यह बात तो हम सभी जानती हैं कि ठंड के मौसम में स्कैल्प और बाल काफी रूखे हो जाते हैं क्योंकि ठंडी हवाओं के कारण बालों और स्कैल्प की नमी कहीं खो जाती है। ऐसे में ठंड के मौसम में बालों की केयर करने के लिए उस प्राकृतिक नमी को रिस्टोर करना बेहद आवश्यक है। लेकिन अगर मैं आपसे पूछूं कि आप बालों में उस नमी को रिस्टोर करने के लिए क्या करेंगी तो यकीनन अधिकतर महिलाओं का जवाब होगा हेड ऑयल मसाज। यकीनन इस मौसम में गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से बालों और स्कैल्प को काफी लाभ होता है। लेकिन एक बात यह भी है कि सिर्फ हेड ऑयल मसाज के जरिए ही आप अपने हेयर केयर रूटीन में ऑयल को शामिल नहीं कर सकतीं। इसके अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं, जिसकी मदद से हेयर केयर रूटीन में ऑयल को शामिल किया जा सकता है। हालांकि अधिकतर महिलाओं को इस बात की जानकारी ही नहीं होती। तो चलिए आज हम आपको ऐसे तीन तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने हेयर केयर रूटीन में ऑयल को शामिल कर सकती हैं-

पहला तरीकाः शैम्पू व कंडीशनर

 hair tips inside

बालों की केयर करने के लिए हम सभी सप्ताह में दो से तीन बार बालों को शैम्पू तो करती ही हैं। ऐसे में क्यों ना आप ऐसा शैम्पू व कंडीशनर चुनें, जिसमें ऑयल इंफ्यूज़्ड हो। सर्दियों के लिए ऐसे शैम्पू काफी अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि यह ना सिर्फ आपकी स्कैल्प और हेयर्स की क्लीनिंग में मदद करते हैं, बल्कि उनकी नमी को भी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप इन शैम्पू व कंडीशनर की मदद से बालों के फ्रिज़ को भी काफी हद तक नियंत्रित कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Beauty Tips: सर्दियों के मौसम में त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के आसान उपाय जानें

दूसरा तरीकाः हेयर सीरम का इस्तेमाल

 hair type inside

यह भी एक बेहतर तरीका है, जिसकी मदद से ठंड में बालों में नमी को बरकरार रखा जा सकता है। आजकल मिलने वाले सीरम में ऑयल्स व विटामिन ई आदि को जरूर शामिल किया जाता है। जिसके कारण बालों को ग्लॉसी व शाइनी लुक तो मिलता ही है, साथ ही बाल अधिक मैनेजेबल होते है। इसके अलावा फ्रिज़ कण्ट्रोल होता है और बालों को नरिशमेंट भी मिलती है। ऐसे में आप हेयर सीरम को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं और किसी भी सीरम का चयन बेहद सोच-समझकर करें।

इसे जरूर पढ़ें: 5 घरेलू नुस्‍खे अपनाएं और पतली आइब्रोज को घना बनाएं

Recommended Video

तीसरा तरीकाः डीप कंडीशनिंग

 hairs inside

आप बालों में भले ही ऑयलिंग करें या फिर उन्हें वॉश करें, लेकिन बेहतर पोषण के लिए उन्हें डीप कंडीशनिंग की जरूरत होती है। इसके जरिए बालों व स्कैल्प में गहराई से ऑयल जाता है और सर्दियों में होने वाली हेयर प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है। बालों की डीप कंडीशनिंग करने के लिए आप 5 चम्मच बादाम या नारियल के तेल में कुछ बूंद नींबू का रस, टी ट्री ऑयल और 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प में मसाज करें। अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और अपने ब्लो-ड्रायर को एक-दो मिनट तक चलाएं। 45 मिनट के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। आपको तभी बालों में एक सॉफ्टनेस का अहसास होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik