शादी शुदा महिलाऐं अक्सर माथे पर बिंदी लगाती हैं। बिंदी को सुहाग की निशानी माना जाता है और ये चेहरे की खूबसूरती में भी चार चांद लगाती है। लेकिन माथे पर सजने वाली ये बिंदी कई बार लगातार इस्तेमाल करने की वजह से माथे पर एलर्जी पैदा कर देती है। ये एलर्जी खुजली के साथ भौहों के बीच की जगह को लाल भी कर देती है और कई बार तो इस जगह पर सफ़ेद निशान भी नज़र आने लगता है, जो वास्तव में दिखने में बहुत खराब लगती है। इस एलर्जी को कुछ घरेलू नुस्खों से दूर किया जा सकता है। आइये जानें माथे पर बिंदी से होने वाली एलर्जी के कारण और इससे बचने के उपायों के बारे में। 

एलर्जी होने का कारण

bindi allergy

बिंदी से होने वाली एलर्जी को बिंदी डर्मेटाइटिस कहते हैं। बिंदी बनाने में पैरा टर्शियरी ब्यूटिल फिनॉल नामक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके कारण संवेदनशील त्वचा पर इसका रिएक्शन हो सकता है। लंबे समय तक बिंदी लगाने से भौहों के बीच और माथे की त्वचा डैमेज हो जाती है। जिसकी वजह से खुजली या सफ़ेद निशान दिखने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें:चाहिए नेचुरली ब्यूटीफुल स्किन तो भूल से भी ना करें यह पांच मेकअप रिमूविंग मिसटेक्स

एलर्जी के लक्षण

bindi allergy care

बिंदी से एलर्जी के मुख्य कारणों में से सबसे पहला सफ़ेद निशान का होना है और खुजली भी इसका एक लक्षण है। इसके अलावा उस जगह की स्किन जरूत से ज्यादा रूखी होने लगती है और माथे पर जलन, सूजन और खुजली होने लगती है। 

कैसे ठीक करें ये एलर्जी 

तिल के तेल का इस्तेमाल 

til ka tel

यदि आपके माथे पर बिंदी से एलर्जी हो जाए तो सबसे पहले प्रभावित स्थान पर तिल का तेल लगाएं। इस तेल से मसाज एलर्जी ठीक करने में मदद करती है। इसके लिए तिल के तेल की 2 -3 बूंदें अंगुलियों से लेकर माथे पर लगाएं और मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए बिंदी न लगाएं और तेल लगा रहने दें। बहुत जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

एलो वेरा जेल का इस्तेमाल 

aloe vera gel bindi

बिंदी से हुई एलर्जी को ठीक करने के लिए चेहरे पर एलो वेरा जेल लगाएं। एलो वेरा जेल चेहरे को नमी प्रदान करता है और एलर्जी को ठीक करने में मदद करता है। जहां तक हो रात के समय बिंदी की जगह पर एलो वेरा जेल लगाकर छोड़ दें और रात भर इसे लगाए रखें। एलर्जी जल्दी ही ठीक हो जाएगी। 

नारियल तेल का इस्तेमाल 

coconut oil

नारियल तेल प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। इसलिए एलर्जी से होने वाली खुजली को दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इससे बहुत जल्दी ही खुजली से राहत मिलने के साथ सफ़ेद निशान भी ठीक हो जाएगा। 

Recommended Video

कुमकुम का करें इस्तेमाल 

kumkum use bindi

बिंदी की एलर्जी से बचने के लिए केमिकल वाली बिंदी की जगह कुमकुम का इस्तेमाल करना आपके लिए ज्यादा अच्छा विकल्प है। इसलिए बिंदी की जगह कुमकुम का इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:त्वचा को रखना है जवां तो आज ही छोड़ दें ये 3 आदतें

मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल 

face care bindi allergy

भले ही एलर्जी गर्मी के मौसम में हुई हो लेकिन यदि आपकी माथे की त्वचा जरूरत से ज्यादा रूखी हो गयी है तो चेहरे पर क्रीम या मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल  करें। ऐसा करने से चेहरे में नमी बनी रहेगी और खुजली से भी राहत मिलेगी। 

यहां बताए गए सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई साद इफ़ेक्ट नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock