हर स्किन की अपनी अलग जरूरतें व समस्याएं होती हैं। इसलिए, हर स्किन को एक अलग तरह से केयर की जरूरत होती है। जहां तक बात ऑयली स्किन की है तो ऐसी स्किन से ऑयल का स्त्राव अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में होता है, जिसके कारण ऐसी महिलाओं का चेहरा अधिक चिपचिपा या ग्रीसी नजर आता है। ऑयली स्किन अधिक गंदगी को आकर्षित करती है। इतना ही नहीं, तेल का अत्यधिक स्त्राव उनके पोर्स को क्लॉग कर देता है और ऐसे में चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने व एक्ने स्कार्स होना आम बात है। इन समस्याओं के चलते महिलाओं की नेचुरल ब्यूटी कहीं छिप जाती है।

यूं तो अपनी स्किन की केयर के लिए आप कई तरीके अपनाती होंगी। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं तो हर्बल फेशियल स्टीम का सहारा ले सकती हैं। यह स्टीम फेशियल ना सिर्फ गहराई से आपकी स्किन को क्लीन करेंगे, बल्कि इस स्टीम फेशियल की मदद से आपकी स्किन को अन्य भी कई लाभ प्राप्त होंगे। आप इन स्टीम फेशियल का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन स्टीम फेशियल के बारे में-

ग्रीन टी स्टीम फेशियल

Green tea steam

अगर आपकी स्किन ऑयली होने के साथ-साथ एक्ने प्रोन है तो यह स्टीम फेशियल यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। इस स्टीम फेशियल के लिए आपको ग्रीन टी के साथ-साथ हल्दी व दालचीनी की आवश्यकता होगी। जहां ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को चिकना बनाने के साथ-साथ सनबर्न और टैन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं, हल्दी एक एंटीबायोटिक के रूप में जानी जाती है जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़कर मुंहासों को ठीक करने में मदद करती है। इसके अलावा, दालचीनी में एंटीसेप्टिक, एस्ट्रिंजेंट, एंटीफंगल और एंटी-वायरल गुण होने के साथ-साथ आपके पोर्स में गहराई तक पहुंचने और तेल के अतिरिक्त उत्पादन को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। एक लीटर पानी को उबालें और उसमें सारी जड़ी-बूटियां मसलन, ग्रीन टी, हल्दी व दालचीनी डाल दें। यह सुनिश्चित करते हुए आंच बंद कर दें कि यह बहुत गर्म नहीं है और अपने चेहरे को भाप देते समय अपने सिर पर एक तौलिया का उपयोग करें। हालांकि, भाप लेने से पहले एक बार चेहरे को क्लीन अवश्य कर लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-चेहरे पर रौनक लाने के लिए आजमाएं Butterfly Pea Flower, जानें त्वचा को कैसे मिलेगा लाभ

लैवेंडर स्टीम फेशियल 

Oily skin Steam tips at home

ऑयली स्किन पर यह स्टीम फेशियल जादू की तरह काम करता है। इस स्टीम फेशियल के दौरान आपको लैवेंडर का तेल या पत्ते, पुदीना के पत्ते, तुलसी के पत्तों की आवश्यकता होगी। लैवेंडर का तेल ना सिर्फ आपकी स्किन को एक सूदिंग इफेक्ट देता है, वहीं यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसी तरह, पेपरमिंट की पत्तियां आपकी त्वचा को शांत करती हैं और इसे अंदर से ठंडा करती हैं जबकि तुलसी, जो विटामिन ई से भरपूर होती है, रेडनेस, चकत्ते और मुंहासों की उपस्थिति को नियंत्रित करके त्वचा की चमक में मदद करती है। इस स्टीम फेशियल के लिए पहले एक लीटर पानी उबालें और उसमें सारी जड़ी-बूटियां लैवेंडर का तेल या पत्ते, पुदीना के पत्ते, तुलसी के पत्तों डाल दें। आंच बंद न करें, बस अपने सिर पर एक मोटा तौलिया रखें और भाप लें। भाप लेते समय आंच धीमी रखें।

Recommended Video

विच हेज़ल स्टीम फेशियल 

faical with wihch

इस स्टीम फेशियल के लिए आपको विच हेज़ल सॉल्यूशन (सभी मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध), मेथी के पत्ते, गुलाब जल या गुलाब की पंखुड़ियों की आवश्यकता होगी। विच हेज़ल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट है जो ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करता है जबकि मेथी के पत्तों में विटामिन सी और विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है और अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में भी मददगार है। वहीं, गुलाब जल आपकी त्वचा को जवां दिखने में मदद करता है। इस स्टीम फेशियल के लिए 1 लीटर पानी को उबाल लें और उसमें सारी जड़ी-बूटियां डाल दें। भाप लेते समय आंच धीमी रखें।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे की त्वचा में कसाव लाने के लिए ट्राई करें ये होममेड फेस पैक

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik