आजकल बालों का सफेद होना एक आम समस्या है। लोग अपने बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट से बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन बालों से संबंधित कई समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। साथ ही, इससे आपके बालों सूखे, बेजान नजर आने लगते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल पूरी तरह से काले भी हो जाएं और आपके बालों ज्यादा प्रभावित भी ना हो, तो आप इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसके अलावा, आपके बालों को काला और शाइनी रखने में भी एलोवेरा जेल आपकी हेल्प कर सकता है। आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा कि कैसे? तो हम आपको बता दें कि इंडिगो पाउडर लगाने के बाद कई महिलाओं के बाल रूखे हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इंडिगो पाउडर और एलोवेरा जेल की मदद से हेयर डाई बना सकती हैं। घर पर एक नेचुरल हेयर डाई बनाने के लिए आप इंडिगो पाउडर, एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल आदि मिला सकती हैं और अपने बालों पर लगा सकती हैं। एक अच्‍छे रिजल्ट पाने के लिए आप इस हेयर डाई को महीने में 2 बार अपने बालों पर लगा सकती हैं। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि घर पर हेयर डाई को बनाने का सही तरीका क्या है। 

सामग्री

  • 1 पैकेट- इंडिगो पाउडर 
  • 2 चम्मच- एलोवेरा जेल 
  • कुछ बूंदें- नीम का तेल (एसेंशियल ऑयल)

बनाने का तरीका 

how to apply indigo powder

  • इंडिगो पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ लगाने के लिए आप सबसे पहले एक मध्यम आकार की कटोरी में गुनगुना पानी लें। 
  • उसमें थोड़ा इंडिगो पाउडर डालें। 10 से 15 मिनट तक इंतजार करें। 
  • फिर इंडिगो पाउडर को पानी में अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें और फिर उसमें एलोवेरा जेल, एसेंशियल ऑयल मिलाकर एक पेस्ट बना लें।
  • अपनी स्किन को दाग धब्बों यानि इंडिगो पाउडर के निशान से बचाने के लिए अपने कानों और हेयरलाइन पर क्रीम लगा लें या उसे किसी चीज़ से कवर कर लें। 
  • इसके बाद अपने बालों में कंघी कर लें और बालों को अच्छी तरह से सुलझा लें। 
  • ऐसा करने के बाद, आप अपने बालों को कुछ हिस्सों में विभाजित कर लें। ताकि बालों को डाई करना आसान हो जाए। 
  • अब इसे ब्रश की सहायता से अपने बालों में लगा लें। आप आप दो घंटे के लिए ऐसी ही लगा रहने दें। जब दो घंटे हो जाए, तो अपने बालों को पानी से धो लें।
  • लेकिन इस बात का ध्यान रहें कि आपको अपने बालों में शैंपू नहीं लगाना है। क्योंकि इसका अच्छा कलर बालों पर दो दिन बाद चढ़ता है। 
  • इसे लगाने से पहले रात को अपने बालों में ऑयल लगा सकती हैं और अगले दिन अपने बालों में शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इंडिगो पाउडर के फायदे 

benifits of indigo powder

इंडिगो पाउडर हमारे बालों पर एक नेचुरल कलर देने का काम करता है और बालों को काला बनाने के साथ-साथ घना और मजबूत भी बनाता है। क्योंकि ये पूरी तरह से नेचुरल है, इनमें बिलकुल भी केमिकल नहीं मिलाया जाता है। आप इसका इस्तेमाल अपने बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। 

एलोवेरा जेल के फायदे 

how to use aloe vera jel for hair

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट बालों को कई तरह के इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। ये आपके बालों को स्टाइलिश बनाने के साथ- साथ आपके बालोंं का रूखापन भी दूर करेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ड्राई बालों में इस तरह इस्‍तेमाल करें 'ऑरेंज पील वॉटर'

इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल आप हिना महेंदी के साथ भी कर सकती हैं। बस आप इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी आपने बालों पर इंडिगो पाउडर लगाएं, तो उसके साथ एलोवेरा जेल जरूर मिला लें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and google)