कोरियन स्किन केयर आजकल भारत में भी खूब अपनाया जा रहा है, क्योंकि इससे स्किन ड्राई होने, पैच और चेहरे पर दाने आने से बची रहती है। ग्लोइंग और क्लीयर स्किन के लिए हम तरह-तरह के रुटीन अपनाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ग्लास स्किन के लिए कोई रुटीन फॉलो किया है? ग्लास स्किन का मतलब होता है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स की लेयरिंग करना और दाग-धब्बों से छुटकारा पाना। इसे अपनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको ब्यूटी पार्लर जाना पड़े, आप घर पर ही आसान टिप्स से ग्लास स्किन पा सकती हैं।

क्लींजर का दो बार करें इस्तेमाल

 glass skin inside

ग्लास स्किन पाने के लिए आपको दिन में दो बार चेहर पर क्लींजिंग करनी चाहिए। इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होने लगते हैं और असर कुछ ही दिनों में नजर आता है। क्लींजर लगाते समय सबसे पहले आपको ऑयल-बेस्ड क्लींजर का उपयोग करना चाहिए, जिससे चेहरे की ड्रट गहराई से बाहर निकल सके। इसके बाद, वाटर-बेस्ड क्लींजर से फेस वॉश करना चाहिए, जो आपको एक हेल्दी स्किन देने का काम करता है।

एक्सफोलिएशन करें (exfoliation)

एक्सफोलिएशन स्किन के लिए बेहद जरूरी माना जाता है, क्योंकि यह स्किन के डेड सेल्स को बाहर निकालता है और ग्लास स्किन पाने में आपकी मदद करता है। अगर आप अपने चेहरे के पोर्स की गंदगी साफ करना चाहती हैं, तो एक्सफोलिएशन से बेहतर कोई भी विकल्प नहीं है। इसके लिए आपको ऐसा स्क्रब अपनाना चाहिओ, जो ऑयल-बेस्ड हो और उसमें हेल्दी इंग्रीडिएंट्स हों। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: शकरकंद से बने इन ईज़ी एंटी एजिंग फेस मास्क से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

शीट मास्क 

 glass skin inside

कोरियन ब्यूटी ट्रेंड को अपनाने के लिए अधिकतर लोग फेस पर शीट मास्क का उपयोग करते हैं। क्योंकि यह स्किन को हेल्दी बनाता है और चेहरे को डीप मॉइश्चराइज करता है। अगर आपको ग्लास स्किन चाहिए, तो नेचुरल शीट मास्क अप्लाई करना आपके लिए काफी जरूरी है। अगर आपके चेहरे पर पैच पड़ते हैं या आए दिन छोटे-छोटे दाने निकलते हैं, तो हेल्दी शीट मास्क आपकी इन सभी समस्याओं से निजात दिला सकता है।

टोनर- जो स्किन को हाइड्रेट करे

ग्लास स्किन अपनाने के लिए सबसे जरूरी है स्किन टोनर, क्योंकि यह आपको धूप की हानिकारक किरणों से बचाता है और स्किन को हाइड्रेट रखता है। आपको अपनी हेल्दी स्किन के लिए हमेशा एक ऐसा टोनर चुनना चाहिए, जो स्किन को डीप हाइड्रेट करे। स्मूद और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइड्रेटिड स्किन टोनर बेस्ट माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: शादी में चेहरे पर आएगा चांद सा निखार, 1 हफ्ता पहले ये उबटन लगाएं

सीरम लगाएं

 glass skin inside

अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करने का सबसे बेहतर तरीका है सीरम लगाना। क्योंकि यह आपकी त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसपर ब्रेकआउट्स भी नजर नहीं आते हैं। जब भी आप सीरम लगाएं, तो ध्यान रखें कि वह बिल्कु लाइट होना चाहिए और उसमें एंटी-एजिंग इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए। कोरियन महिलाओं की तरह ग्लास स्किन पाने के लिए आपको सोने से पहले सीरम लगाना नहीं भूलना चाहिए।

Recommended Video

आई क्रीम है जरूरी

ग्लास स्किन और बेदाग चेहरे के लिए आपको चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। लेकिन इसके बाद आपको आंखों के नीचे आई क्रीम लगाना कभी नहीं भूलना चाहिए। ध्यान रहे कि आई क्रीम बिल्कुल लाइट वेट होनी चाहिए और इसमें स्किन को डीप मॉइश्चराइज करने वाले एंग्रीडिएंट्स होने चाहिए। आई क्रीम का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आपकी स्किन स्मूद और ग्लोइंग दिखती है।

इन आसान टिप्स की मदद से आप कोरियन महिलाओं की तरह ग्लास स्किन पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, instagram