चेहरे का हर एक हिस्सा आपकी खूबसूरती को बढ़ा सकता है। इसलिए सौंदर्य को निखारने के लिए हर एक अंग को संवारना जरूरी है। जिस तरह से आप अपने होंठों और आंखों की खूबसूरती के लिए न जाने कितने नुस्खे आजमाती हैं, ऐसे ही आपके लिए अपनी नाक की खूबसूरती भी बनाए रखना जरूरी है। कई बार हम अपने पूरे चेहरे पर कोई नुस्खा आजमाते हैं जिससे ये गोरा दिखे और त्वचा ग्लोइंग नज़र आए। लेकिन चेहरे के कुछ ऐसे हिस्से भी हैं जो हमारे स्किन केयर रूटीन में पीछे छूट जाते हैं, इन्हीं हिस्सों में से एक है नाक के आस-पास की त्वचा। बहुत दिनों तक इन हिस्सों की देखभाल न करने से इनमें कालापन अलग से नज़र आने लगता है।

मुख्य रूप से नाक के आस-पास की त्वचा पर ज्यादा ध्यान न देना इसके कालेपन का मुख्य कारण होता है। अगर नाक के आस-पास की स्किन किसी वजह से काली नज़र आ रही है, तो आप इसकी रंगत कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर दूर कर सकती हैं। आइए ग्रेटर नोएडा के जाने माने सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें कौन से हैं वो नुस्खे। 

क्यों होता है नाक के आस-पास कालापन 

 black skin near nose

नाक के आस-पास कालेपन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- चेहरे के कुछ हिस्सों का ज्यादा संवेदनशील होना, ज्यादा देर तक धूप में रहना और नाक वाले हिस्से पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना, नाक के पास की त्वचा का ज्यादा ऑयली होना और ब्लैकहेड्स की समस्या होना। आमतौर पर जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें नाक के आस- पास और चेहरे के कुछ अन्य हिस्सों में कालेपन की ज्यादा समस्या होती है। इसके अलावा इन हिस्सों पर ज्यादा डेड स्किन का जमा होना भी कालेपन का मुख्य कारण हो सकता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से कालेपन को दूर करके पूरे चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:500 रुपए से कम में फॉलो किया जा सकता है ये समर स्किन केयर रूटीन

आलू और बेकिंग सोडा 

potato and baking soda fair skin

आलू और बेकिंग सोडा दोनों ही सामग्रियां त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए  प्रभावी रूप से काम करती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका बताती हैं कि नाक के आस-पास के कालेपन को दूर करने के लिए एक आलू को आधा काटकर उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें और नाक के पास की काली त्वचा पर रगड़ें। 5 मिनट बाद चेहरा पानी से अच्छी तरह साफ़ कर लें। ऐसा करने से बहुत जल्द नाक के चारों तरफ का कालापन दूर हो जाएगा और त्वचा में निखार आ जाएगा। नाक के पास के हिस्से में यदि ज्यादा कालापन है तो इस नुस्खे को हफ्ते में कम से कम 3 बार अप्लाई करें। 

monika rana beauty expert

चावल का आटा और शहद 

rice flour honey dark nose remedy

चावल का आटा त्वचा के लिए एक अच्छे स्क्रब की तरह काम करता है। यह त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर तैयार मिश्रण को नाक के आस-पास लगाने से कालेपन की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाती है। इसके लिए 2 चम्मच चावल का आटा लें और उसमें 1 चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाएं। तीनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर नाक के पास के हिस्से में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 5 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार आजमाएं और त्वचा के कालेपन से छुटकारा पाएं। 

नींबू का रस और गुलाबजल 

lemonand rose water

नींबू का रस नाक के पास की डेड स्किन हटाने और ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए एक अच्छे एंटीबैक्टीरियल स्क्रब की तरह काम करता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड नाक के आस-पास की त्वचा के रोमछिद्रों के अंदर मौजूद कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा गुलाबजल त्वचा की टैनिंग को दूर करता है। इस नुस्खे के लिए आधा चम्मच नींबू के रस में  एक चम्मच गुलाबजल मिलाएं और इस मिश्रण को नाक के चारों तरफ हल्के हाथों से रगड़ें। इसे 15 मिनट तक लगाए रखें फिर पानी से चेहरा अच्छी तरह साफ़ कर लें। इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार आजमाएं। कम से कम एक महीने तक इसे करने से नाक के आस-पास की त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा। 

दूध और संतरे के छिलके का पाउडर 

orange peel dark skin remedy

त्वचा के कालेपन को दूर करने का एक प्रभावी उपाय संतरे के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर मिक्सर में इसका पाउडर तैयार करें। एक चम्मच पाउडर में लगभग 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इस मिश्रण को हल्के हाथों से नाक के आस-पास के हिस्से में लगाएं। 20 मिनट बाद इस पैक को हल्का गीला करें और इसे मसाज करते हुए चेहरे से हटाएं। चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में कम से कम एक बार आजमाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:Blemishes को ट्रीट करेंगे ये घरेलू फेस पैक, आप भी करें ट्राई

Recommended Video


कच्चा दूध और गुलाबजल 

milk rose water nose darkness remedy

कच्चा दूध त्वचा के लिए एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र की तरह काम करता है। यह त्वचा को भीतर से साफ़ करके कालेपन को दूर करने में मदद करता है। जब कच्चे दूध में गुलाब जल मिलाया जाता है तो ये और ज्यादा प्रभावी सामग्री बन जाता है। इस नुस्खे के लिए एक चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर नाक के आस-पास हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 5 मिनट के लिए लगाए रखें, फिर पानी से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार दोहराएं और एक महीने में ही आपको बेहतर परिणाम नज़र आएंगे। 

ये सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Shutterstock and freepik