अगर आपको ऐसा मेकअप रेमोवेर मिल जाए जो पाकि त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ आपकी त्वचा को कई तरह से लाभ भी पहुंचाए तो आप सभी उस मेकअप रिमूवर को जरूर ट्राई करना चाहेंगी। क्या आप जानती हैं बादाम का तेल एक ऐसा ही मेकअप रिमूवर है जो प्राकृतिक रूप से त्वचा का ग्लो भी कायम रखता है ? जैसा कि आप जानती ही हैं, इस अद्भुत तेल के स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए कई लाभ हैं। 

बादाम के तेल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के निर्माण के लिए किया जाता है जो त्वचा को भीतर से खूबसूरती प्रदान करते हैं। यह एक अद्भुत एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है जो सूरज की क्षति और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। आइए जानें त्वचा के लिए बादाम के तेल के फायदे और इसे किस तरह से मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 

बादाम के तेल के त्वचा के लिए फायदे 

almond oil benefits

बादाम का तेल कई तरह से त्वचा के लिए लाभकारी है। इसके नियमित इस्तेमाल से रिंकल्स की समस्या से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही ये आँखों के नीचे के काले घेरों से भी छुटकारा दिलाता है। यही नहीं बादाम का तेल एंटी एजिंग की तरह काम करता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से त्वचा में एजिंग के निशान नहीं दिखाई देते हैं। बादाम का तेल बहुत ही पोषण देने वाला और प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए इसकी कुछ बूंदें अपने हाथों की अँगुलियों में लेकर चेहरे और गर्दन की मसाज करें इससे चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं। 

बादाम का तेल एक अच्छा मेकअप रिमूवर 

makeup remover

जब आप एक मेकअप रिमूवर चुनते हैं, तो आप हमेशा उस चीज़ की तलाश करते हैं जो प्रभावी रूप से आँखों के मेकअप को हटा सके। आईलाइनर और मस्कारा दो चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें ठीक से आँखों से निकालने के लिए थोड़े ज्यादा प्रयास की आवश्यकता होती है। बादाम का तेल आसानी से मेकअप हटा देता है और इसका आपकी त्वचा या आँखों पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं  होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: होममेड मेकअप रिमूवर से चेहरे की त्वचा को साफ करने के लिए इसे घर पर बनाना सीखें

Recommended Video

पूरी तरह से प्राकृतिक है 

बाजार में मिलने वाले अन्य मेकअप रिमूवर के विपरीत, बादाम के तेल में कोई रसायन या पदार्थ नहीं होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह आपकी त्वचा पर कोमल है और निश्चित रूप से, बिना किसी समस्या के मेकअप को हटा देता है। जब आप मेकअप हटाने के लिए इस तेल का उपयोग करती हैं, तो आपको त्वचा में किसी तरह का खिंचाव महसूस नहीं होता है। चूंकि चेहरे, खासतौर पर आँखों के नीचे की त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है और अधिक खिंचाव से इन्हें नुकसान पहुँच सकता है। 

त्वचा पर तैलीय अवशेष नहीं छोड़ता 

बादाम का तेल (बादाम के तेल के त्वचा के लिए फायदे) एक शानदार मेकअप रिमूवर है जो त्वचा पर एक तैलीय और भारी अवशेष नहीं छोड़ता है।  बादाम के तेल का उपयोग त्वचा पर अद्भुत लगता है और यह चेहरे का मेकअप, गंदगी और अन्य अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है। यदि आपकी त्वचा ड्राई है या एक्जिमा, सोरायसिस आदि कोई समस्या है, तो मेकअप रिमूवर के रूप में बादाम के तेल का उपयोग करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह आपकी त्वचा को निखार देता है और त्वचा को खुजली, स्किन डैमेज आदि से राहत देता है । 

मेकअप रिमूव करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल 

almond oil as makeup remover

  • बादाम के तेल से मेकअप रिमूव करने के लिए अपनी हथेली पर पर्याप्त मात्रा में बादाम का तेल लें और धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर मालिश करें, अपनी आंखों और उनके आसपास के क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें। 
  • किसी कॉटन पेड में बादाम का तेल लें और आंखों के क्षेत्र पर थोड़ा अतिरिक्त तेल का उपयोग करें, खासकर यदि आप वॉटर प्रूफ काजल का उपयोग कर रही हैं तो इसे आँखों से हटाने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता है।
  • चूंकि बादाम के तेल के त्वचा पर कई अद्भुत प्रभाव होते हैं, इसलिए आपको अपने मेकअप को हटाने के बाद चेहरे धोने की आवश्यकता नहीं है। आप तेल को त्वचा पर ऐसे ही लगा छोड़ दें जिससे से चेहरे को ग्लोइंग बना सके। 

बादाम का तेल किसी भी तरह से चेहरे पर इस्तेमाल करना पूरी तरह से प्राकृतिक है, लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  freepik