• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पीठ से हटाने हैं डार्क स्पॉट्स तो एक्सपर्ट की बताई ये टिप्स करें फॉलो

अगर आपको पीठ पर या गर्दन के आस-पास पिगमेंटेशन की समस्या है तो उसके लिए बहुत महंगे ट्रीटमेंट से पहले कुछ नेचुरल रेमेडीज ट्राई करें। 
author-profile
Published -21 Mar 2022, 14:57 ISTUpdated -21 Mar 2022, 15:02 IST
Next
Article
how to control back pigmentation

गर्मियां शुरू हो गई हैं और अब बैकलेस, स्लीवलेस और हॉल्टर नेक कपड़ों का फैशन भी शुरू हो गया है। ये वो समय है जब तरह-तरह के कॉटन और शिफॉन के डिजाइनर कपड़े मार्केट में दिखने लगते हैं। पर कई लोगों के साथ ये दिक्कत होती है कि उन्हें पीठ में बहुत सारे दाने और दाग होते हैं। उनके लिए बैकलेस कॉन मैक्सी ड्रेस या फिर स्लीवलेस या बैकलेस ब्लाउज पहनना दिक्कत का विषय होता है। 

पर ऐसा नहीं है कि इस समस्या का कोई इलाज नहीं किया जा सकता है। वैसे कई लोगों के लिए ये समस्या बहुत बड़ी होती है,  लेकिन आप घर पर ही कुछ खास ट्रिक्स से इसका हल कर सकते हैं। 

पीठ के दाग कैसे ठीक किए जाएं ये जानने के लिए हमने डॉक्टर नरेश अरोड़ा और डॉक्टर नीति अरोड़ा से बात की। ये दोनों सर्टिफाइड अरोमा थेरेपिस्ट और ब्यूटी कंसल्टेंट हैं। ये चेज़ अरोमा कॉस्मेटिक्स के साथ जुड़े हुए हैं। 

इनकी राय में पिगमेंटेशन को खत्म करने के लिए कई क्विक ट्रीटमेंट्स होते हैं जैसे लेजर ट्रीटमेंट, केमिकल पील्स, माइक्रोनीडलिंग, डर्माब्रेशन आदि, लेकिन ये नेचुरल तरीके नहीं हैं और कई बार इनके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Pigmentation On Face: इन 7 गलतियों से चेहरे पर बढ़ते हैं डार्क स्पॉट्स, स्किन टोन होती है खराब

इन ट्रीटमेंट्स के अलावा आप क्रीम्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिनमें हाइड्रोक्विनोन, कोजिक एसिड, लैक्टिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, एजेलिक एसिड शामिल हों। पर ये ट्रीटमेंट्स भी कंसिस्टेंसी मांगते हैं और आपको अपनी स्किन को सूरज की किरणों से हमेशा बचाकर रखने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ा सा एक्सपोजर भी आपके पूरे ब्यूटी ट्रीटमेंट को खराब कर सकता है। इसलिए नेचुरल और हर्बल थेरेपी का इस्तेमाल ज्यादा करने को कहा जाता है। 

back pigmentation problems with sport

ब्लैक पैच हटाने के लिए इस्तेमाल करें अरोमा ऑयल्स-

आप ब्लैक पैचेज हटाने के लिए अरोमा ऑयल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये अरोमा ऑयल्स आप बॉडी स्क्रब के साथ, मसाज ऑयल के साथ, क्रीम्स या ब्यूटी पैक के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। कई अरोमा ऑयल्स डार्क स्पॉट्स और दाग हटाने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं जैसे टी ट्री ऑयल। 

टी ट्री ऑयल में कई एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा, टी ट्री ऑयल को आप अपने बॉडी वॉश में इस्तेमाल कर सकती हैं, इसे बॉडी स्क्रब में इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर किसी कैरियर ऑयल में मिक्स कर इससे हल्के हाथों से बैक मसाज किया जा सकता है। 

