उम्र के बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा भी प्रभावित होती है। खासतौर पर उम्र के 30वें पड़ाव पर आकर यदि त्‍वचा की ठीक से केयर न की जाए तो त्‍वचा की रोनक खत्‍म होने लगती है और उसमें ढीलापन भी आने लगता है। उम्र के 30वें से 50वें पड़ाव पर पहुंच कर त्‍वचा की स्थिति और भी खराब हो जाती है। मगर त्‍वचा की उचित प्रकार से केयर की जाए तो इन समस्‍याओं से काफी हद तक बचा जा सकता है। यह बात बॉलीवुड एक्‍टर सलमान खान की हीरोइन रह चुकीं शीबा आकाशदीप को देख कर साबित भी हो जाती है। 

शीबा की उम्र 50 वर्ष है, मगर उन्‍हें देख कर कोई उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। इसके पीछे वजह है उनका स्किन केयर रूटीन। शीबा इस उम्र में भी अपनी त्‍वचा की खूब केयर करती हैं। अगर बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ रही हैं या त्‍वचा में कसाव खत्‍म हो गया है तो आप शीबा के इस आसान घरेलू नुस्‍खे को आजमा सकती हैं। 

अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर शीबा ने एक वीडियो पोस्‍ट शेयर की है। इस वीडियो में उन्‍होंने अपनी सैटरडे स्किन सीक्रेट के बारे में बताया है। चलिए शीबा की यह स्किन सीक्रेट हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सलमान खान की एक्‍ट्रेस शीबा ने बताया डायबिटीज कंट्रोल करने का सबसे आसान तरीका

 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba) onAug 22, 2020 at 12:21am PDT

सामग्री 

  • 1 इंच एलोवेरा का टुकड़ा 
  • 1 बर्फ का टुकड़ा 
  • 1 मग गनगुना पानी 
  • 1 कॉटन का कपड़ा 

विधि 

शीबा बताती हैं, 'एलोवेरा के छोटे से टुकड़े को लें और साफ पानी से वॉश करें और इसके अंदर मौजूद जैल को चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगा लें।' शीबा द्वारा बताई गई यह विधि बेहद आसान है। आप चाहें तो चम्‍मच से एलोवेरा जैल को अलग करके फिर चेहरे पर लगा सकती हैं। इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में चेहरे को गुनगुने पानी में डिप किए हुए कपड़े से पोछ लें। 

इसे जरूर पढ़ें: सलमान खान की हीरोइन शीबा 50 की उम्र में भी हैं इतनी फिट, जानें उनका सीक्रेट

इतना ही नहीं, शीबा आगे बताती हैं, 'एलोवेरा जैल लगाने के बाद आप चेहरे पर एक आइस क्‍यूब से कुछ देर के लिए मसाज भी कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर कसाव और चमक आ जाएगी। ' 

ऐसा आप रोज भी कर सकती हैं और चाहें तो हफ्ते में एक बार भी कर सकती हैं। यह बेहद आसान नुस्‍खा है और बेस्‍ट बात तो यह है कि इस नुस्‍खे को आजमाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। 

aloe vera skin  tightening  benefits tips

टिप्‍स 

  • आप चाहें तो एलोवेरा जैल के साथ शहद मिला कर चेहरे पर लगा सकती हैं। शहद में भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं। इससे त्‍वचा यूथफुल बनी रहती है। 
  • एलोवेरा जैल को आप गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके भी लगा सकती हैं। इससे त्‍वचा की ड्राइनेस खत्‍म हो जाती है। 
  • एलोवेरा जैल में हल्‍दी मिला कर लगाने से त्‍वचा पर निखार आ जाता है। 

Recommended Video

त्‍वचा के लिए एलोवेरा के फायदे 

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है। इसमें भरपूर एंटीइन्‍फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं । एलोवेरा त्‍वचा पर किसी भी प्रकार के संक्रमण को होने से रोकता है। 

चेहरे पर कोई चोट का पुराना निशान है और बहुत कोशिशों के बाद भी वह नहीं जा रहा है तो आपको नियमित रूप से एलोवेरा जैल (एलोवेरा जैल फेशियल के बारे में जानें) उस पर लगाना चाहिए। आपको बता दें एलोवेरा में फाइब्रोब्लास्ट्स नामक सेल्‍स होते हैं, जो मेलेनिन को बनने से रोकते हैं और दाग-धब्‍बों को हल्‍का करते हैं।  

अधिक ड्राई त्‍वचा वाली महिलाओं को भी चेहरे पर रोज एलोवेरा जैल लगाना चाहिए। यह त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखता है और इसमें मौजूद हुमेक्‍टैंट्स त्‍वचा को ड्राई नहीं होने देते हैं।  

एलोवेरा कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाता है। अगर आप त्‍वचा पर रोज एलोवरा जैल लगाती हैं तो इससे आपकी त्‍वचा पर झुर्रियों की समस्‍या कम हो जाती है और त्‍वचा का ढीलापन भी दूर हो जाता है। 

कैसा लगा आपको एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप का यह घरेलू नुस्‍खा? अगर आप इसी तरह के आसान ब्‍यूटी हैक्‍स जानना चाहती हैं तो पढ़ती रहे हरजिंदगी। 

 Image Credit: Freepik