• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्लश का इन अलग-अलग तरीकों से चेहरे पर करें इस्तेमाल

अगर आपके पास मेकअप का सामान नहीं है तो कोई बात नहीं। आप केवल ब्लश की मदद से ही पूरा मेकअप कर सकती हैं।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -06 Jul 2022, 15:38 ISTUpdated -06 Jul 2022, 16:04 IST
Next
Article
how to use blush in different ways

जिस तरह आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काजल का इस्तेमाल किया जाता है। उसी तरह गालों के लिए ब्लश भी जरूरी है। ब्लश आपके चेहरे पर निखार लाता है। यह आपके गालों को गुलाबी बनाता है, जिससे आपका चेहरा वाइब्रेंट नजर आता है। इसलिए महिलाओं की मेकअप किट में आपको यह जरूर मिलेगा।

जब महिलाओं का मन मेकअप करने का नहीं होता है तो वह चेहरे पर मॉइश्चचराइजर लगाकर फिर केवल ब्लश लगा लेती हैं, जिससे उनका चेहरा एकदम खिल उठता है। यही कारण है कि आजकल ब्लश की डिमांड काफी ज्यादा है। अक्सर महिलाएं ब्लश का इस्तेमाल केवल गालों पर ही करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं एक ब्लश का यूज आप कई तरीकों से कर सकती हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीके बताएंगे।

आईशैडो की तरह करें इस्तेमाल

how to use blush as eyeshadow

अगर आपके पास आईशैडो नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप ब्लश की मदद से अपनी आंखों को खूबसूरत बना सकती हैं। रोजाना इस्तेमाल के लिए लाइट पिंक शेड का ब्लश लगाएं। यकीन मानिए कोई यह पहचान ही नहीं पाएगा कि आपने ब्लश का इस्तेमाल किया है। आप चाहें तो ब्लश के दो-तीन शेड को मिलाकर एक नया आईशैडो कलर क्रिएट कर सकती हैं।

ब्लश को काजल की तरह लगाएं

how to use blush as kajalअगर आप ब्लैक काजल लगाकर बोर हो गई हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो ब्लश का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक पतला ब्रश लें। अब ब्रश पर पाउडर वाला ब्लश लगाएं। फिर इसे अपनी लोअर लैश लाइन के नीचे लगाएं। कम से कम दो से तीन कोट लगाएं। तभी यह नजर आएगा। इसके बाद अपनी उंगलियों से हल्के से स्मज कर लें। डिफरेंट लुक के लिए आप चाहें तो दो अलग-अलग शेड के ब्लश का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

कंसीलर 

how to use blush as concealer

कंसीलर का इस्तेमाल डार्क सर्कल्स और ब्लेमिश छिपाने के लिए किया जाता है। इसी तरह आप ब्लश का यूज कंसीलर के रूप में कर सकती हैं। बस इसके लिए न्यूड लाइट शेड ब्लश का इस्तेमाल करें। पाउडर की जगह क्रीमी ब्लश काम आएगा। बस इसे आखों के नीचे लगाएं और अपनी उंगलियों से हल्के हाथ से थपथपाएं। अब ऊपर से प्रेस्ड पाउडर लगाएं और फिर ब्लेंडर की मदद से अच्छे से ब्लेंड कर लें। 

इसे भी पढ़ें: लिपस्टिक को ब्लश की तरह कर रही हैं इस्तेमाल, तो इन बातों का रखें ख्याल

Recommended Video


कॉन्टूर करें

कॉन्टूरिंग आपके चेहरे पर डायमेंशन ऐड करता है, जो आपकी स्किन के कलर से लाइट या डार्क होता है। लेकिन इसके लिए आपको कॉन्टूर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप बस इसके लिए ब्लश लगा सकती हैं। इसे अपने माथे, जॉ लाइन पर, क्यूपिड एरिया पर और नाक पर लगाएं। फिर ब्लेंड करें। परफेक्ट लुक के लिए आपको पाउडर की जगह क्रीमी ब्लश का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: मेकअप में लिप लाइनर को इन अलग-अलग तरीकों से करें इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानिए

लिप बाम की तरह लगाएं

आप ब्लश को लिप बाम की तरह भी लगा सकती हैं। बस इसके लिए पहले लिप्स पर वैसलीन लगाएं। फिर थोड़ा सा क्रीमी ब्लश को लिप्स पर लगा लें। इससे आपके होंठों को गुलाबी रंग के साथ-साथ नेचुरल लुक मिलेगा। आप चाहें तो ब्लश के डिफरेंट शेड्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।