इसे पूरी रात अपनी पीठ पर लगे रहने दें और फिर आप पाएंगी कि आपकी बैक स्किन कितनी सॉफ्ट और अच्छी हो गई है। ये बैक के टेक्सचर के साथ पिगमेंटेशन पर असर भी करेगा। 

अगर आपको सूट करता है तो आप लेमन एसेंशियल ऑयल, सैंडल एसेंशियल ऑयल, कैरट सीड एसेंशियल ऑयल, स्वीट ऑरेंज एसेंशियल ऑयल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे भी टी ट्री ऑयल की तरह ही इस्तेमाल करें। पर ध्यान रखें कि कोई भी ऑयल लगाने से पहले अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

ये सारे ऑयल्स स्किन पर लाइटिंग और ब्राइटेनिंग का काम करने के लिए जाने जाते हैं। 

back issues and pigmentation

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 गलतियों की वजह से नहीं खत्म हो पाता है चेहरे का पिगमेंटेशन 

बैक पिगमेंटेशन के लिए किचन रेमेडीज- 

ऐसी बहुत सारी होम रेमेडीज हैं जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अरोमा थेरेपी ऑयल्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इन्हें जरूर ट्राई करें।  

फेस पैक- 

डार्क स्पॉट्स हटाने का सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका ये है कि आप कच्चा दूध, नींबू का रस, हल्दी पाउडर आदि मिलाकर लगाएं। इसे थोड़ी देर रखने के बाद ठंडे पानी से पीठ साफ कर लें। 

दही और नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। दही का लैक्टिक एसिड मदद कर सकता है और नींबू का विटामिन-सी पिगमेंटेशन कम कर सकता है। ये स्किन का टेक्सचर और रंग दोनों ही ठीक करता है। 

एलोवेरा भी एक बहुत ही अच्छा ब्यूटी इंग्रीडिएंट है जिसे आसानी से किचन गार्डन में उगाया जा सकता है। नेचुरल एलोवेरा मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है जो स्किन को ज्यादा ब्राइट बनाता है। इसे हफ्ते में दो बार तो स्किन पर लगाया ही जा सकता है।  

spot problemns and back pigmentaion

नारियल की मदद से करें पिगमेंटेशन कम- 

नारियल का तेल आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। आप कच्चे नारियल का पल्प नींबू के रस के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। नारियल स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और ये स्किन कॉम्प्लेक्शन को ठीक करने और डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए बहुत काम का साबित हो सकता है। ये नेचुरल मॉइश्चराइजर और टोनर की तरह भी इस्तेमाल हो सकता है।  

इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं और आप ताज़ा नारियल का पल्प कुछ बूंदे नींबू के रस के साथ लगाएं और अपनी स्किन पर ही छोड़ दें। इसके आधे घंटे बाद आप इसे बेदिंग स्क्रब से छुड़ा लें। अगर आपको ऑयल इस्तेमाल करना है तो इसे रात भर लगाएं।  

Recommended Video

ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल- 

ऑलिव ऑयल एक ताकतवर एक्सफोलिएंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है जो डार्क स्पॉट्स कम कर दे। ये स्किन पैच भी कम करता है और अगर रेगुलर इस्तेमाल किया जाए तो ये स्किन टेक्सचर पर भी असर डाल सकता है। एक्सफोलिएशन पेस्ट बनाने के लिए आपको एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, गुनगुना पानी, शहद, थोड़ा सा नींबू और शक्कर चाहिए होगी।   

जब आप इस तरह की रेमेडीज को अप्लाई करती हैं तो ये सनस्क्रीन की तरह ही काम करती हैं। खासतौर पर अगर आपको बैकलेस कपड़े पहनने हैं तो आप होम रेमेडीज के साथ-साथ कम से कम 50 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 

 

सनस्क्रीन आपके पिगमेंटेशन को कम करने के लिए बहुत जरूरी है और इसे हमेशा ही एक अच्छा स्किन बैरियर माना जाता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।