चेहरे पर अगर मुंहासे, पिंपल्स या दाने निकल आएं तो उसके बाद दाग रह ही जाते हैं। इन दागों को ब्लेमिश कहा जाता है। चेहरे पर ब्लेमिश हो जाने के कारण चेहरा दबा-दबा और गंदा लगने लगता है। कई सारे प्रोडक्ट ऐसे होते हैं, जो दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से ये दाग एकदम साफ हो जाएंगे मगर ऐसा नहीं हो पाता। आप समय के साथ-साथ पैसा भी बर्बाद करती हैं और दाग वैसे के वैसे ही रहते हैं। इसी कारण हम आपके लिए ऐसे होममेड फेस पैक लेकर आए हैं, जिन्हें लगाकर आपको इन दागों से छुटकारा मिल सकता है। अगर दाग गहरे हों तो उनमें कमी जरूर आ सकती है। ऐसे ही कुछ आसान उपायों को आइए जानें।

ऑरेंज पील फेस पैक

orange peel face pack for skin

इस पैक को बनाने के लिए आप संतरे के छिलके को पीस लें और फिर नींबू पाउडर, दही और शहद को एक साथ मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इसके बाद बर्फ से अपने चेहरे पर मसाज करें ताकि आपके चेहरे के पोर्स बंद हो जाएं। इसके बाद चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज जरूर करें। संतरे के छिलके में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह एक्ने, एक्ने मार्क्स, ऑयली स्किन और स्किन व्हाइटनिंग में फायदेमंद होता है।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक

strawberry face pack for face

स्ट्रॉबेरी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक हैं। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से हुए नुकसान से बचाती है। इसका फेस पैक बनाने के लिए आप दो-तीन ताजी स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें। अब इसमें दो-तीन बूंद नींबू का रस और आधा चम्मच एलोवेरा डालकर मिक्स कर लें और इसे लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप नींबू की जगह शहद का इस्तेमाल करें। शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा।

पुदीना फेस पैक

mint face pack for blemishes

पुदीने में सैलिसिलिक एसिड और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने  पर अच्छी तरह काम करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ए ऑयली त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालता है और दाग-धब्बों को हटाकर चेहरे पर निखार लाता है। मिंट फेस पैक बनाना बेहद आसान है, इसके लिए आपको बस पुदीने की पत्तियां और पानी चाहिए। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक रहने दें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से मुंह धो कर बर्फ से चेहरे की मसाज करें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस पैक का उपयोग हफ्ते में दो बार करें।

इसे भी पढ़ें :DIY: खूबसूरती में लगाना चाहती हैं चार चांद, तो जरूर ट्राई करें आम का ये फेस पैक

टमाटर फेस पैक

tomato face pack for face

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह डैमेज हुई स्किन को रिपेयर करता है और चेहरे पर निखार लाता है। चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए टमाटर का उपयोग किया जा सकता है। टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए इसे पहले पीस लें फिर इसमें शहद डालें। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से मुंह धो लें। टमाटर एक एस्ट्रिंजेंट के रूप में भी काम करता है, जो ब्लैकहेड्स को हटाते हैं।

इसे भी पढ़ें :स्टीम के बाद इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए ट्राई करें ये होममेड फेस पैक

Recommended Video

आलू का फेस पैक

potato face pack for face blemishes

आलू का पेस्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसका रस निकालना होगा और फिर इसे बेसन के साथ अच्छी तरह मिलाना होगा। इसे दाग-धब्बे वाली जगह पर अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आलू एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है और चेहरे से गंदगी भी साफ करता है। सनबर्न, एक्ने और एक्ने मार्क्स पर आलू का रस लगाने से काफी राहत मिलती है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन स्किन हेल्थ को बूस्ट करता है।

यह सभी पैक घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। अगर आप भी चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो इन उपायों का सहारा लें और पाएं बेदाग निखरी त्वचा। ब्यूटी से जुड़ी ऐसी अन्य स्टोरी के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

 

Image Credit : freepik.com