क्या आपकी स्किन आसानी से इरिटेट हो जाती है? क्या आपको अपनी स्किन पर इरिटेशन के अलावा जलन, चुभन या रेडनेस का अनुभव होता है? तो हो सकता है कि आपकी स्किन सेंसेटिव हो। हालांकि, हर महिला की सेंसेटिव स्किन के लक्षण अलग हो सकते हैं। लेकिन, सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को अपनी स्किन का अतिरिक्त ख्याल रखना पड़ता है और स्किन केयर में जरा सी भी गड़बड़ी उन्हें काफी परेशानी में डाल देती है। शायद यही कारण है कि सेंसेटिव स्किन की महिलाएं बिना सोचे-समझे ही कई मिथ्स पर बेहद आसानी से भरोसा कर लेती हैं। अगर आपकी स्किन भी सेंसेटिव है और आप अपनी स्किन की केयर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रॉडक्ट्स को लेकर कंफ्यूशन में रहती हैं या फिर आप अपनी स्किन को परेशानी से बचाने के लिए सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा कर लेती हैं। तो चलिए आज हम आपको सेंसेटिव स्किन से जुड़े कुछ मिथ्स और उनकी वास्तविक सच्चाई से रूबरू करवा रहे हैं-

मिथ 1- एलर्जिक रिएक्शन का रिजल्ट है सेंसेटिव स्किन

inside  beauty tips

सच्चाई- बहुत सी महिलाएं यह सोचती हैं कि सेंसेटिव स्किन का मुख्य कारण एलर्जिक रिएक्शन होता है। यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। संवेदनशील त्वचा के कुछ मामले एलर्जी के कारण होते हैं, लेकिन अधिकतर ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपकी स्किन ओवररिएक्टिव होती है और यह वास्तव में एलर्जी नहीं होती है। किसी प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करने से लेकर सूरज या अत्यधिक तापमान के कारण आपकी स्किन में अति प्रतिक्रिया हो सकती है।

मिथ 2- सेंसेटिव स्किन हमेशा ड्राई हेती है।

inside  beauty tips in hindi

सच्चाई- इस बात में कोई दोराय नहीं है कि ड्राई स्किनअक्सर संवेदनशील होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नमी की कमी त्वचा के प्रोटेक्टिव बैरियर को डिस्टर्ब करती है और जिसके कारण यह बाहरी चीजों से अधिक आसानी से इरिटेट हो जाती है। लेकिन अन्य चीजें भी आपके स्किन बैरियर को डिस्टर्ब कर सकती है, भले ही आपकी स्किन ऑयली या कॉम्बिनेशन हो। इसलिए यह कहना है कि सेंसेटिव स्किन हमेशा ड्राई हेती है, सच नहीं है।

इसे ज़रूर पढ़ें-त्वचा को रखना है जवां तो आज ही छोड़ दें ये 3 आदतें

मिथ 3- सेंसिटिव स्किन सिर्फ फेस पर होती है।

inside  sentitive

सच्चाई- यह सच है कि सेंसिटिव स्किन का सामना करने के लिए सबसे आम जगह फेस है, विशेष रूप से आपके अपर लिप, चिन और फोरहेड के आसपास, लेकिन सेंसिटिव स्किन वाले अधिकांश महिलाओं में यह शरीर के अन्य हिस्सों पर भी होती है। स्कैल्प अक्सर खुजली और रूसी जैसे लक्षणों से प्रभावित होती है। हाथ, पैर, गर्दन आदि भी संवेदनशीलता से प्रभावित हो सकते है। इसलिए अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो आपको सिर्फ अपने फेस प्रॉडक्ट पर ध्यान देने के साथ-साथ डिटर्जेंट, बॉडी लोशन और कपड़ों के फैब्रिक पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यह आपको परेशान कर सकते हैं।

Recommended Video

मिथ 4- अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप मेकअप नहीं लगा सकतीं।

inside  sentitive skin in hindi

सच्चाई- कॉस्मेटिक्स अक्सर सेंसेटिव स्किन को ट्रिगर करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जीवन भर बिना मेकअप किए ही रहना होगा। बस जरूरी है कि आप अपनी स्किन व मेकअप प्रॉडक्ट्स का चयन समझदारी से करें। साथ ही स्किन में अधिक इरिटेशन होने पर आपको कुछ वक्त के लिए भले ही मेकअप प्रॉडक्ट से दूर रहना पड़ सकता है। उसके बाद आप स्किन केयर एक्सपर्ट की सलाह पर मेकअप प्रॉडक्ट्स को चुनें। इसके अलावा, मेकअप करते समय गैर जरूरी इंग्रीडिएंट वाले प्रॉडक्ट से बचें। साथ ही ऐसे मेकअप का उपयोग करें जिसे पानी से आसानी से साफ किया जा सके।

इसे ज़रूर पढ़ें-डल, ड्राई और फ्लेकी स्किन की समस्या को दूर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

मिथ 5- सेंसेटिव स्किन को पानी से साफ करना चाहिए, क्लींजर से नहीं

inside  sentitive in hindi

सच्चाई- कुछ महिलाएं यह भी मानती हैं कि सेंसेटिव स्किन पर क्लींजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं। इसलिए सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को पानी से साफ करना चाहिए। यह सच है कि कुछ क्लींजर में हॉर्श इंग्रीडिएंट्स होते हैं और इसलिए, यह आपकी स्किन को परेशान कर सकते हैं। लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए कि सिर्फ पानी आपकी स्किन को गहराई से क्लीन नहीं कर सकता। इसलिए स्किन को सही तरह से क्लींज करना जरूरी है। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस प्रॉडक्ट को यूज कर रही हैं, वह स्किन को इरिटेट ना करे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik