हर महिला की चाहत होती है कि उसकी त्‍वचा हमेशा बेदाग, खूबसूरत और लंबे समय तक जवां और खिली-खिली दिखाई दे। अपनी इस चाह को पूरा करने के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स से लेकर पार्लर में फेशियल और ब्‍लीचिंग कराने तक, कई तरह के उपाय अपनाती हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि आपको ऐसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपने घर में मौजूद पौधों की मदद से फ्री में अपनी त्‍वचा को बेदाग बना सकती हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। 

लेकिन हम आपको बता दें कि आपके किचन गार्डन में कई ऐसे पौधे हैं, जिनमें औषधीय गुण पाए जाते हैं और यह त्‍वचा पर होने वाले दाग-धब्‍बों को दूर करने, त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने, झुर्रियों और झाइयों से छुटकारा दिलाने और त्‍वचा संबंधी लगभग हर समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप घर बैठे ही त्‍वचा को निखरी और जवां बना सकें। आइए इन पौधों, त्‍वचा के लिए इनके फायदों और इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जानें।

एलोवेरा है कमाल

aloe vera plant for young glowing skin inside

एलोवेरा हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आप इसके जैल को लगा और खा सकती हैं। रोजाना इसका जैल पानी में डालकर पीने से बॉडी डिटॉक्‍स होती है और आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है। इसके अलावा त्‍वचा पर इसे इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा को बेदाग और झुर्रियों से बचाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के साथ-साथ मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं।

इसे इस्‍तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सिर्फ एलोवेरा की पत्ती को काटकर इसमें से जैल निकाल लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर चेहरे को साफ कर लें। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए आप इसे रातभर लगाकर छोड़ सकती हैं। इसका नियमित इस्‍तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस होगा।

इसे जरूर पढ़ें:ग्‍लोइंग स्किन के लिए सुबह जरूर करें स्किन की इस तरह से केयर, जानें ये आसान टिप्‍स

नीम भी है रामबाण

neem for young glowing skin inside

नीम ऐसे पौधों में से एक है जिसके सभी भाग यानि पत्ते, निबोरियों, छाल और जड़ औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इसका इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है। नीम स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो एजिंग साइन्‍स को रोकते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा जवां रहती है और रेगुलर इसे लगाने से त्वचा पर जल्दी बूढ़ापे के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं और आप जवां नजर आती हैं। यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है जो मुंहासों को दूर करने में मदद करता है।

इसके लिए नीम के पत्तों का पेस्‍ट तैयार कर लें और फिर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसकी पत्तियों का इस्‍तेमाल फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही स्किन में ग्‍लो भी लाता है।

तुलसी है जादुुई

tulsi plants for young glowing skin inside

तुलसी के पौधे को देवी की तरह पूजा जाता है, इसलिए लगभग हर भारतीय घर में आपको इसके पौधे देखने को मिल जाएंगे। खांसी और जुकाम से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ तुलसी आपके स्किन के लिए भी उपयोगी होती है। जी हां तुलसी के पौधे में एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। साथ ही तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा की गहरी सतह में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे ब्‍लड में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है और चेहरे पर ग्लो आता है। तुलसी ड्राईनेस को भी दूर करती है और त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। अगर चेहरे का रंग डार्क है तो इसे तुलसी की मदद से लाइट किया जा सकता है।

इसे उपयोग में लाने के लिए तुलसी की पत्‍तियों को पीसकर इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इसको अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह ड्राई हो जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झाइयां, एक्‍ने आदि को दूर करने में मदद मिलती है और त्‍वचा पर ग्‍लो आता है।

Recommended Video

गेंदा करता है त्‍वचा पर जादू

marigold for skin care inside

आपकी किचन गार्डन में मौजूद गेंदा एक ऐसा हर्ब है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें औषधीय गुणों के कारण इसे शरीर के लिए एक बेहद फायदेमंद जड़ी-बूटी माना जाता है। इतना ही नहीं, यह आपकी त्वचा और खूबसूरती को निखारने में भी लाभकारी है। अगर आप निखरी त्वचा चाहती हैं तो आपको अपने ब्यूटी रूटीन में गेंदे के फूल को शामिल करना चाहिए। गेंदे के फूल में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे पर जमा हुए एक्स्‍ट्रा ऑयल को कम कर सकते हैं। गेंदे के फूल त्वचा को गहराई से हील करने में मदद करते हैं, उम्र से पहले एजिंग के साइन्‍स को आने से रोकते हैं और स्किन को हाइड्रेट रखते हैं।

इसके लिए आपको बस एक कप गर्म पानी में गेंदे के फूलों की पंखुड़ियों को 10 मिनट के लिए भिगोकर रखना है। फिर पानी को छानकर कॉटन की मदद चेहरे को रोजाना साफ करना है। दरअसल, यह पानी नेचुरल स्किन टोनर के रूप में काम करता है और झाइयों-झुर्रियों और दाग-धब्बों से राहत देता है।

इसे जरूर पढ़ें:रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

आप भी महंगे प्रोडक्‍ट से नहीं बल्कि अपनी किचन गार्डन में मौजूद इन पौधों से अपनी स्किन को ग्‍लोइंग और जवां बना सकती हैं। यूं तो यह पूरी तरह से नेचुरल है और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है। लेकिन फिर भी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें, क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com