ठंड का मौसम सिर्फ आपकी स्किन के लिए ही परेशानी का सबब नहीं बनता, बल्कि इससे आपके बाल भी प्रभावित होते हैं। तापमान में गिरावट और शुष्क हवाएं आपके बालों की नमी के स्तर को भी गिरा देते हैं। जिसके कारण बाल रूखे व बेजान नजर आने लगते हैं। वैसे सर्द हवाओं का असर बालों पर सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। बल्कि बालों में रूखेपन के कारण अक्सर उसके टूटने की समस्या भी शुरू हो जाती है। अगर आपके साथ भी इन दिनों ऐसा ही कुछ हो रहा है तो आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है। इस मौसम में आपकी स्किन की तरह बाल और स्कैल्प भी अतिरिक्त केयर मांगते हैं। हालांकि इस मौसम में बालों का ख्याल रखना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगी तो इससे सर्द हवाओं के बीच भी बालों की नमी बनी रहती है और हेयर ब्रेक्रेज की समस्या भी कम होती है। तो चलिए आज हम आपको ठंड के मौसम में बालों का ख्याल रखने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

सप्ताह में एक या दो बार करें हेयरवॉश

 hair breakage inside

गर्मी के दिनों में आप हर दिन या फिर एक दिन छोड़कर हेयरवॉश करती होंगी। लेकिन ठंड के मौसम में आपको अपनी इस आदत को बदलने की जरूरत है। बेहतर होगा कि आप ठंड के मौसम में सप्ताह में महज एक या दो बार ही हेयरवॉश करें। दरअसल, जब आप बालों को शैम्पू करती हैं तो इससे उनका नेचुरल ऑयल छिन जाता है। खासतौर से ठंड के मौसम में जब पहले ही स्कैल्प की नमी कम होती है तो ऐसे में हर दिन शैम्पू करने से आपके बाल बेजान हो जाते हैं। जिससे हेयर ब्रेक्रेज शुरू हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप सप्ताह में एक-दो बार ही हेयरवॉश करें और इसके लिए हमेशा एक हाइड्रेटिंग शैम्पू का यूज करें। साथ ही बालों को वॉश करते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें।

जरूर करें ऑयलिंग

 tips for hair breakage inside

वैसे तो हेल्दी हेयर और स्कैल्प के लिए बालों में ऑयलिंग करना अच्छा माना जाता है। लेकिन ठंड के मौसम में यह स्टेप और भी जरूरी हो जाता है। बेहतर होगा कि इस मौसम में आप सप्ताह में कम से कम एक बार हॉट ऑयल मसाज अवश्य करें। ऐसा करने से आपकी स्कैल्प हाइड्रेट होगी, जो बालों के रोम को मजबूत करेगी और बालों की लोच में सुधार करेगी। इससे सूखापन और बालों का टूटना कम हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: सेंसेटिव स्किन का रखना है ख्याल तो फ्रेगरेंस फ्री प्रॉडक्ट का करें इस्तेमाल

गीले बालों में ना निकलें बाहर

 hair breakage problem inside

ठंड के मौसम में कभी भी हेयर वॉश करने के तुरंत बाद बाहर ना निकलें। (नैचुरल चीजों से करें हेयर वॉश) इससे ना सिर्फ आपको ठंड लग सकती है, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, ठंडा तापमान आपके गीले बालों के शाफ्ट का विस्तार करता है, जिससे आपके बाल कमजोर होते हैं और टूटने की संभावना अधिक होती है। इसलिए अगर आप हेयर वॉश किया है तो पहले बालों को सूखने दें। इसके अलावा आप अपने बालों को सुखाने के लिए सबसे कम हीट सेटिंग पर ब्लो.ड्रायर को सेट करके उसका इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: ड्राई हो या ऑयली, ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये रुटीन

Recommended Video

हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट से बचें

 get rid from hair breakage inside

ठंड के मौसम में आपके बाल पहले से ही कमजोर होते हैं और अधिक सूखते व टूटते हैं। ऐसे में हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है। यह आपके बालों को और भी अधिक रूखा बना सकता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है। हालांकि अगर आपको इसका इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती हैं तो डैमेज को मिनिमम करने के लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करना ना भूलें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik