• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कूल्हों और जांघों के स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए सबसे आसान होम रेमेडीज

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से जानें कि जांघों और कूल्हों के स्ट्रेच मार्क्स को किस तरह से घर पर ही कम किया जा सकता है। 
author-profile
Next
Article
how to remove stretch marks thighs

स्ट्रेच मार्क्स स्किन पर तब बनते हैं जब या तो वेट लॉस होता है या फिर वेट गेन होता है। यकीनन हमारी स्किन जिस तरह के प्रेशर से गुजरती है इन्हें ठीक करना काफी मुश्किल काम समझ में आता है। स्किन के कुछ हिस्से जैसे जांघ और हिप्स आदि में तो बहुत ज्यादा असर देखने को मिलता है। इसका कारण ये है कि इन जगहों की स्किन में सबसे ज्यादा ट्रांसफॉर्मेशन देखा जाता है। वेट लॉस और वेट गेन दोनों ही एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है और इन दोनों में ही शरीर के कई हिस्सों को फर्क पड़ता है। 

बाज़ार में कई स्ट्रेच मार्क्स रिमूवल क्रीम मिलती हैं और कई तरह के दावे किए जाते हैं इसे लेकर, पर पहले तो आपके लिए ये समझना जरूरी है कि स्ट्रेच मार्क्स एकदम गायब नहीं होते हैं। ये किसी जादू की तरह नहीं होता है और स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह से हटाने के लिए आपको कॉस्मेटिक प्रोसीजर की तरफ जाना होगा। हां, इसे कई तरीकों से कम जरूर किया जा सकता है। 

स्किन की इलास्टिसिटी और उसकी प्लम्पनेस को बचाने के लिए ये जरूरी है कि आप सही तरह से डाइट लें और सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। स्किन ऊपर और अंदर दोनों ही जगहों से सही होनी चाहिए। स्ट्रेच मार्क्स के लिए क्या तरीका अपनाया जा सकता है और कौन सी होम रेमेडीज इसके लिए बेस्ट साबित होंगी ये जानने के लिए हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से बात की। शहनाज जी के मुताबिक ये स्ट्रेच मार्क्स स्किन की ऊपरी सतह पर नहीं होते हैं बल्कि ये इस कारण होते हैं कि स्किन की अंदरूनी लेयर्स में इलास्टिन और कोलेजन फाइबर में क्रैक आ जाता है। यही स्किन पर सफेद और लाल रंग के स्ट्रेच मार्क्स की शक्ल ले लेते हैं। 

stretch marks removal

इसे जरूर पढ़ें- महंगे skin treatment को कहिये अलविदा और stretch marks में कीजिये ये घरेलु उपाय

क्या पूरी तरह से हटाए जा सकते हैं स्ट्रेच मार्क्स?

शहनाज जी का कहना है कि स्ट्रेच मार्क्स समय के साथ खुद ही धीरे-धीरे कम होने लगते हैं, लेकिन ये पूरी तरह से कभी नहीं हटाए जा सकते हैं। अगर आप किसी वेट लॉस प्रोग्राम का हिस्सा हैं तो एक्सरसाइज और मसाज दोनों ही आपकी मदद कर सकते हैं। स्किन और मसल्स को टोन रखने से मदद मिलेगी। मसाज ऑयल्स हमेशा स्किन को सॉफ्ट करने और ऐसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। 

skin and stretchmarks

ड्राई स्किन से हटाएं स्ट्रेच मार्क्स-

अगर स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो रही है तो उसके कारण भी स्ट्रेच मार्क्स बहुत ज्यादा दिखते हैं। ये फाइन लाइन्स का कारण बन सकता है और स्ट्रेच मार्क्स और गहरे हो सकते हैं। इसलिए इन्हें कम करने के लिए आपको हाइड्रेशन का पूरा ध्यान रखना होगा। बिना हाइड्रेशन के कुछ भी नहीं होगा इस बात का ध्यान जरूर दें। अगर स्किन ड्राई है तो ऑयल बेस्ड बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें और शरीर पर मसाज लें। ध्यान रखें कि स्किन को नाखूनों से खुरचना भी बहुत बड़ी समस्या हो सकता है।  

