जब आप थका हुआ महसूस करती हैं, तो वो आपके चेहरे पर साफ दिखाई देता है। खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है, बल्कि आपको अंदर से खुश और ऊर्जावान महसूस करना भी जरूरी है। जब आप अंदर से खुश होती हैं, तो उसकी चमक आपके चेहरे पर साफ नजर आती है। तनाव थकान का कारण बनता है, और जब आपका मन और शरीर तनावपूर्ण स्थितियों से गुजरते हैं तो यह आपके चेहरे का हाव-भाव दर्शा देते हैं।

थकी हुई आंखें, कमजोर बाल, बेजान त्वचा, ब्रेकआउट्स सब साइन ही तो हैं, जो आपको बताते हैं कि आपको अपना ख्याल रखने की जरूरत है। रिलैक्सिंग मोड पर रहें, क्योंकि जब आप रिलैक्स कर रही होती हैं, तो आपका शरीर भी आराम करता है और ऐसे में आपकी ब्यूटी बूस्ट होती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रिलैक्सिंग के टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपका और आपकी ब्यूटी का ख्याल रखेंगे।

हॉट ऑयल चंपी

hot oil head massage

सिर जो तेरा चकराए... तो एक चंपी का सहारा ही काम आए! गुनगुने तेल से की गई चंपी आपके सिर के सारे तालों को खोल देगी। चंपी या मालिश आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और आप राहत महसूस करती हैं। महीने में कम से कम दो बार मालिश करने से आप तनाव-मुक्त रहेंगी, जिससे आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके बालों को भी फायदा मिलेगा। आप नारियल, बादाम, जैतून के तेल को गुनगुना करके अपनी जड़ों से बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से सिर की मसाज करें।

पिलो मिस्ट

lavender pillow mist for beauty sleep

खूबसूरत त्वचा के लिए अच्छी नींद भी जरूरी है। पिलो मिस्ट में सुगंधित तत्व होते हैं जो आपके मन को शांत करते हैं और थकान से आपको राहत मिलती है, इस तरह आप बेहतर नींद पाती हैं। आप सोने से पहले अपने पिलो/तकिये पर लैवेंडर-इंफ्यूज्ड मिस्ट छिड़कें। आप जब-जब करवट लेंगी इसकी खुशबू आपके मन को शांत कर, आपकी ब्यूटी स्लीप को पूरा करेगी।

इसे भी पढ़ें :Beauty Tips: 20 साल की उम्र में इन 3 बातों का ध्यान रखेंगी तो त्वचा हमेशा दिखेगी खूबसूरत और जवां

अरोमाथेरेपी स्टीम सेशन

aromatherapy steam session

आप अपने फेशियल स्टीमर से फेस स्टीम करते वक्त उसमें कुछ बूंदें अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की डाल दें। यह आपके बंद हुए पोर्स को खोलने में मदद करेंगे। चेहरे की गंदगी आसानी से साफ होगी और किसी भी तरह का कोई कंजेशन भी नहीं होगा। एसेंशियल ऑयल आपकी स्किन को जीवंत करने का काम करेगा।

इसे भी पढ़ें :सोने से पहले जरूर फॉलो करें ये 5 ब्यूटी टिप्स, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

हिमालयन सॉल्ट लैंप्स

himalayan rock salt lamp

हिमालयन सॉल्ट रॉक लैंप में हीलिंग गुण होते हैं। हिमालयन सॉल्ट लैंप का इस्तेमाल मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसकी हीलिंग पावर तनाव और अवसाद में कमी करती है। रात को सोने के दौरान नॉर्मल लाइट की बजाय आप इस लैंप का प्रयोग करें, इसकी लाइट आपके मूड में ताजगी लाएगी और जब मूड बेहतर होगा तो ब्यूटी भी बूस्ट होगी।

Recommended Video

सेंटेड मॉइश्चराइचर या परफ्यूम

scented perfume for freshness

अच्छी खुशबू आपको रिलैक्स करती है, इसलिए आपको नहाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना चाहिए और किसी अच्छी मीठी खुशबू वाले परफ्यूम या सेंट से फ्रेशनेस को सील करना चाहिए। आप जब भी किसी सेंटेड मॉइश्चराइजर या परफ्यूम का इस्तेमाल करें तो उन्हें पहले गर्दन, कोहनी, कलाई जैसे पॉइंट्स पर लगाएं। इससे खुशबू का असर देर तक रहेगा और आप भी तरोताजा महसूस करेंगी।

खुद को रिलैक्स करने के लिए कभी-कभी बस आंखें बंद करके बैठ जाने से भी मन शांत होता है। ब्यूटी का सीधा संपर्क आपकी ऊर्जा और अंदर की खुशी है, इसलिए ऐसी छोटी-छोटी चीजों को अपने जीवन में शामिल करें जिससे आप खुश रहें। क्यों जब आप खुश रहेंगी तो खूबसूरत दिखेंगी। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : freepik.com