चेहरे की त्वचा का ख्याल तो हर महिला रखती है लेकिन क्या आपने गौर किया है कि मेकअप करते समय जब आप चेहरे और गर्दन को देखती हैं तो दोनों का रंग अलग दिखता है। गर्दन की त्वचा चेहरे की त्वचा से काली दिखने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लड़कियां अपने चेहरे की त्वचा का ग्लो बनाए रखने के  लिए तो तमाम उपाय करती हैं लेकिन गर्दन के कालेपन को इग्नोर कर देती हैं यही वजह है कि जब वो किसी दूसरी महिला या बॉलीवुड हीरोइन की गोरी गर्दन देखती हैं तो अपनी गर्दन के बारे में सोचती हैं कि इसे कैसे गोरा किया जाए। 

अगर आपकी गर्दन काली हो रही है और आप पार्लर नहीं जाना चाहती तो आप घर पर इन घरेलू नुस्खों से ही गोरी गर्दन पा सकती हैं। 

गोरी गर्दन वाला घरेलू नुस्खा 

  • 2  चम्मच कॉफी पाउडर
  • 1  चम्मच चीनी
  • 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • 1 चम्मच गुलाब जल

अगर आपके पास ये सारी चीज़ें हैं तो आप एक बाउल लें उसमें कॉफी, चीनी और बेकिंग पाउडर डालें और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें नींबू का रस, गुलाब जल और जैतून का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। 

पेस्ट को बनाने के बाद आप इसे गर्दन पर लगाएं और 5-10 मिनट के लिए हाथ से हल्की मसाज करें। ये स्क्रबर की तरह आपकी गर्दन पर काम करेगा। कॉफी और चीनी से बने इस पेस्ट से गर्दन की डेड स्किन निकल जाएगी। 10 मिनट मसाज देने के बाद इस पेस्ट को 20 मिनट लगाकर छोड़ दें फिर 20 मिनट के बाद पानी से गर्दन को साफ कर लें। 

अगर गर्दन ज्यादा काली है को आप एक दिन छोड़कर इसे एक दिन लगाएं इससे आपको हफ्तेभर में नज़र दिखने लगेगा। 

home remedies for lighten a dark neck

तो आप अभी तक अगर काली गर्दन से परेशान होकर डीप नेक ब्लाउज़, ग्लैमरस गाउन या टॉप और कोई ड्रेस नहीं पहन पा रही थी तो आप इस नुस्खे को अपना कर देखें। वैसे तो लड़कियां इंस्टेंट गोरापन चाहती हैं इसलिए अपनी काली गर्दन को फटाफट से गोरा करने के लिए वो उसे ब्लीच करती हैं लेकिन ब्लीच से आपकी गर्दन भले ही गोरी हो जाए लेकिन वो ग्लोइंग नहीं दिखेगी और कुछ दिनों बाद ही फिर से आपकी गर्दन का रंग काला नज़र आने लगेगा।

अगर आप चाहते हैं कि बिना मेकअप के भी आपकी गर्दन गोरी और ग्लोइंग ही दिखे तो आप इस घरेलू नुस्खे से उसे हफ्ते में बार-बार साफ करें इससे ना सिर्फ आपकी गर्दन साफ होगी बल्कि गर्दन पर उम्र की लकीरें भी नहीं पड़ेगी। हर महिला यंग और ग्लोइंग स्किन चाहती है और इसलिए ब्यूटी ट्रीटमेंट पर खूब पैसे खर्च करती हैं लेकिन आप इस घरेलू नुस्खे से बिना ज्यादा पैसे खर्च किए भी खूबसूरत ग्लोइंग और गोरी स्किन पा सकती हैं। 

Recommended Video