जब भी स्किन की केयर की बात होती है तो उसमें सबसे पहला नाम आता है फेस क्लीनिंग का। जब तक आपका फेस क्लीन नहीं होगा, तब तक कोई भी स्किन केयर प्रॉडक्ट आपके लिए काम नहीं करेगा। आमतौर पर फेस क्लीनिंग के लिए महिलाएं फेस वॉश या फिर क्लींजर आदि की मदद लेती हैं। सालों से हम सभी फेस वॉश की मदद से फेस को क्लीन करती आ रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी ऑयल क्लींजिंग के बारे में सुना है। 

शायद आपने ना सुना हो। लेकिन कुछ महिलाएं अपने फेस को डीप क्लीन करने के लिए डबल क्लींजिंग तरीके का इस्तेमाल करती हैं और इसमें वह फेस वॉश के साथ-साथ ऑयल क्लींजिंग भी करती हैं। 

ऑयल क्लींजिंग के दौरान ऑयल बेस्ड क्लींजर की मदद से स्किन को क्लीन किया जाता है और ऑयल क्लींजिंग के जरिए आपको ना केवल फेस को बेहतर तरीके से साफ करने में मदद मिलती है, बल्कि अगर आपने फेस मेकअप किया है तो ऐसे में भी ऑयल क्लींजिंग करना एक अच्छा उपाय माना जाता है, क्योंकि इससे मेकअप पार्टिकल्स को ब्रेक करने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑयल क्लींजिंग से मिलने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं-

oil and cleansing

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: Oil Cleansing से करें चेहरे की सफाई और ब्लैक हेड्स से पाएं छुटकारा

स्किन को करे हाइड्रेट 

अगर आपकी स्किन रूखी है तो यकीनन ऑयल क्लींजिंग करना आपके लिए एक अच्छा विचार है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़ करता है। ऐसे में ऑयल क्लींजिंग करने के बाद आपकी स्किन अधिक नरिश्ड हो जाती है। खासतौर से, रात को सोने से पहले ऑयल क्लींजिंग करना अपेक्षाकृत अधिक बेहतर माना जाता है, ताकि आपकी त्वचा पूरी रात हाइड्रेशन प्राप्त करे।

एक्ने को कहें बाय-बाय

ऑयल क्लींजिंग का एक लाभ यह भी है कि यह आपकी हर तरह की स्किन के लिए अच्छा है। खासतौर से, अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या फिर ऑयली है तो भी आप ऑयल क्लींजिंग तरीके को अपना सकती हैं। बस जरूरी है कि आप सही प्रॉडक्ट का चयन करें। ऑयल क्लींजिंग से न केवल गंदगी के निशान को हटाने में मदद मिलती है, बल्कि यह ऑयल प्रॉडक्शन को संतुलित करने में भी मदद करती है। जब सीबम उत्पादन को नियंत्रित किया जाता है, तो इससे मुंहासों से भी मुक्ति मिलती है।

oil cleansing and hacks

मेकअप करे रिमूव

मेकअप रिमूवर की मदद से स्किन को क्लीन करना कभी-कभी बेहद हार्श हो सकता है। ऐसे में बेहतर उपाय है कि आप ऑयल क्लींजर तरीके को चुनें। यह मेकअप पार्टिकल्स को ब्रेक करने में मदद करता है, जिससे मेकअप साफ करना अपेक्षाकृत काफी आसान हो जाता है। वहीं दूसरी ओर, मेकअप रिमूवर की अपेक्षा यह स्किन पर हार्श नहीं होता, बल्कि उसे क्लीन करने के साथ-साथ पोषण भी देता है। 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए करें क्लींजिंग ऑयल इस्तेमाल 

Recommended Video

मिलती है ग्लोइंग स्किन 

हम सभी महिलाएं एक नेचुरली हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं। इस लिहाज से भी ऑयल क्लींजिंग तरीका बेहद अच्छा है। दरअसल, ऑयल क्लींजिंग के दौरान आपकी स्किन को कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं। यह ना केवल हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं जो झुर्रियों और समय से पहले बूढ़ा होने का मुख्य कारण हैं। बल्कि, ऑयल क्लींजिंग से स्किन में एक हेल्दी ग्लो भी आता है। इस तरह, आप अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए ऑयल क्लींजिंग तरीके को अपना सकती हैं। 

नोट- अगर आप अपने फेस को ऑयल क्लींज करना चाहती हैं तो एक बार इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें, ताकि आपको यह पता चले कि आपकी स्किन किस तरह रिएक्ट कर रही है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।