अगर मेकअप का प्रयोग स्किन टोन के हिसाब से किया जाए तो वह आपकी खूबसूरती को इनहैंस करता है। यह बात मेकअप के हर प्रोडक्ट पर लागू होती है, यहां तक कि लिपस्टिक भी आपको अपने स्किन टोन के मुताबिक ही इस्तेमाल करनी चाहिए। मगर जब बात न्‍यूड लिपस्टिक की आती है, तो महिलाओं के लिए सही शेड का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

दरअसल, न्‍यूड लिपस्टिक आजकल फैशन में है और अगर आप भी अपने लिए सही शेड खरीदना चाहती हैं, तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में लिप ग्लॉस कर देता है होंठों को चिपचिपा तो इन ट्रिक्स से करें इसे अप्लाई

nude lipstick shades

अलाबस्टर स्किन टोन  (Alabaster Skin Tone)

अगर आपका स्किन टोन फेयर और मिल्‍की है तो आपको सॉफ्ट और डस्‍टी बेबी पिंक लिपस्टिक शेड्स ट्राई करने चाहिए। इस स्किन टोन वाली महिलाओं को कभी भी बेज कलर की लिपस्टिक नहीं लगानी चाहिए। 

फेयर स्किन 

अगर आपकी त्वचा का रंग साफ है तो आप बेज न्यूड कलर की लिपस्टिक लगा सकती हैं। आपके ऊपर सबसे अच्छी रोजी-बेज न्‍यूड लिपस्टिक लगेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: लंबे समय तक टिका रहेगा लिप ग्लॉस, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

लाइट स्किन टोन 

अगर आपकी स्किन का कलर लाइट है या आप थोड़ी सी अंडरटोन हैं तो आपको वॉर्म न्यूड शेड्स की लिपस्टिक लगानी चाहिए। इसके अलावा आप पिंक के न्यूड शेड्स भी कैरी कर सकती हैं। आप पर बेज कलर की लिपस्टिक भी अच्‍छी लगेगी। यहां बता दें कि लाइट स्किन टोन वाली महिलाओं को फेयर और अलबस्‍टर स्किन टोन वाली महिलाओं की अपेक्षा न्‍यूड लिपस्टिक में अधिक पिग्मेंट की जरूरत होती है। 

वॉर्म ऑलिव स्किन 

अगर आपकी वॉर्म ऑलिव स्किन टोन है, तो आपको अपनी स्किन से डार्क कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। आप यदि न्‍यूड लिपस्टिक इस्तेमाल कर रही हैं, तो इसमें भी डार्क कलर का ही चुनाव करें। 

how to apply nude lipstick

कूल ऑलिव स्किन 

कूल ऑलिव स्किन टोन वाली महिलाओं के लिए सबसे अच्‍छी बात यह है कि वह डार्क और लाइट दोनों तरह के न्‍यूड लिपस्टिक शेड्स का प्रयोग कर सकती हैं। ऐसी स्किन टोन पर पिंक टिंटेड लिप कलर भी खूब अच्‍छे लगते हैं। 

टैन स्किन 

 टैन स्किन वाली महिलाओं को ग्लॉसी, शिमरी न्‍यूड लिपस्टिक का प्रयोग करना चाहिए। आपके ऊपर बेज कलर सबसे ज्‍यादा अच्‍छा लगेगा। 

मीडियम स्किन टोन 

अगर आप मीडियम स्किन टोन वाली महिला हैं, तो आपको अपनी स्किन टोन से लाइट कलर की न्‍यूड लिपस्टिक लगानी चाहिए। इस स्किन टोन वाली महिलाओं में लाइट पिंक कलर अच्छा लगता है। 

Recommended Video

डार्क स्किन 

अगर आपकी स्किन टोन डार्क है, तो आपको अपनी स्किन टोन से थोड़ा लाइट शेड चुनना चाहिए और ग्लॉसी न्‍यूड लिपस्टिक का चुनाव करना चाहिए।  

न्‍यूड लिपस्टिक से जुड़े कुछ टिप्स 

अगर न्‍यूड लिपस्टिक का चुनाव करते वक्त आपसे गलती हो जाए और आप गलत लिपस्टिक शेड खरीद लें, तो अपनी गलती को सुधारने के लिए इन टिप्स को आजमा सकती हैं- 

  1. अगर आप बाजार से अपनी स्किन टोन से काफी लाइट न्‍यूड लिपस्टिक शेड ले आई हैं, तो आप लिप लाइनर से अपने लिप्स पर आउटलाइन बना लें। साथ ही अपने लिप्स को थोड़ा सा लिप लाइनर से फिल भी कर लें। 
  2. अगर आपकी न्‍यूड लिपस्टिक का कलर बहुत अधिक डार्क है तो आप उसमें थोड़ा सा फाउंडेशन मिक्‍स कर सकती हैं। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगली बार जब आप मार्केट से अपने लिए न्‍यूड लिपस्टिक खरीदने जाएं तो ऊपर बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही ऐसे और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock