। कंसीलर की मदद से आपकी स्किन नेचुरली बेदाग नजर आती है। अगर इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो सिर्फ खास अवसर पर ही नहीं, आप डे टू डे लाइफ में भी इसका इस्तेमाल करके एक नेचुरली ग्लोइंग लुक पा सकती हैं।

आमतौर पर महिलाएं एक ही कंसीलर खरीदकर उसे अपने चेहरे के अलग-अलग पार्ट पर लगाती हैं और आखिरी में उन्हें वह स्मूद लुक नहीं मिल पाता, जिसकी उन्हें चाहत होती है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही होता हो। दरअसल, यह गड़बड़ इसलिए होती है, क्योंकि चेहरे के कुछ हिस्सों में शेड हल्का अलग होता है और अगर एक ही कंसीलर को वहां पर इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपका लुक भी अजीब नजर आता है।

चलिए आज इस लेख में हम आपको चेहरे के अलग-अलग हिस्सों के लिए सही कंसीलर शेड चुनने का तरीका बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपसे कभी भी कंसीलर का सही शेड चुनने में कोई गलती नहीं होगी-

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: 10 मिनट में घर पर करें चारकोल फेशियल, पाएं बेदाग निखरी हुई त्‍वचा

How  To  Pick  The  Right  Concealer

अंडर आई एरिया के लिए चुनें लाइटर शेड

अंडर-आई एरिया के लिए सही कंसीलर शेड चुनने में अक्सर महिलाएं गलती कर बैठती हैं। नेचुरल लुकिंग फिनिश के लिए, एक ऐसे कंसीलर को चुनना सबसे अच्छा माना जाता है, जो आपकी स्किन टोन से एक या दो शेड हल्का हो। यह आपके अंडर आई एरिया को एक ब्राइटनिंग इफेक्ट देगा। अगर आप अंडर आई एरिया के लिए कंसीलर (कंसीलर लगाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान) खरीद रही हैं तो यह सच है कि आप वहां पर अंडर आई पर इसे अप्लाई करके चेक नहीं कर सकतीं। आपसे शेड चुनने में कोई गड़बड़ ना हो, इसके लिए आप अपनी कलाई पर नसों पर कुछ प्रॉडक्ट अप्लाई करें। यदि कंसीलर ब्लेंड करने के बाद नसें अच्छी तरह कंसील हो जाती हैं तो यकीनन यह शेड आपके अंडर आई एरिया को भी अच्छी तरह से कवर करेगा।

ब्लेमिशेस के लिए चुनें डार्क शेड

यदि आपको ब्लेमिशेस, मुंहासे या धब्बे हैं, तो ऐसा कंसीलर चुनना बेहतर होगा जो आपकी स्किन टोन से लगभग एक शेड गहरा हो। यह पिंपल की रेडनेस और डिस्कलरेशन को रोकने में मदद करेगा। एक फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए आप कंसीलर को हल्का फाउंडेशन के साथ अच्छी तरह ब्लेंड करें। ताकि आपको एक स्मूद मेकअप बेस मिल सके।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आसानी से बनाएं 'खीरे का जैल', जानें फायदे

How  To  Pick  Concealer

चेहरे के बाकी हिस्सों के लिए फाउंडेशन मैचिंग शेड चुनें

अगर आपके चेहरे पर हल्का सा डिस्कलरेशन है और आप उसे कवर करना चाहती हैं तो ऐसे में आपके लिए कंसीलर का ऐसा शेड चुनना सही रहेगा, जो आपके फाउंडेशन (फाउंडेशन हैक्स) से मैच करता हो। इस तरह फाउंडेशन व कंसीलर दो प्रॉडक्ट को ब्लेंड व कंसील करना आपके लिए अधिक आसान होगा। साथ ही इससे आपके पूरे फेस को एक फ्लॉलेस लुक मिलेगा।

Recommended Video

यकीनन अब जब भी आप अगली बार मार्केट कंसीलर खरीदने जाएंगी तो आपको पता होगा कि चेहरे के किस हिस्से के लिए आपको कौन सा कंसीलर चुनना है। इसके बाद आपको हमेशा एक परफेक्ट लुक पाने में आसानी होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik