शहनाज हुसैन से जानिए समर सीजन में कैसे करें त्‍वचा की देखभाल

By Anuradha Gupta02 Apr 2018, 13:09 IST

हर बदलते मौसम के साथ आपके शरीर की आवश्‍यकताएं बदल जाती हैं। अभी समर सीजन चल रहा है इसलिए आपकी बॉडी को ऐसी चीजों की आवश्‍यक्‍ता है जो आपके शरीर को ठंडक पहुंचाए। इसलिए अपनी डाइट लेकर आपने अपनी वॉर्डरोब तक सब कुछ बदल दिया होगा। मगर इन सब के साथ ही आपको अपने त्‍वचा पर इस्‍तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्‍ट्स को भी बदल देना चाहिए । गर्मियों के मौसम में आपकी त्‍वचा पर भी मौसम का असर पड़ता है। इसलिए मौसम के हिसाब से आपको अपनी त्‍वचा पर ऐसी चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहिए जो आपकी त्‍वचा को तपती धूप और चिलचिलाती गरमी में मुरझाने न दें। समर सीजन में त्‍वचा की देखभाल के लिए बाजार में कई उत्‍पाद मौजूद हैं मगर जरूरी नहीं कि हर प्रोडक्‍ट आपकी त्‍वचा को सूट करे। इसलिए इस वीडियो में देखिए कि एक्‍स्‍पर्ट शहनाज हुसैन समर सीजन में स्‍किन केयर के लिए क्‍या टिप्‍स देती हैं। 

Read More: फैशन डिज़ाइनर निशका लूला से जानिए गर्मियों के फैशन और ब्यूटी टिप्स

नीम और तुलसी के फेसवॉश से चेहरा करें साफ 

गरमी के मौसम में तेज धूप और गरमी के कारण जो पसीना निकलता है वह चेहरे पर ऑयल इकट्ठा कर देता है। इस ऑयल के कारण ही त्‍वचा पर मुंहासे हो जाते हैं। कई बार ऑयली स्किन पर डस्‍ट चिपक जाने से कई तरह के इनफैक्‍शन भी हो जाते हैं। इन सबसे बचने के लिए शहनाज हुसैन चेहरे पर नीम और तुलसी यूक्‍त फेसवॉश लगाने की सलाह देती हैं। नीम और तुलसी दोनों ही एंटीबायोटिक होती हैं। इसमें मौजूद तत्‍व त्‍वचा की मुंहासों से सुरक्षा करते हैं और त्‍वचा पर किसी भी तरह का इनफैक्‍शन नहीं होने देते। इसलिए आपको मुंहासों की दिक्‍कत है तो बाजार में नीम और तुलसी युक्‍त कई तरह के फेसवॉश आते हैं आप उन से अपना चेहरा साफ कर सकती हैं।  

Read More: हेयर फॉल और पिंपल का 2 इन 1 इलाज है जायफल

तरबूज से स्किन करें टोन 

गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को सबसे ज्‍यादा पानी की जरूरत होती है और पानी का सबसे अच्‍छा सोर्स तरबूज है। इस मौसम में यह फल बाजार में खूब मिलता है। यह खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है उतना ही त्‍वचा पर लगाने से फायदेमंद। दरअसल तरबूज बहुत अच्‍छा टोनर होता है। तरबूज एक ऐसा फल है जो गर्मी का सबसे अच्छा एंटीटोड होता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको एजिंग समस्या से कोसों दूर रखते हैं. अगर तेज धूप में आनेजाने से आपको सनबर्न की समस्‍या हो गई है तो इसका उपयोग सनबर्न और ऐसे ही त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है.

फ्रूट फेस मास्‍क निखारेंगा रंगत 

अगर गर्मी के मौसम की वजह से आपके चेहरे की रंग खराब हो रही है तो आप इसे सही रखने के लिए चेहरे पर फ्रूट फेस मास्‍क का उपयोग कर सकती हैं। वैसे तो कई ब्रांड्स में फ्रूटफेस मास्‍क उपलब्‍ध हैं मगर आप चाहें तो घर पर भी फ्रूट मास्‍क बना सकती हैं। इसके लिए आपको बस कुछ कटे हुए सीजनल फल जैसे केला, सेब, स्‍ट्रॉबेरी और पपीता चाहिए होगा। इन सब को मिक्‍स करके एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। इस तरह का मास्‍क आपको हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए इससे आपकी त्‍वचा की रंगत निखर जाएगी। 

सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं 

गरमियों में अगर आप सनस्‍क्रीन नहीं लगातीं तो अब से जरूर लगाना शुरू कर दीजिए। बाजार में बहुत से एसपीएफ की सनस्‍क्रीन मौजूद हैं मगर आपको किसी एसपीएफ की सनस्‍क्रीन सूट करेगी यह आप पहले एक्‍सपर्ट से‍स्किन टेस्‍ट करा लें और फिर इस्‍तेमाल करें। अपनी सनस्‍क्रीन को हमेशा अपने साथ रखें और 3 से 4 घंटे के अंतराल पर लगाते जाएं। इससे आपके चेहरे पर टैनिंग न्‍हीं होगी। 

Credits

 Producer: Prabhjot Kaur

Editor: Syed Afraz