• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

लिपस्टिक को ब्लश की तरह कर रही हैं इस्तेमाल, तो इन बातों का रखें ख्याल

अगर आप अपनी लिपस्टिक को ब्लश की तरह इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Jun 2022, 16:18 ISTUpdated -02 Jun 2022, 10:46 IST
Next
Article
ways to use lipstick as blush

मेकअप करना एक आर्ट है, लेकिन बहुत सी महिलाएं इसे बेहद ही स्मार्ट तरीके से अप्लाई करती हैं। यूं तो महिलाओं की खूबसूरती को निखारने के लिए मार्केट में कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट अवेलेबल हैं, लेकिन यह काफी महंगे भी होते हैं, जिसके कारण आपके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में अधिकतर महिलाएं कुछ ऐसे मेकअप प्रोडक्ट में इनवेस्ट करना पसंद करती हैं, जो मल्टीपर्पस हों। इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं बेसिक मेकअप प्रोडक्ट को भी मल्टीयूज करना पसंद करती हैं। इन्हीं मेकअप प्रोडक्ट में से एक है लिपस्टिक।

लिपस्टिक को आप अपने लिप्स पर तो लगाती हैं ही, लेकिन इसे चीक्स पर भी बतौर ब्लश लगाया जा सकता है। इस तरह आपको अलग से ब्लश लगाने की जरूरत नहीं है। हालांकि, लिपस्टिक को बतौर ब्लश इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। जिसके बारे में आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं-

शेड पर करें फोकस

lipstick shades for blush

लिपस्टिक को बतौर ब्लश इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन इस दौरान आपको लिपस्टिक के शेड को लेकर अधिक सतर्क होने की जरूरत होती है। दरअसल, लिप्स पर आप कई शेड्स को लेकर एक्सपेरिमेंटल हो सकती हैं, लेकिन चीक्स पर हर कलर अच्छा नहीं लगता। अगर आप लिपस्टिक को बतौर ब्लश लगा रही हैं, तो ऐसे में रेड, मैरून या डार्क ब्राउन जैसे डार्क कलर को अवॉयड करें। इसके स्थान पर आप पिंक, ब्राउन के लाइट शेड, पीच आदि शेड्स को सलेक्ट करें।

इसे भी पढ़ें : Expert Tips : रेड लिपस्टिक से बोर हो गई हैं, तो इस समर सीज़न ट्राई करें लिपस्टिक के ये 5 शेड्स

सीधे चीक्स पर ना लगाएं 

यह भी एक जरूरी प्वाइंट है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। कुछ महिलाएं सीधे ही लिपस्टिक को अपनी चीक्स पर अप्लाई कर लेती है, जिससे बाद में गालों पर स्टेन नजर आता है और आपका लुक बिगड़ जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप पहले लिपस्टिक को स्पॉन्ज या अपनी उंगलियों पर लें और फिर उसके बाद उसे चीक्स पर लगाकर ब्लेंड करें। इससे आपको एक नेचुरल और स्मूद लुक मिलेगा।

अच्छी तरह करें ब्लेंड

blend well

जब आप मेकअप करती हैं, तो यह जरूरी हो जाता है कि वह नेचुरल नजर आए, जिससे आपकी खूबसूरती निखरकर सामने आए। ऐसे में आप जब भी लिपस्टिक को अपने चीक्स पर लगाएं तो उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें। जब आप उसे अच्छी तरह ब्लेंड करती हैं तो इससे आपके चीक्स पर एक कलर तो नजर आता है, लेकिन कोई भी हार्श लाइन या स्टेन दिखाई नहीं देता (ब्लश अप्लाई करते समय ध्यान रखें ये बातें)। 

expert tips on how to use lipstick as blush

भूल से भी ना लगाएं लिप स्टेन

आजकल मार्केट में लिप्स को कलर देने के लिए लिप स्टेन आदि मिलते हैं। यह आपके लिप्स कलर को लॉन्ग लास्टिंग बनाते हैं और फिर आपको बार-बार टचअप करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर बात लिपस्टिक को चीक्स पर लगाने की हो, तो लिप स्टेन या परमानेंट लिपस्टिक को कभी भी चीक्स पर अप्लाई नहीं करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : मैट लिपस्टिक को रिमूव करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

Recommended Video


अगर लगाएं लिप ग्लॉस

lip gloss as blush

लिप स्टेन की तरह ही लिप ग्लॉस को भी चीक्स पर ना लगाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आप नाइट मेकअप कर रही हैं और अपने लुक को हल्का हाइलाइटर (स्किन टोन के अनुसार चुनें हाइलाइटर ) या ग्लिटर टच देना चाहती हैं तो ऐसे में लिप ग्लॉस को चीक्स पर लगाया जा सकता है।

तो अब जब भी आप लिपस्टिक को बतौर ब्लश अप्लाई करें, इन छोटे-छोटे टिप्स का ख्याल अवश्य रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।