जब भी मेकअप की बात होती है, तो सबसे ज्यादा ध्यान आंखों पर दिया जाता है। यह आपके फेस का एक ऐसा हिस्सा है, जिसमें आप मेकअप करते हुए कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं और हर एक्सपेरिमेंट के साथ एक न्यू लुक क्रिएट कर सकती हैं। आंखें साइज में भले ही छोटी हों, लेकिन यह बेहद ही खूबसूरत होती है। हालांकि आई मेकअप करते समय आपको काफी सटीक होना पड़ता है। मसलन, अगर आपके हाथ कांपते हैं या फिर लाइनर लगाते समय हाथ शेक होते हैं तो इससे आईलाइनर सही तरह से नहीं लग पाता, जिसके कारण पूरा आई मेकअप खराब हो जाता है या फिर आपको वह आई मेकअप लुक नहीं मिल पाता, जो आपको वास्तव में चाहिए होता है। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसी ही कोई समस्या हो। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से आई मेकअप कर सकती हैं-

यूं हो मेकअप की शुरूआत

 makeup tips for girls inside

वैसे तो जब भी मेकअप की शुरूआत की जाती है तो अधिकतर पहले बेस तैयार किया जाता है। लेकिन अगर आपके हाथ मेकअप करते हुए कांपते हैं तो बेहतर होगा कि आप शुरूआत आई मेकअप के साथ करें। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अभी आपका फेस क्लीन है और इसलिए मेकअप मिसटेक्स होने पर या फिर ज़रूरत पड़ने पर अपने आँख के मेकअप को फिर से करना आपके लिए बहुत अधिक बोझिल नहीं होगा।

ग्रिप फ्रेंडली हो प्रॉडक्ट

 new makeup tips inside

अगर आपको Shaky Hands की समस्या है तो बेहतर होगा कि आप मेकअप और आई प्रॉडक्ट का चयन सोच-समझकर करें। ऐसे प्रॉडक्ट चुनें, जिनकी रिज्ड कोने हों या फिर रबर ग्रिप हो। इससे आपको यह लाभ होगा कि आपके लिए प्रॉडक्ट का चयन करना और उसे अप्लाई करना अधिक आसान होगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन ट्रेंडी आई मेकअप ट्रिक्स से मास्क के साथ भी लग सकती हैं दूसरों से अलग

सही हो मेकअप टूल्स

 trendy makeup tips inside

जिन महिलाओं को हाथ कांपने की प्रॉब्लम होती है, उन्हें मेकअप टूल्स का इस्तेमाल भी बेहद स्मार्टली करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर, लॉन्ग हैंडल वाले आईशैडो ब्रश आपके ब्रश को अधिक बेहतर तरीके से होल्ड करने में मदद करते हैं। जिससे आपको मेकअप करते समय गलतियां कम करने की संभावना होती है। साथ ही मेकअप करना अधिक आरामदायक बन जाता है।

टेबल पर रखे कोहनी

 makeup tips inside

अगर आपको अक्सर आईलाइनर लगाते समय हाथों के कांपने या शेक होने की समस्या होती है तो ऐसे में आपको इस ट्रिक को अपनाना चाहिए। इसके लिए आप अपनी कोहनी को एक मेज पर आराम से रखें। इससे आपकी कोहनी को आराम मिलता है और हाथ बहुत अधिक हिलते नहीं है। इसके अलावा इस स्थिति में आप डॉटिंग तरीके को भी अपना सकती हैं। मसलन, आप आईलाइनर लगाने से पहले डॉट बनाएं। इसके बाद आपके लिए आईलाइनर लगाना काफी आसान हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Skin Care: घर पर बनाएं ये मॉइश्‍चराइजर, त्‍वचा नहीं होगी ड्राई

Recommended Video

प्लॉन करें आई मेकअप

 makeup tips inside

अधिकतर लड़कियां आई मेकअप करने से पहले प्लॉन नहीं करतीं। लेकिन अगर आपके हाथ अक्सर शेक होते हैं तो ऐसे में आपको आई मेकअप करने से पहले उसे प्लॉन करना चाहिए। मसलन, आपका आईशैडो कलर कौन सा होगा या फिर आप आईलाइनर को विंग्ड या ग्राफिक लुक देना चाहती हैं। इस तरह पहले ही आई मेकअप लुक्स को तय कर लें। हो सके तो आप उसे एक बार प्रैक्टिस भी कर लें। इसके बाद जब आप अपनी आईज पर मेकअप करेंगी तो यह काफी आसान हो जाएगा और गलतियों की संभावना भी काफी कम हो जाएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik