गलत खान-पान, खराब जीवनशैली, प्रदूषण और ढेर सारे स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स का बालों में इस्‍तेमाल करना उनकी प्राकृतिक चमक और कोमलता को उनसे छीन लेता है। ऐसे में बाल रूखे-सूखे और बेजान नजर आते हैं। 

बाजार में ऐसे बालों को ठीक करने के लिए बहुत सारे महंगे प्रोडक्‍ट्स आते हैं। मगर इनका प्रभाव स्‍थाई नहीं होता है। आप जबतक इनका इस्‍तेमाल करती रहेंगी आपके बालों में चमक नजर आएगी और जैसे ही आप इन प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल बंद कर देंगी आपके बाल दोबारा से बेजान नजर आने लगेंगे। 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने बालों की इस परेशानी का एक घरेलू उपचार बताया है। अगर आपके बालों में भी यह समस्‍या है तो आप इस उपाय को आजमा कर देख सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

बालों के लिए घरेलू हेयर पैक 

सामग्री 

  • 1 कप खट्टा दही 
  • 1 नींबू का रस 

विधि 

एक बाउल में घर का जमा दही, जो थोड़ा खट्टा हो चुका हो, उसे लें और उसमें एक नींबू का रस अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। अब इस मिश्रण को बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को वॉश कर लें। आप इस होममेड हेयर पैक को हफ्तें में 2-3 बार जरूर यूज करें। इससे आपके बालों की चमक और सॉफ्टनेस वापिस आ जाएगी।  

इसे जरूर पढ़ें: Bhagyashree Tips: सर्दियों के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल

actress bhagyashree beauty tips new

बालों के लिए दही के फायदे

1. अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आप दही के साथ मेथी का पेस्‍ट मिक्‍स करके बालों में लगा सकती हैं। आपको बता दें कि दही आपके बालों को डीप नरिशमेंट देता है और हेयर फॉलिकल्‍स को रिपेयर करता है। इससे बाल मजबूत और सेहतमंद हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: एक्‍ट्रेस भाग्यश्री से जानें सर्दियों में त्‍वचा के लिए कैसे फायदेमंद है ग्लिसरीन

2. मौसम सर्दी का हो या फिर गर्मी का बालों की सही देखभाल न की जाए तो उनमें गंदगी जमने लग जाती हैं और यह गंदगी डैंड्रफ का रूप भी ले सकती है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो आपको अपने बालों में दही लगाना चाहिए। दही में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो बालों से डैंड्रफ का सफाया कर देते हैं। बालों से डैंड्रफ को दूर भगाने के लिए आप बालों में बेसन मिक्‍स करके लगा सकती हैं। यह पेस्‍ट स्‍कैल्‍प को अच्‍छे से क्‍लीन कर देता है। 

Recommended Video

3. यदि आप बालों में बहुत सारे स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं तो जाहिर है, आपके बालों में नेचुरल चमक नहीं होगी। ऐसे में अगर आप बालों को नेचुरल चमक देने का कोई घरेलू उपाय तलाश रही हैं तो दही से बेहतर विकल्‍प और कोई नहीं हो सकता है। आपको बता दें कि दही बालों के लिए बेस्‍ट हेयर कंडीशनर होता है। 

4. अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राई हैं तो दही आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खासतौर पर आप बालों में दही को अंडे के साथ मिक्‍स करके लगाएंगी तो बालों की ड्राईनेस भी दूर होगी और बाल सॉफ्ट हो जाएंगे। 

5. अगर आपको स्‍कैल्‍प पर इचिंग की समस्‍या है तो आपको दही में एप्‍पल साइडर विनेगर मिला कर लगा सकती हैं। यह मिश्रण आपके स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ के लिए भी बेस्‍ट होता है। 

bhagyashree tips for soft shiny hair

बालों के लिए नींबू के फायदे 

1. बालों में नींबू का रस लगाने से बालों की ग्रोथ पर अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि नींबू में आयरन होता है, जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

2. अगर आपको अपने बालों के रंग को हल्‍का करना है तो आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, नींबू में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो बालों के रंग को हल्‍का करती हैं। 

3. नींबू में मौजूद विटामिन-C स्‍कैल्‍प के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। इससे स्‍कैल्‍प पर किसी भी प्रकार का यदि इन्‍फेक्‍शन है तो वह ठीक हो जाता है।  

4. नींबू में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ की समस्‍या को कम करते हैं। 

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह की और भी आसान हेयर केयर टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।