त्योहारों का मौसम आने को है और यह अपने साथ इस मौसम में सुंदर दिखने की चाह भी लाता है। इसलिए उस त्योहार की चमक को और बढ़ाने के लिए त्वचा और शरीर की देखभाल करने का अब सही समय है। कई बार त्योहारों के काम काज में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि ये समझ ही नहीं पाते कि खुद के लिए क्या किया जाए। ऐसे में अगर कुछ एक्सपर्ट टिप्स मिल जाएं जो हमारी त्वचा के नूर को और भी बेहतर बना सके तो क्या कहने। आज बात करते हैं इन्हीं स्किन टिप्स की।

इस विषय में Herzindagi.com ने UNWIND Salon and Cafe की मालिक और स्किन एंड हेयर एक्सपर्ट नीती चोपड़ा से बात की। नीती जी ने अपने कुछ खास टिप्स हमें बताए कि महिलाएं कैसे रोजमर्रा के काम में भी अपना ख्याल रख सकती हैं और स्किन को वो पोषण दे सकती हैं जो उसे चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- इंस्टेंट ग्लो के लिए करें हर्बल फेशियल

1. फलों और सब्जियों के साथ एक अच्छी शुरुआत..

स्वस्थ और पोषित त्वचा के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार लेना एक अच्छा कदम है, जिसमें कई तरह के फल, सब्जियां और हरे साग शामिल हो। ऐसा करने से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी दूर होती है। यह याद रखना बहुत जरूरी है कि हम जो भी खाते हैं, वह हमारे चेहरे पर दिखाई देता है इसलिए सही खाना एक स्वस्थ और चमकती त्वचा की दिशा में पहला कदम है। स्किन के लिए ये 7 आहार पोषण दे सकते हैं।

glowing skin beauty tips INSIDE

2. H2O की पॉवर..

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम है हाइड्रेटेड रहना। रोजाना कम से कम 6-8 गिलास पानी अवश्य पिएं। ऐसा करने से शरीर में मौजूदा टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और त्वचा कोमल व साफ बनी रहती है। ज्यादातर लोग अपनी भागदौड़ में पानी पीना भूल जाते हैं और ये यकीनन त्वचा को पोशण नहीं दे पाती। स्किन के लिए पानी बहुत जरूरी होता है।

पानी पीने के लिए इन्फ्यूजर बॉटल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे खीरे या अन्य फल और सब्जियों के पोषण युक्त पानी पिया जा सकता है। अगर आप ऐसी बॉटल खरीदना चाहें तो यहां क्लिक कर सकती हैं। 

3. हर दिन सी-टी-एम का रिवाज..

रोजाना दिन में दो बार सी-टी-एम (क्लींजिंग-टोनिंग-मॉइस्चराइजिंग) की प्रक्रिया अपनाकर भी एक अच्छी शुरुआत की जा सकती है। इससे लंबे समय तक मिलने वाले फायदे भी दिखाई देते हैं और त्वचा साफ़ और पोषित रहती है। धूप में निकलने से लगभग 15-20 मिनट पहले, सनस्क्रीन जरूर लगाएं। नियमित रूप से हर महीने क्लीन-अप या फेशियल ट्रीटमेंट के लिए अपने सैलून या प्रोफेशनल के पास जाने का नियम बना लें।  अपने सौंदर्य विशेषज्ञ से घर पर इस्तेमाल होने वाले सी-टी-एम प्रोडक्ट्स के सुझाव लें। विटामिन E युक्त फेस ऑयल भी खरीद सकते हैं और सोने से पहले हफ्ते में एक बार इससे मसाज जरूर करें. ऐसा करने से खोई हुई हाइड्रेटेड त्वचा भी वापस मिल सकती है। विटामिन E ऑयल खरीदने के लिए यहां क्लिक कर सकती हैं

glowing skin beauty tips INSIDE

4. हाथों और पैरों का खयाल..

सर से पांव तक स्किन को मॉस्चराइज रखने का नियम बना लें, यह स्किन केयर की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम है। यह त्वचा को स्वस्थ, नरम और कोमल बनाए रखने में मदद करता है. नियमित गरम तेल की मालिश लेने के साथ-साथ पोषित और मॉइस्चराईड हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करें, इससे आपके बाल मजबूत और घने होंगे। सोने से पहले नाखूनों पर क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें और फिर इसके बाद हैंड क्रीम का भी उपयोग करें। आप अपने नाखूनों के लिए हर्बल क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। डिस्काउंट में इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

जो चमक रोजाना व्यायाम करने से मिलती है उसका कोई विकल्प नहीं। रोजाना पावर योगा, जिम, एरोबिक्स कर सकते हैं। रोज घूमने से आपकी त्वचा और स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, जिससे आपके चहरे पर चमक आती है। दिमाग और शरीर को स्वस्थ तरीके से डिटॉक्स करना है तो पसीना बहाना जरूरी है ऐसा करना ना सिर्फ एनर्जी देगा बल्कि, फिट दिखने में भी मदद करेगा जिससे आपकी चमक त्योहारों में देर तक बनी रहेगी।

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्‍स त्‍वचा पर लगाएंगी तो ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स को भूल जाएंगी

5. अधिक फटे होठों का खयाल..

होठों के लिए, सोने से पहले ढीलें हाथों से लिप स्क्रब करें, फिर बाद में अच्छी मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाना ना भूलें। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाती है और होठों को पोषण भी मिलता है।  सोने जाने से पहले मेकअप को पूरी तरह से हटा दें। सुनिश्चित करें कि मेकअप अच्छी तरह से निकल जाए क्योंकि, यह अक्सर पिम्पल होने की मुख्य वजह होती है।