त्‍वचा की समस्‍या से बचना चाहती हैं तो नीम की अनमोल पत्तियों का सहारा लें। नीम की पत्तियों के इस्‍तेमाल के कई फायदे है। अगर आपको अपने चेहरे को खूबसूरत और बेदाग बनाना हैं तो नीम की पत्तियों से बेहतर कुछ हो नहीं सकता। डॉक्टरों की मानेंं तो नीम की पत्तियों में ऐंटीफ़ंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। नीम के गुणों के कारण ही शायद दादी-नानी इसे गुणों का खजाना कहा करती थीं। नीम सिर्फ त्‍वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। नीम के फायदों को देखते हुए इसके प्रोडक्ट्स भी बाजार में काफी लोकप्रिय है। तो चलिए जानते हैं ब्यूटीफुल स्किन और बालों के लिए नीम की पत्तियों को इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

 how to use neem leaves for beauty inside

इसे जरूर पढ़ें: Summer Skin Care: खुजली से हैं परेशान तो दादी मां के इन नुस्खों से मिलेगी राहत

स्किन के लिए नीम के फायदे-

त्वचा के रोमछिद्रों को कम करने के लिए

त्वचा के रोमछिद्रों को कम करने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए नीम के पत्तों के साथ संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें, फिर इस पेस्ट में थोड़ा सा दही मिलाएं और पैक तैयार कर लें। हफ्ते में दो बार इसे अपने चेहरे पर लगाएं, इससे पोर्स कम हो जाएंगे।

Recommended Video

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए

अक्सर कम उम्र की लड़कियों को मुंहासों की समस्या से दो चार होना पड़ता है। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है, क्‍योंकि नीम ऐंटीफंगल होता है और मुंहासों पर जल्‍दी असर करता है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर उसमें एक टेबल स्‍पून नींबू का रस, दो टेबल स्‍पून गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में तीन से चार बार इस फेसपैक को लगाएं, आपके मुंहासे बिल्‍कुल ठीक हो जाएंगे।

 how to use neem leaves for beauty inside

 

स्किन को ठंडक देने के लिए

अगर मौसम बदलने की वजह से आपकी स्किन खराब हो रही है तो ऐसे में नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें, इससे आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी। इसके लिए नीम के पत्तों को अच्‍छे से पीसकर इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे थकान की वजह से चेहरे की खोई हुई रंगत भी वापिस आ जाएगी।

 how to use neem leaves for beauty inside

ड्राई स्किन के लिए

अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो इसे ठीक करने के लिए नीम का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए नीम (नीम के पानी से नहाने के फायदे) का पाउडर बनाकर उसमें कच्चा दूध मिलाएं और फेस पैक तैयार करें। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर सप्‍ताह में दो बार लगाएं और ड्राई स्किन से छुटकारा पाएं।

 how to use neem leaves for beauty inside

चिकन पॉक्स के दागों को ठीक करने के लिए

अगर आपको चिकन पॉक्‍स हुआ है तो आप नीम (नीम का पानी पीने से बीमारियां होती हैं दूर) के पत्‍तों को बिस्‍तर में बिछाकर उसपर सोएं, इससे आपके शरीर को ठंडक मिलेगी। वहीं, चिकन पॉक्स के दागों को ठीक करने के लिए उन दागों पर नीम का लेप लगाएं, इससे चिकन पॉक्स के निशान हमेशा के लिए हट जाएंगे। 

बालों के लिए है फायदेमंद-

डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए

नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और मेडिसिनलप्रोपर्टीज डैंड्रफ और जुओं को समाप्‍त करती हैं, इसलिए यह कई एंटी डैंड्रफ शैम्पू में मौजूद होती हैं। इसे हर दूसरे दिन सोने से पहले लगाएं और अगले दिन धो लें, लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे धोने से पहले अच्छी तरह कंघी कर लें।

 how to use neem leaves for beauty inside

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips For Glowing Skin: घर पर आसानी से खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

बालों की ग्रोथ के लिए

नीम आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, यह दो मुंहे बालों की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाता है। वहीं, फ्रिजी हेयर की परेशानी से भी मुक्ति दिलाता है। नीम (नीम का तेल है अचूक उपाय, जानें) का इस्‍तेमाल करने से बाल मजबूत होते हैं और इनका टेक्शचर सही होता है। इसे सप्‍ताह में दो बार सोने से पहले स्कैल्प लगाएं और मसाज करें, फिर सुबह उठकर शेम्‍पू कर लें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (static.toiimg.com, netmeds.com, vijaykarnataka.com, akm-img-a-in.tosshub.com, /assets.vogue.in, joypersonalcare.com, netmeds.com)