उस महिला को देखो, वह कितनी सुंदर है और उसकी त्वचा कितना ग्‍लो कर रही है! क्या मुझे उसकी तरह ग्‍लोइंग त्वचा नहीं मिल सकती? क्या इस तरह के विचार आपके मन में भी ईर्ष्या पैदा करते हैं? हर महिला अपनी ओर सब का ध्यान को आकर्षित करना चाहती है और त्योहारी सीजन के दौरान बेस्‍ट दिखना चाहती है। 

तनावपूर्ण जीवन, गलत खान-पान, प्रदूषण और सबसे अधिक सुस्ती के कारण महिला अपनी देखभाल की उपेक्षा करती हैं। हेल्‍दी त्वचा और ग्‍लो हर महिला की इच्छा लिस्‍ट में सबसे ऊपर होती है, चाहे उसकी उम्र कोई भी हो।

लेकिन, चिंता न करें, इस दिवाली हम आपके लिए बेस्‍ट टिप्‍स लेकर आए हैं, जिन्‍हें आप आसानी से घर पर ही करके त्‍वचा पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि, यह त्वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करेंगे। इन टिप्‍स के बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं।

गुलाब जल का इस्‍तेमाल

rose water

कॉटन पैड का इस्‍तेमाल करके रोजाना ठंडे गुलाब जल से त्वचा को टोन करें। एक बाउल में कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोकर फ्रिज में रख दें। सबसे पहले इनका इस्तेमाल त्वचा को पोंछने के लिए करें। फिर, इससे त्वचा को सहलाएं। गालों पर, बाहर और ऊपर की ओर स्‍ट्रोक करें, temples पर प्रत्येक स्ट्रोक को समाप्त करें और कोमल प्रेशर डालें। माथे पर, सेंटर से शुरू करें और प्रत्येक तरफ बाहर की ओर जाएं, फिर से temples पर समाप्त करें। ठुड्डी के लिए सर्कुलर मूवमेंट का इस्तेमाल करें। फिर, ठंडे गुलाब जल से भीगे कॉटन पैड से त्वचा को तेजी से थपथपाएं।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन पर ग्लो लाने में मदद कर सकते हैं ये DIY नुस्खे

फेशियल स्क्रब का इस्‍तेमाल

फेशियल स्क्रब भी त्वचा पर अद्भुत तरीके से काम कर सकता है। यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। दो चम्मच अखरोट का पाउडर या पिसे हुए बादाम में एक-एक चम्मच शहद और दही और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और त्वचा पर छोटे सर्कुलर स्ट्रोक से धीरे से स्‍क्रब करें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

स्किन टाइप के अनुसार फेस मास्‍क

face pack for instant glow

"पिक-मी-अप" फेस मास्क आपकी त्वचा को साफ और ग्‍लोइंग बना सकता है। अंडे की सफेदी में शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

बहुत ड्राई त्वचा वाली महिलाओं के लिए अंडे की जर्दी में शहद और थोड़ा सा दूध मिलाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। आप चाहें, तो आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच ड्राई मिल्‍क पाउडर को अच्‍छी तरह से मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

Recommended Video

सभी प्रकार की त्वचा के लिए, दही और दो चम्मच ओट्स के साथ खीरा और पके पपीते का गूदा मिलाएं। नींबू का रस भी मिला सकती हैं। चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह मास्‍क टैन हटाने और त्वचा को तुरंत शाइनी बनाने में मदद करता है।

अपने मास्क को हटाने के बाद, थकान को दूर करने, त्वचा को फ्रेश करने और शाइनी जोड़ने के लिए ठंडे गुलाब जल और कॉटन के पैड से चेहरे पर कोल्ड कंप्रेस लगाएं।

instant glow for diwali pujan by shahnaz

थकी आंखों के लिए टिप्‍स

ड्राई और थकी हुई आंखों के लिए, कॉटन पैड को गुलाब जल में डुबोएं और बंद पलकों पर आई पैड के रूप में इस्‍तेमाल करें। 10 मिनट के लिए लेट जाएं और आराम करें। यह थकान को दूर करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। गुलाब की सुगंध मन को शांत करती है।

इसे जरूर पढ़ें: दिवाली पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पाने के लिए ये आसान घरेलू नुस्‍खे अपनाएं

आप भी शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्‍स को अपनाकर दिवाली पूजन के दौरान इंस्‍टेंट ग्‍लो पा सकती हैं। हालांकि, यह टिप्‍स नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com