• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लिपस्टिक शेड का चुनाव करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान

अगर आप किसी लिपस्टिक शेड को सलेक्ट कर रही हैं तो आपको इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -05 Jul 2022, 12:20 ISTUpdated -05 Jul 2022, 14:49 IST
Next
Article
select lipstick shade

मेकअप के दौरान लिपस्टिक के सही शेड का चयन करना बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। लिपस्टिक ना केवल आपके लिप्स को खूबसूरत बनाती है, बल्कि आपके ओवर ऑल लुक को भी चेंज कर देती है। यूं तो लिपस्टिक के हर शेड का अपना एक अलग ग्रेस होता है, लेकिन वह आप पर कितना अच्छा लगता है, यह कई बातों पर निर्भर करता है।

expert riya vashist quote on how to select right lipstick shades

आपको जानकर हैरानी हो, लेकिन लिपस्टिक का एक ही शेड दो अलग-अलग मौकों पर आपको डिफरेंट लुक दे सकता है। हो सकता है कि कभी रेड लिपस्टिक में आप बेहद खूबसूरत नजर आएं तो कभी आपका पूरा लुक ही बिगड़ जाए। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप सोच-समझकर लिपस्टिक शेड का चयन नहीं करती हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि लिपस्टिक शेड का चयन करते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

ओकेजन का रखें ध्यान

choose lipstick shade according to occasion

जब आप लिपस्टिक शेड को सलेक्ट कर रही हैं तो यह सबसे जरूरी है कि आप पहले ओकेजन पर फोकस करें। मसलन, अगर आप किसी पार्टी के लिए रेडी हो रही हैं तो आप थोड़ा डार्क व लाउड कलर अप्लाई कर सकती हैं। वहीं, अगर आप केजुअल आउटिंग पर जा रही हैं तो ऐसे में लिप ग्लॉस भी आपके लिप्स को खूबसूरत दिखाएंगे। आप चाहें तो इस दौरान सटल लिपस्टिक को भी अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन डार्क और बोल्ड शेड्स से बचें।

इसे जरूर पढ़ें- 200 से 1000 रुपए की रेंज वाली ये हैं भारतीय स्किन टोन के लिए 7 सबसे बेस्ट न्यूड लिपस्टिक

समय को ना करें नजरअंदाज

lipstick according to time

लिपस्टिक शेड और समय का गहरा नाता है। आप चाहें किसी भी ओकेजन के लिए तैयार हो रही हों, लेकिन समय का विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। मसलन, अगर आप किसी डे पार्टी में जा रही हैं तो ऐसे में लाइट व सटल कलर लिपस्टिक को ही लगाने की सलाह दी जाती है। डे टाइम में लाउड कलर अच्छे नहीं लगते हैं। वहीं, नाइट टाइम में आप थोड़े डार्क कलर्स को अपने लुक का हिस्सा बना सकती हैं।

आई मेकअप को भी करें चेक

eye makeup

मेकअप के दौरान आपको आइज और लिप्स को बैलेंस तरीके से फ्लॉन्ट करना आना चाहिए। मसलन, अगर आपने सटल आई मेकअप किया है और आपका आउटफिट डार्क है तो ऐसे में आप डार्क लिपस्टिक शेड कैरी कर सकती हैं। वहीं, अगर आपने आई मेकअप डार्क व हैवी किया है और आपका आउटफिट भी डार्क है तो ऐसे में लाइट शेड कैरी करना सबसे अच्छा माना जाता है।

Recommended Video

आउटफिट का कलर

matching lipstick shade with outfit

जब लिपस्टिक शेड को सलेक्ट करने की बात हो तो आपके आउटफिट का कलर बेहद ही अहम् है। इस पर ही आपका पूरा लुक निर्भर करता है। मसलन, अगर आपने डार्क कलर आउटफिट को कैरी किया है, तो उसके साथ सटल कलर लिपस्टिक लगाई जा सकती है। वहीं, लाइट आउटफिट के साथ आप थोड़ा डार्क शेड अप्लाई करने की कोशिश करें।

लिप्स का कॉम्पलेक्शन 

आपके लिप्स का कॉम्पलेक्शन और लिपस्टिक का शेड भी आपस में कनेक्टेड है। मसलन, अगर आपके लिप्स डार्क है तो ऐसे में आपको ब्राउन टोन को अवॉयड करना चाहिए। ऐसी महिलाओं के लिए पिंक टोन लिपस्टिक लगाना ज्यादा अच्छा माना जाता है, क्योंकि फिर आपके लिप्स अधिक डार्क नजर नहीं आते हैं। वहीं, लाइट लिप्स की महिलाएं ब्राउन से लेकर पिंक टोन लिपस्टिक को आसानी से लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Makeup Tips: इंडियन स्किन टोन के लिए बेस्ट हैं लिपस्टिक के ये मॉव पिंक शेड्स

तो अब जब भी आप लिपस्टिक शेड का चयन करें तो इन छोटे-छोटे टिप को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और अपने लुक से हर किसी की तारीफ बटोरें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।