सुंदर दिखने के लिए त्‍वचा के साथ-साथ बालों का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। लेकिन पॉल्‍यूशन के कारण सिर्फ आपकी हेल्‍थ पर ही नहीं बल्कि त्‍वचा और बालों पर बुरा असर पड़ता है और त्‍वचा ड्राई, बेजान और ऑयली होने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे, मुंहासे होने की संभावना भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसलिए हमें अपनी त्‍वचा और बालों की अच्‍छे से केयर करनी चाहिए, खासतौर पर पॉल्‍यूशन से सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। जी हां गर्मी हो या सर्दी या फिर मानसून, आप चाहे घर में हो या बाहर अपनी त्वचा और बालों को पॉल्‍यूशन से बचाने के लिए आपको स्‍पेशल केयर की जरूरत होती हैं क्‍योंकि एयर कंडीशनर, फ्रीज और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए ऐसे 3 तरीके लेकर आए है जिनकी हेल्‍प से आप अपने बालों और त्‍वचा की केयर अच्‍छे से करके खुद को सुंदर और जवां बनाए रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में तरबूज और केले के फेस पैक से पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

pollution effect skin

त्‍वचा और बालों को पॉल्‍यूशन से बचाने के लिए स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर एवं हेयर एवं मेकअप एक्‍सपर्ट आश्मीन मुंजाल कुछ खास टिप्स पेश कर रहे हैं। इस बारे में उन्‍होंने आईएएनएस को बताया था। आइए जानें कौन से है ये स्‍पेशल टिप्‍स।  

क्‍लीजिंग टोनिंग और माइश्चराइजिंग

skin cream for pollution free skin inside

पॉल्‍यूशन से बालों और त्‍वचा को सुरक्षित रखने के लिए उनकी रेगुलर क्‍लीजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग करना बेहद जरूरी है। बालों और त्‍वचा को सही पोषण दें ताकि वे ड्राई और बेजान होने से बच जाएं। रेगुलर ऐसा करने से आपके बाल और त्‍वचा लंबे समय तक अच्‍छे बने रहेंगे।  

स्‍पेशल स्‍प्रे

hair spray for pollution care

स्किन को पॉल्‍यूशन से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन और एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। जबकि बाहर जाते समय अपने बालों को पॉल्‍यूशन से बचाने के लिए स्‍पेशल हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा और बाल कई घंटों तक पॉल्‍यूशन से सुरक्षित रह सकती है।

ग्‍लो पैक लगाएं

hair pack for pollution free hair

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

अगर आप त्‍वचा की खूबसूरती को बरकरार और पॉल्‍यूशन से बचाना चाहती हैं तो स्‍क्रबिंग करें। इससे न सिर्फ स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे पर जमा सारी जमा गंदगी भी बाहर निकलती है। इसलिए रेगुलर स्क्रब करें, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए ग्लो पैक लगाएं। घर में बने पैक पॉल्‍यूशन से आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में बेहद मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा आप बालों के लिए भी हेयर पैक का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

तो देर आप भी बालों और त्‍वचा को पॉल्‍यूशन से बचाने के लिए इन टिप्‍स को आजमा सकती हैं।   

Source: IANS