ठंड के मौसम में चाहे आपकी स्किन हो या बाल, उनकी प्राकृतिक नमी कहीं खोने लगती हैं। ठंडी हवाओं के कारण छिनती नमी को रिस्टोर करने के लिए हम सभी कई तरह के उपाय करते हैं। वैसे जहां तक बालों की बात है, इस मौसम में हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी सही नहीं माना जाता। क्योंकि यह आपके बालों में रूखेपन को बढ़ाते हैं, जिसके कारण आपके बाल डल और बेजान नजर आते हैं। साथ ही इसके कारण बाल कमजोर भी हो जाते हैं। वैसे तो आपको हमेशा ही हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए, लेकिन अगर बात सर्दियों की हो तो आपको इनसे बिल्कुल ही दूर रहना चाहिए। लेकिन अब आप सोच रही होंगी कि ऐसे तो आपको अपने लुक के साथ समझौता करना पड़ेगा। जी नहीं, ऐसा नहीं है। जरूरत है कि आप अपने हेयरस्टाइल को थोड़ा स्मार्टली चुनें। ऐसे कई हेयरस्टाइल्स हैं, जिनके लिए आपको हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट की जरूरत नहीं है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ नो हीट स्टाइलिंग हेयरस्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

स्लीक लो बन

 hairstyle for winters inside

यह एक ऐसा हेयरस्टाइल है, जिसे आप केजुअल्स से लेकर ऑफिस तक बेहद आसानी से बना सकती हैं। यह आपको एक एलीगेंट और क्लासी लुक देता है। इस हेयरस्टाइल को बनाना भी आसान है। इसके लिए आप अपने फेस के अुनसार हेयर्स की सेंटर या मिडिल पार्टिंग कर सकती हैं। इसके बाद लो बन बना सकती हैं। 

टू पोनीटेल लुक

 winters hair inside

अगर आप यंग गर्ल है और अपने हेयरस्टाइल से एक क्यूट या फंकी लुक पाना चाहती हैं तो यह नो हीट हेयरस्टाइल आपको जरूर पसंद आएगा। इस हेयरस्टाइल में आप कई लुक कैरी कर सकती हैं। मसलन, अगर आप चाहें तो बालों की सेंटर पार्टिंग करके दो सिंपल पोनीटेल बना सकती हैं या फिर दोनों साइड फ्रंट से फ्रेंच या डच ब्रेड बनाकर फिर पोनीटेल बनाएं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो सिंपल टू पोनीटेल बनाकर उसे बबल लुक भी दे सकती हैं। यह तीनों ही हेयरस्टाइल्स यंग गर्ल्स पर काफी क्यूट लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Beauty Tips: सर्दियों के मौसम में त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के आसान उपाय जानें

हाई बन लुक

 winters tips inside

यह एक ऐसा हेयरस्टाइल है, जिसे किसी भी आउटफिट पर आसानी से कैरी किया जा सकता है और किसी भी उम्र की महिलाएं यह हाई बन बना सकती हैं। इसके लिए आप बालों को अच्छी तरह कॉम्ब करें और बालों की पार्टिंग किए बिना हाई बन बनाएं। अगर आपके बाल पतले हैं और आप अपने बन को हैवी लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए पफ का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह आपके बालों को थिक दिखाने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: 5 घरेलू नुस्‍खे अपनाएं और पतली आइब्रोज को घना बनाएं

Recommended Video

हाफ अप एंड डाउन लुक

 winters hair tips inside

इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए आपको हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन फिर भी आपके हेयर्स काफी अच्छे लगते हैं। साथ ही यह हेयरस्टाइल आपको काफी यंग दिखाता है। इस सिंपल हेयरस्टाइल को बनाने में चंद सेकंड लगते हैं। इसके लिए आप पहले बालों को कॉम्ब करें। उसके बाद ईयर टू ईयर हेयर लेकर उसे पीछे ले जाएं और फिर पिनअप करें। अगर आप अपने बालों में थोड़ा वॉल्यूम एड करना चाहती हैं तो ऐसे में आप क्राउन एरिया में बैक कॉम्बिंग के जरिए बालों को हल्का पफ लुक भी दे सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit: Instagram