• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानिए क्या होता है टेक्सचर पाउडर और बालों पर कैसे करें इस्तेमाल

अगर आप अपने बालों की केमिकल फ्री तरीके से केयरिंग व स्टाइलिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में टेक्सचर पाउडर को अपने हेयर किट में शामिल कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -16 Aug 2022, 17:00 ISTUpdated -16 Aug 2022, 17:34 IST
Next
Article
how to use texture powder and its benefits

बालों की केयरिंग और स्टाइलिंग के लिए महिलाएं तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इनमें से अधिकतर प्रोडक्ट्स में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो किसी ना किसी रूप में आपके बालों को नुकसान ही पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप बालों को नरिश्ड करते हुए उन्हें स्टाइल करना चाहती हैं या फिर आप डैमेज्ड हेयर में टेक्सचर व वॉल्यूम एड करना चाहती हैं तो आपको टेक्सचर पाउडर के इस्तेमाल करने पर विचार करना चाहिए।

expert riya vashist quote on hair texture powder

आपने सेटिंग स्प्रे या फिर ड्राई शैम्पू के बारे में अवश्य सुना होगा। लेकिन टेक्सचर पाउडर के बारे में कम महिलाओं को ही पता होता है। यह एक ऐसा हेयर प्रोडक्ट है, जिसे हर महिला की हेयर किट में होना ही चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको टेक्सचर पाउडर, इसके फायदों व इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में बता रही हैं-

हेयर टेक्सचर पाउडर क्या है?

hair texture powder

हेयर टेक्सचर पाउडर वास्तव में एक पाउडर होता है, जो बालों के लिए एक टेक्चरिंग एजेंट की तरह काम करता है। जिन महिलाओं के बाल रूखे रू डैमेज्ड होते हैं, उनके लिए हेयर टेक्सचर पाउडर का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है, क्योंकि इससे डैमेज्ड हेयर में एक चमक व वॉल्यूम एड हो सकती है।

हाई क्वालिटी टेक्सचर पाउडर बालों के क्यूटिकल्स में मॉइश्चर को लॉक करते हैं और हेयर फॉलिकल्स को मजबूती प्रदान करते हैं। इनकी एक खासियत यह भी होती है कि एक बार अप्लाई करने के बाद यह आपके बालों पर तब तक रहता है, जब तक कि आप हेयर वॉश नहीं करती हैं। इस तरह बिजी वुमन के लिए इनका इस्तेमाल करना लाभदायक होता है।

इसे जरूर पढ़ें- चपटे और ऑयली बालों को बाउंसी बनाने के 3 स्मार्ट हैक्स

हेयर टेक्सचर पाउडर से क्या लाभ मिलते हैं?

अगर आप हेयर टेक्सचर पाउडर को अपने बालों में अप्लाई करती हैं तो इससे आपको एक नहीं, बल्कि कई लाभ मिलते हैं। जैसे-

  • यह आपके पतले बालों में एक वॉल्यूम एड करता है। ऐसे में अगर आप अपने थिन व रूखे हेयर में इंस्टेंट टेक्सचर एड करना चाहती हैं तो टेक्सचर स्प्रे इसमें आपकी मदद करेगा।
  • चूंकि यह पाउडर के रूप में होते हैं, इसलिए इन्हें लगाते समय किसी तरह की गंदगी नहीं होती है और ना ही आपको हेयर एप्लिकेटर की जरूरत पड़ती है।
  • कुछ महिलाएं हेयर स्टाइल को सेट करने के लिए स्प्रे का इस्तेमालकरती हैं, जिनमें केमिकल्स होते हैं। लेकिन टेक्सचर पाउडर को अप्लाई करने के बाद सेटिंग स्प्रे की जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि यह हेयर स्टाइल को जगह पर सेट कर सकता है।
  • इसमें किसी भी तरह की स्मेल और केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसलिए यह किसी भी टाइप के हेयर व स्कैल्प के लिए एकदम सुरक्षित है।
  • इसमें कोई कलर नहीं होता है, इसलिए आप किसी भी कलर के हेयर पर इसे यूज कर सकती हैं।
  • एक बार अप्लाई करने के बाद यह बालों में तब तक रहता है, जब तक कि आप अपने हेयर को वॉश ना कर लें।

Recommended Video

हेयर टेक्सचर पाउडर को लगाने का तरीका क्या है?

how to use hair texture powder

हेयर टेक्सचर पाउडर को अप्लाई करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आप कुछ स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं-

  • सबसे पहले हेयर वॉश करें और स्कैल्प को क्लीन करें।
  • अब बालों को सुखाएं और हेयर को कॉम्ब करें।
  • इसके बाद आपके बालों के पार्टिशन करते हुए पूरे स्कैल्प पर इसे अप्लाई करें।
  • अब आप जब भी बालों को कॉम्ब करेगी तो यह बालों पर एक लेयर बनाएगा और उन्हें डैमेज होने से बचाएगा।
 
 
तो अब आप भी टेक्सचर पाउडर की मदद से अपने बालों में एक वॉल्यूम एड करें और अपनी हेयर स्टाइलिंग को और भी अधिक स्टनिंग लुक दें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।