मेकअप किट में अगर कोई टूल सबसे अहम् माना जाता है तो वह है मेकअप स्पॉन्ज। दरअसल, मेकअप स्पॉन्ज की मदद से आप मेकअप प्रॉडक्ट को बेहद आसानी से अप्लाई कर पाती है। मेकअप स्पॉन्ज की मदद से मेकअप करने के एक नहीं, कई फायदे होते हैं। सबसे पहले तो इससे आपको कम मेकअप प्रॉडक्ट की जरूरत पड़ती है और दूसरा इससे मेकअप पूरी स्किन पर बेहतरीन तरह से लगता है, जिसके कारण आपका मेकअप नेचुरल लगता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप सही शेप के मेकअप स्पॉन्ज का चयन करें।

यह सच है कि मेकअप स्पॉन्ज आपके मेकअप को बेहतर बनाता है और मार्केट में अलग-अलग शेप्स व कलर के मेकअप स्पॉन्ज भी मिलते हैं। आमतौर पर महिलाएं बाजार से किसी भी शेप व कलर का मेकअप स्पॉन्ज ले आती हैं और उसे इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मेकअप स्पॉन्ज की अलग-अलग शेप का काम अलग-अलग होता है।

इसे जरूर पढ़ें- परमानेंट मेकअप आपको 10 साल younger तो दिखाता है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं

ऐसे में अगर आप सही शेप की मेकअप स्पॉन्ज खरीदती हैं तो इससे आपको बेहतरीन लुक मिलता है। तो चलिए आज हम आपको विभिन्न मेकअप स्पॉन्ज की शेप्स और उसे इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

ट्राइएंगल स्पॉन्ज

makeup sponge shapes and uses triangular

ट्राइएंगल स्पॉन्ज को इस्तेमाल करना लड़कियां काफी पसंद करती हैं और पिछले कुछ समय के मेकअप प्रोफेशनल भी इसे अपनी किट में रखती हैं। यह बेहद किफायती भी होते हैं। लेकिन अगर आप बिगनर हैं तो आपको इसे इस्तेमाल करने में परेशानी हो सकती है।

आप इस ट्राइएंगल स्पॉन्ज की मदद से अंडर आई पर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप इस स्पॉन्ज का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार गीला जरूर करें। इससे आपको बेहतरीन लुक मिलेगा।

पीयर शेप्ड

makeup sponge shapes and uses pear shaped

पीयर शेप्ड मेकअप स्पॉन्ज में एक पतला टिप होता है, जो आपके फेस में टार्गेटेड कवरेज देता है। आप इन टिप की मदद से अपने फेस की उन जगहों पर मेकअप को सही तरह से अप्लाई कर सकती हैं, जहां पर नार्मल मेकअप स्पॉन्ज की मदद से मेकअप सही तरह से ना हो। जैसे- नाक के कोने आदि। आप पीयर शेप्ड मेकअप स्पॉन्ज के कर्व्स पर मेकअप प्रॉडक्ट डालें। इससे आपको नीट लुक मिलेगा।

टियरड्रॉप शेप्ड

makeup sponge shapes and uses tear drop

क्लासिक टियरड्रॉप या ओवल शेप्ड मेकअप स्पॉन्ज को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे आम लड़कियों से लेकर मेकअप प्रोफेशनल्स यूज करती हैं। आप इसकी मदद से लिक्विड, जेल, व क्रीम मेकअप प्रॉडक्ट को बेहतरीन तरीके से लगाया जा सकता है।

जहां इसके large end की मदद आप फाउंडेशन को अच्छी तरह अप्लाई कर सकती हैं, वहीं इसकी पतली टिप फेस की मदद से आप टार्गेड एरिया पर ब्लेंडिंग व कंसीलिंग कर सकती हैं।

फ्लैट एंड स्पॉन्ज

makeup sponge shapes and uses flat

फ्लैट एंड स्पॉन्ज को मल्टी टास्कर स्पॉन्ज भी कहा जाता है। इस स्पॉन्ज में तीन अलग-अलग साइड्स पर डिफरेंट शेप्स होते हैं। जहां राउंड साइड को बेसिक एप्लीकेशन जैसे फाउंडेशन और ब्रॉन्ज़र के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें- ईशा अंबानी को प्री ब्राइडल ब्यूटी टिप्स देने वाला मेकअप आर्टिस्ट कितने पैसे चार्ज करता है

वहीं टेपर्ड टिप डिटेलिंग के लिए काम आती है और फ्लैट साइड को कॉन्टूरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह फ्लैट एंड स्पॉन्ज कई काम को एक साथ पूरा कर सकता है।