जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे त्‍वचा की चमक, कसाव और रंग भी प्रभावित होने लगता है। खासतौर पर उम्र के 50वें पड़ाव पर पहुंचते ही त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है, जो आपको बूढ़ा दर्शाती हैं। अगर आप उम्र के इस पड़ाव पर आकर भी त्‍वचा को यूथफुल रखना चाहती हैं तो आप एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप द्वारा बताए गए इस आसान से नुस्‍खे को आजमा सकती हैं। 

शीबा ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह बता रही हैं कि कैसे बचपन में उनकी मां उन्‍हें चेहरे पर टमाटर और दही का पेस्‍ट लगाने के लिए दिया करती थीं। साथ ही शीबा इस पेस्‍ट के बेनिफिट्स और बनाने की विधि भी बता रही हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

SATURDAY SKIN SECRETS. Tomatoes & yogurt are not just beneficial for health, but they are also great when applied on the skin. Applying this pack on the face can help to give you bright and glowing skin , it has an amazing de-tanning effect on the skin. - Due to the high amount of Vitamin C present in the tomatoes and the lactic acid in yogurt it can help to revive the lost glow on your skin. - Tomatoes allow the skin to absorb oxygen, thus preventing signs of ageing on the face. - Due to antioxidants present in the tomatoes, this pack rejuvenates the skin.TRY IT. Once a week for an hour or more often if you’re trying to get rid of a tan .#skinsecrets #glow #brighten #detan.

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba) onAug 28, 2020 at 11:17pm PDT

सामग्री 

  • 1 बड़े साइज का टमाटर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच दही 

विधि 

टमाटर को मिक्‍सी में पीस कर उसका पेस्‍ट तैयार कर लें और उसमें दही मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे, गर्दन और हाथ पर लगाएं। शीबा कहती हैं, 'आप चाहें तो इस पैक को पूरी बॉडी पर लगा सकती हैं क्‍योंकि इससे त्‍वचा डी-टैन होती है और ग्‍लोइंग इफैक्‍ट आता है। इस पैक को एक घंटे लगा रहने दें और उसके बाद इसे पानी से साफ कर लें।' 

इसे जरूर पढ़ें: 50 साल की उम्र में भी सलमान खान की ये हीरोइन दिखती है बेहद यंग, जानें खूबसूरती का राज

इतना ही नहीं, शीबा इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने का तरीका भी बताती हैं। वह कहती हैं, 'एक टमाटर के टुकड़े को लें और उसे इस पेस्‍ट में डिप करके चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इससे आपकी त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा हो जाता है, जिससे चेहरे पर चमक आती है। वहीं डेड स्किन की परत भी आसानी से रिमूव हो जाती है।'

sheeba  akashdeep  gharelu  nuskha  to  look  young

त्‍वचा के लिए टमाटर के लाभ 

  • टमाटर त्‍वचा के लिए एक नेचुरल एक्‍सफोलिएटर है। यह त्‍वचा पर चढ़ी मृत कोशिकाओं को रिमूव करता है। इतना ही नहीं अगर आपको ब्‍लैक हेड्स की समस्‍या है तो टमाटर का फेस पैक और स्‍क्रब आपके लिए बेस्‍ट विकल्‍प है। 
  • बढ़ती हुई उम्र में त्‍वचा में ढीलापन आ जाना एक आम बात है। मगर टमाटर की मदद से त्‍वचा में कसाव लाया जा सकता है। विटामिन-C और विटामिन-A का अच्‍छा सोर्स होने के कारण टमाटर त्‍वचा पर झुर्रियों को भी कम करता है । 
  • टमाटर में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इसका रस या फेस पैक को नियमित रूप से इस्‍तेमाल किया जाए तो त्‍वचा पर ग्‍लो आ जाता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि टमाटर त्‍वचा को सूर्य की अल्‍ट्रा वायलेट किरणों से प्रोटेक्‍ट करता है। अगर आपकी त्‍वचा पर टैनिंग हो गई है तो यह उसे भी कम करता है। 
  • प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण कई बार स्किन पोर्स बड़े हो जाते हैं, ऐसे में मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। आप टमाटर के रस का प्रयोग करके अपने स्किन पोर्स के साइज को कम कर सकती हैं। 
 
youthful  skin  at

त्‍वचा के लिए दही के लाभ 

  • अगर आप दही को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करती हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाएगा, मगर आप इसे त्‍वचा पर लगाती हैं तो यह आपकी त्‍वचा पर किसी मैजिक की तरह काम करेगा। आपको बता दें कि दही त्‍वचा के लिए एक बहुत अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर है। इसका फेस मास्‍क लगाने से त्‍वचा में नमी  बरकरार रहती है। 
  • दही लैक्टिक एसिड का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्‍या खत्‍म हो जाती है। इतना ही नहीं, अगर आपके स्किन पोर्स बड़े हो गए हैं तो दही लगाने से उनमें कसाव आ जाता है। 

Recommended Video

  • मुंहासों से परेशान हैं तो दही आपकी इस समस्‍या को दूर कर सकता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्‍वचा की गहराई तक पहुंच कर स्किन पोर्स में फसी गंदगी को बाहर निकालता है और त्‍वचा को पिंपल फ्री बनाता है। 
  • दही एक अच्‍छा ब्‍लीचिंग ऐजेंट भी होता है। अगर आपके चेहरे पर पुराने दाग-धब्‍बे हैं तो दही के नियमित रूप से इस्तेमाल से वह हल्‍के हो जाते हैं। 

कैसा लगा आपको एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप का यह घरेलू नुस्‍खा? हमें जरूर बताइएगा। अगर आप इसी तरह के आसान ब्‍यूटी हैक्‍स जानना चाहती हैं तो पढ़ती रहे हरजिंदगी। 

Image Credit: Sheeba Akashdeep Sabir/Instagram