skin stretchmarks

स्ट्रेच मार्क्स के लिए सबसे अच्छा मसाज ऑयल- 

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या अगर आपको परेशान कर रही है तो व्हीट जर्म ऑयल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ई मौजूद होता है और ये स्ट्रेच मार्क्स के लिए मददगार साबित होता है। ये ऑलिव ऑयल और बादाम तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। आप किसी नेचुरल कोल्ड प्रेस्ड ऑयल का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन में अच्छे से एब्जॉर्ब हो सके।  

इस तरह से करें स्ट्रेच मार्क्स में मसाज- 

अगर आप स्ट्रेच मार्क्स के लिए मसाज करने के बारे में सोच रहे हैं तो लंबे-लंबे स्ट्रोक्स लें। ऊपर से नीचे की ओर मसाज करें और जहां स्ट्रेच मार्क्स ज्यादा हैं वहां पर जांघों में भी मसाज करें।  

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी से लेकर कई अलग तरीके अपनाए जाते हैं। इनके लिए लेजर प्रोसेस भी किया जाता है। अगर आप ऐसा कुछ चुन रही हैं तो पहले बहुत अच्छे से इसके बारे में पता कर लें।  

stretvh marks and thighs

स्ट्रेच मार्क्स के लिए स्क्रब- 

अगर आप बात करें स्ट्रेच मार्क्स की तो स्किन एक्सफोलिएशन भी बहुत जरूरी होता है। आप चावल के आटे में दही और हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे मीडियम प्रेशर के साथ जांघों पर रगड़ें। इससे स्किन एक्सफोलिएट होगी और आपके स्ट्रेच मार्क्स कम होंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- स्‍ट्रेच मार्क्‍स कम करने के लिए महंगे ट्रीटमेंट नहीं, इन 5 टिप्‍स को अपनाएं 

स्ट्रेच मार्क्स के लिए पैक- 

सबसे पहले तो आप ऑलिव ऑयल या तिल के तेल के साथ इसे मसाज करें और फिर बेसन के साथ दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया में लगाएं और फिर आधे घंटे बाद साफ कर दें। इसे साफ करने के बाद आप अच्छी तरह मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं और ऐसा आप हफ्ते में तीन बार जरूर करें।  

स्ट्रेच मार्क्स के लिए खुद बनाएं मॉइस्चराइजर- 

आप स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए खुद मॉइस्चराइजर बना सकती हैं। इसके लिए व्हीट जर्म ऑयल लें, एलोवेरा जेल लें, ऑलिव ऑयल लें और इन्हें मिक्स करें। ये तीनों एक ही क्वांटिटी में होने चाहिए। अब इस लोशन को रोज़ाना अपने शरीर पर लगाएं और वो एरिया जरूर ध्यान रखें जहां पर स्ट्रेच मार्क्स मौजूद हैं।  

स्ट्रेच मार्क्स पर हर रोज़ एलोवेरा जेल लगाएं। ये स्किन के टिशू को सपोर्ट करता है और ये मॉइस्चराइज करके स्किन को हील भी करता है। इसे 20 मिनट बाद धो दें और फिर मॉइस्चराइज करें।  

Recommended Video

स्ट्रेच मार्क्स के लिए एग व्हाइट पैक- 

आप स्ट्रेच मार्क्स के लिए एक स्किन टाइटनिंग इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, ये इंग्रीडिएंट है एग व्हाइट। इसे ओट्स पाउडर के साथ मिक्स कर स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया में लगाएं और उसके बाद जब ये सूख जाए तो इसे धो दें। आप उस जगह की स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। 

 

ये तरीका आपके स्ट्रेच मार्क्स को काफी हद तक सही कर देगा। स्ट्रेच मार्क्स बिल्कुल नॉर्मल हैं और इन्हें लेकर बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होती है। अगर आपकी स्किन को किसी चीज़ से एलर्जी है तो वो चीज़ अपनी स्किन पर बिल्कुल न लगाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।