जब बालों की आउटर लेयर या क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचता है तो इससे हेयर्स ड्राई और डैमेज्ड नजर आते हैं। ऐसा कई कारणों से हो सकता है, जैसे बालों को बार-बार धोना, सूरज पर ओवरएक्सपोज़र, हेयर-स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग, क्लोरीनयुक्त पानी के साथ संपर्क और धूम्रपान आदि। अधिकतर महिलाएं स्प्लिट एंड्स देखकर डैमेज्ड हेयर के संकेत समझती है। हालांकि, हेयर डैमेज का अर्थ सिर्फ स्प्लिट एंड्स तक ही सीमित नहीं है। 

ड्राई और डैमेज्ड हेयर के कारण बालों की आउटर लेयर में क्रैक्स हो जाते हैं, जिसके कारण वह अधिक फ्रिजी हो जाते हैं और फिर उन्हें मैनेज करना काफी कठिन हो जाता है। इतना ही नहीं, इसके कारण हेयर फॉल की समस्या भी शुरू हो जाते है और कुछ लोग तो गंजेपन का शिकार भी हो जाते हैं। उस स्थिति में महिलाएं पार्लर या हेयर एक्सपर्ट के चक्कर लगाती नजर आती हैं। वैसे अगर आप चाहें तो समय रहते घर पर ही अपने ड्राई और डैमेज्ड हेयर को बेहद आसानी से रिपेयर कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको इसकी कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं-

ट्रिक 1- हेयर सीरम का करें इस्तेमाल

hair care tips for dry hair

अगर आप सच में अपने बालों को रूखा व बेजान होने से बचाना चाहती हैं तो हेयर सीरम हमेशा आपकी हेयर किट में होना चाहिए। यह बालों को हीट स्टाइलिंग के दौरान प्रोटेक्ट करता है, फ्रिज़ को नियंत्रित करता है और बालों में एक शाइन एड करता है। आप इसे हमेशा अपने बालों व एंड्स पर ही लगाएं। इसे स्कैल्प पर इस्तेमाल करने से वह ग्रीसी नजर आ सकती है।

ट्रिक 2- तेल बनेंगे संजीवनी बूटी

oil for fizziy hair

अगर आपके बाल डैमेज्ड होकर बेजान नजर आने लगे हैं तो उनमें नई जान डालने के लिए तेलों का सहारा लें। आप अपने बालों में ऑलिव ऑयल, नारियल, बादाम, कॉर्न ऑयल जैसे हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें। ये हेयर ऑयल विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो बालों की बाहरी परत में नमी को रिजुविनेट करते हैं और उन्हें रिपेयर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। आधा कप तेल गर्म करें और अपने बालों पर धीरे से तेल की मालिश करें और तौलिए से ढक लें। इसे 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने बालों को शैम्पू से रगड़ें। यह बालों को मजबूत बनाने और चमकदार दिखने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार से सीखें घर पर 'राइस वॉटर कंडीशनर' बनाने की आसान विधि

ट्रिक 3- समझदारी से करें हेयर प्रॉडक्ट का चयन

right hair porduct

आप अपने बालों के लिए किस इंग्रीडिएंट को चुनती हैं, यह काफी अहम् है। चूंकि आपके बाल रूखे और बेजान हो चुके हैं, इसलिए आप अपने हेयर केयर रूटीन में ऐसे प्रॉडक्ट को सलेक्ट करें, जो आपके बालों को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करें। बालों का रूखापन भी हेयर फॉल की एक मुख्य वजह होता है। इसलिए आप हाइड्रेटिंग शैम्पू से लेकर कंडीशनर, मास्क और लीव-इन प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करें। यह आपके बालों में नमी के स्तर को बढ़ाएंगे।

Recommended Video

ट्रिक 4- हो जाएं थोड़ा जेंटल

gantle hair product

चूंकि अभी आपके बाल काफी क्षतिग्रस्त हैं, इसलिए वह आपसे अधिक केयर और प्यार की मांग कर रहे हैं। डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने के लिए अब आपको थोड़ा सौम्य होना पड़ेगा। बालों की उचित वॉशि्ांग और कंडीशनिंग किसी भी हेयर केयर रूटीन का मूल नियम है। लेकिन डैमेज्ड हेयर की देखभाल के ऐसे प्रॉडक्ट को सलेक्ट करें, जो थोड़ा जेंटल हों और सल्फेट्स, पैराबेन, अल्कोहल, पिगमेंट और आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस से मुक्त हों। इसके अलावा, सभी प्रकार की गंदगी, सीबम और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को एक दिन छोड़कर धो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाएं रखने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्‍खा

ट्रिक 5- आहार पर भी दें ध्यान

take care of diet

आमतौर पर महिलाएं डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने के लिए बस उसी का ख्याल रखती हैं, लेकिन अगर आप सच में अपने बालों की चमक जल्द से जल्द वापिस लाना चाहती हैं तो अपनी डाइट पर भी थोड़ा ध्यान दें। अपने आहार में ओमेगा -3 एस और एंटीऑक्सिडेंट्स का सेवन बढ़ाएं। अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो सी-फूड को अपनी डाइट को हिस्सा बनाए। समुद्री जानवरों से मिलने वाला प्रोटीन बालों को घना और चमकदार रखता है। सैल्मन, सार्डिन, ट्यूना और सीप आदि, खाएं जिनमें सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए आवश्यक ओमेगा -3 एस होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।