महिलाएं स्टाइलिश लुक पाने के लिए चेहरे के साथ-साथ हाथों की खूबसूरती का भी खास खयाल रखती हैं। लेकिन आज के समय में महिलाएं नाखूनों पर तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं। कुछ महिलाएं नेलपॉलिश के साथ प्रयोग करती हैं, तो कुछ महिलाएं अलग-अलग तरह की नेल आर्ट पसंद करती हैं। आज के समय में फ्रेंच मेनिक्योर से आगे बढ़ते हुए महिलाएं चटख रंगों के साथ प्रयोग करने में भी गुरेज नहीं करतीं। इसी तरह के एक्सपेरिमेंट्स में नेल एक्सटेंशन का प्रचलन भी जोर पकड़ने लगता है। नेल एक्सटेंशन जिसमें नाखून बड़े और स्टाइलिश नजर आते हैं। नाखूनों को बढ़ाना और उन्हें प्रॉपर तरीके से मैनिक्योर करके रखना मुश्किल काम होता है, इसमें नाखून के बड़ा हो जाने पर टूटने का भी डर होता है। नेल एक्सटेंशन से मनचाहे रंग के आर्टिफिशियल नेल्स से अपने लुक को डिफरेंट बनाया जा सकता है। अगर आपको नेल एक्सटेंशन बहुत अट्रैक्टिव लगता है तो इसे आजमाने से पहले आपको इससे जुड़ी 5 अहम बातें जान लेनी चाहिए। 

नेल एक्सटेंशन है खर्चीला

nail care while getting nail extensions

अगर आप ये सोच रही हैं कि नेल एक्सटेंशन में आपके 100-200 रुपये खर्च होंगे तो आपका अनुमान गलत है। इस काम के लिए आपको सलून के हिसाब से 1500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। साथ ही नेल एक्सटेंशन का रखरखाव करना भी खर्चीला है। यही नहीं नेल एक्सटेंशन की खूबसूरती बनाए रखने के लिए आपको सावधानी भी बरतनी पड़ती है। 

नाखून हो सकतें सख्त

nail extension be careful

आमतौर पर नाखूनों की सतह समतल नजर आती है, लेकिन नेल एक्सटेंशन लगाने के लिए नाखूनों को फाइन करने की जरूरत होती है। इससे नाखून रूखे, कमजोर और खुरदुरे हो सकते हैं। यह प्रक्रिया नाखूनों की नेचुरल शाइन को कम कर सकती है, इसीलिए अगर आप सिर्फ शौक के लिए नेल एक्सटेंशन लगाने की सोच रही हैं तो इस बारे में एक बार फिर विचार कर लें।

 

3-5 हफ्ते तक ही टिक पाते हैं नेल-एक्सटेंशन्स

nail extension makes nails brittle

वास्तविक नाखूनों के तुलना में अगर आप नेल एक्सटेंशन के जरिए अपने लुक को एनहांस करना चाहती हैं तो आपके लिए यह जान लेना बेहद जरूरी है कि यह सिर्फ 3 से 5 हफ्ते तक ही टिक पाता है। लंबे रियल नाखूनों की तरह आप इन नाखूनों से किसी तरह का काम नहीं ले सकती हैं और ये नेचुरल नाखूनों जैसा लुक भी नहीं देते हैं। ऐसे में नेल-एक्सटेंशन के रखरखाव के लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं और समय भी। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप टूटी हुई लिपस्टिक को दोबारा जोड़ने के ट्रिक्स जानती हैं?

नाखूनों को वापस सामान्य होने में लग जाते हैं 3 महीने 

nail extension makes nails hard

अगर आपको लगता है कि नेल एक्सटेंशन से नाखूनों की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप गलत सोचती हैं। नेल एक्सटेंशन से नाखूनों की सतह प्रभावित होती है और उसे फिर से नेचुरल शाइन पाने में 3 महीने का समय लग सकता है। 

नेल एक्सटेंशन से नाखूनों पर हो सकती है खुजली

things to take care in nail extension

अगर आप यह सोच रही हैं कि नेल एक्सटेंशन से आपको बहुत अच्छा फील होगा तो ऐसा रियलिटी में नहीं होता। नेल एक्सटेंशन आपके नाखूनों को ब्रीदिंग स्पेस नहीं देते हैं। इनके सतह पर चिपके होने की वजह से आपको इरिटेशन या अजीब सी बेचैनी महसूस हो सकती है। ऐसे में अगर आप सिर्फ नाखूनों का आकार छोटा होने की वजह से नेल एक्सटेंशन का यूज करना चाहती हैं तो आपको अपने नाखूनों की सेहत के बारे में जरूर सोचना चाहिए। 

अगर आप मेकअप और ब्यूटी से जुड़े आसान टिप्स पाना चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको घर बैठे खूबसूरत त्वचा पाने से लेकर स्टाइलिश दिखने के बेहतरीन तरीके जानने के मिलते हैं, साथ ही आप अपने चहेते सेलेब्स के स्टाइल को भी आसानी से रीक्रिएट कर सकती हैं।