सर्दियों का समय है और इस दौरान बालों से जुड़ी कई समस्याएं हमें होने लगती हैं। एक तरह से देखा जाए तो ये वो समय होता है जब अधिकतर लोगों को स्कैल्प में इन्फेक्शन होता है और खुजली, डैंड्रफ, लाल दाने, हेयर फॉल आदि बहुत सी समस्याओं को झेलना होता है। ये वो समय है जब स्कैल्प इन्फेक्शन बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है। बालों की इस समस्या का हल निकालने के लिए हम कई बार ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने लगते हैं जो केमिकल्स से भरपूर होते हैं।

एंटी डैंड्रफ शैम्पू, एंटी फंगल क्रीम, हेयर पैक, हेयर सीरम आदि आपको मिलता है। ऐसे में ये समस्या होती है कि स्कैल्प की स्किन और ज्यादा ड्राई और डैमेज होने लगती है। आप जितने ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं स्किन की समस्या उतनी बढ़ती है। अगर किसी की सेंसिटिव स्किन और स्कैल्प है तो उसे ये बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए। पर ऐसे समय में हम अपने स्कैल्प की खुजली को कैसे कम करें?

ये जानने के लिए हमने हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब से बात की। जावेद हबीब के मुताबिक अगर आप सही हेयर केयर रूटीन फॉलो करेंगे तो ये समस्या नहीं आएगी। हां, अगर बहुत ज्यादा स्कैल्प इन्फेक्शन आदि हो रहा है तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। पर अगर समस्या कम है तो कुछ टिप्स से मदद मिल सकती है।

1. अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स से बचें-

सबसे पहली और सबसे जरूरी बात यही है कि आपको अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स से बचना है। आपके स्कैल्प के लिए ये अच्छे नहीं होते हैं और ये और ज्यादा ड्राइनेस पैदा कर सकते हैं। ऐसे में कई बार डैंड्रफ साफ भी हो जाए तो भी स्कैल्प की ड्राईनेस बनी रहती है और ये ज्यादा खतरनाक स्थिति है। आपके स्कैल्प का नेचुरल बैलेंस खराब हो सकता है। इसलिए इससे बचने की कोशिश करें।

jawed habib tips for itchy scalp

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर स्टीम लेते समय कभी न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी

2. क्लींजिंग शैम्पू-

भले ही आपका स्कैल्प ड्राई हो रहा हो, लेकिन इसकी हमेशा सफाई बहुत जरूरी है। आपके स्कैल्प का ऑयल कम करने के लिए भी इसे धोना जरूरी है। आपको अपना स्कैल्प बहुत ज़ोर से रगड़ के नहीं धोना है। स्कैल्प एक्सफोलिएशन अलग बात होती है, लेकिन अगर आप स्कैल्प को बहुत जोर से धो रहे हैं हर बार तो हेयर फॉल की समस्या ज्यादा बढ़ जाएगी।

3. माइल्ड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें-

अगर आपको अपने बालों को सही रखना है तो जितना हो सके कम केमिकल का इस्तेमाल करें। माइल्ड शैम्पू जिसमें सल्फेट, पैराबेन जैसी चीज़ें ना हों और ग्लिसरीन हो उसे इस्तेमाल करने की कोशिश करें। ये आपके लिए एक फायदेमंद टिप हो सकती है। आपको हमेशा ये ध्यान रखना है कि अगर ज्यादा केमिकल इस्तेमाल होंगे तो बाल ज्यादा फ्रिज़ी दिखेंगे और स्कैल्प की हेल्थ खराब होगी।

मॉइस्चराइजिंग शैम्पू अच्छा हो सकता है। ये स्कैल्प को फ्लेकी होने से बचा सकता है। सर्दियों में शैम्पू के साथ कंडीशनर लगाना भी जरूरी होता है। ये बहुत जरूरी स्टेप है इसे भूलें नहीं।

itchy scalp and jawed habib

इसे जरूर पढ़ें- 5 फेमस ब्यूटी प्रोडक्ट्स जो स्किन को पहुंचा सकते हैं नुकसान 

Recommended Video

4. नेचुरल हेयर मास्क- 

ऐसे इंग्रीडिएंट्स जो आपके स्कैल्प की सेहत को बढ़ा सकते हैं और स्कैल्प की समस्या कम कर सकते हैं उनका इस्तेमाल करें। 

अंडे, दही, दूध, रोज पेटल्स, विटामिन-ई कैप्सूल जैसे इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। हेयर मास्क हमेशा उसी इंग्रीडिएंट का बनाएं जो आपको सूट करता हो। सिर्फ इसलिए कि किसी और ने वैसा मास्क इस्तेमाल किया है वो आपको सूट नहीं करेगा। बादाम तेल, नारियल तेल और ऑलिव ऑयल जैसे कैरियर ऑयल्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ये चारों टिप्स ध्यान रखें और अपने स्कैल्प की सेहत को सुधारिए। स्कैल्प ऑयल फ्री रहेगा, मॉइस्चराइज रहेगा, उसमें केमिकल्स इस्तेमाल नहीं होंगे तो सर्दियों के कारण होने वाली खुजली और स्कैल्प इन्फेक्शन कम हो जाएगा। अगर समस्या बहुत ज्यादा हो रही है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।