स्किन के नीचे की सतह पर मौजूद हेयर फॉलिकल से बाल उगते हैं। हेयर फॉलिकल को पोषण मिलता है खून में मौजूद न्यूट्रिएंट्स से। ब्लडस्ट्रीम हेयर फॉलिकल्स तक ये न्यूट्रिएंट्स पहुंचाती है। इसलिए संपूर्ण आहार बालों की हेल्थ को सही रखने के लिए बहुत जरूरी है। बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन एक अहम न्यूट्रिएंट साबित होता है। अमीनो एसिड की मदद से प्रोटीन बनता है। हर रोज़ एक कटोरी अंकुरित आहार लेने से बालों का झड़ना भी कम हो सकता है और नए बालों की ग्रोथ भी हो सकती है। अंकुरित आहार में अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर होती है। न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि मछली और अन्य तरह का सीफूड खाने से बालों की बहुत अच्छी ग्रोथ हो सकती है। कम फैट वाला मीट, मछली, अंडे, पनीर, दही, दाल, मटर, बीन्स और नट्स को अपनी डाइट में शामिल करने से प्रोटीन मिल सकता है। अंकुरित अनाज को डाइट में शामिल करने से बालों को बहुत फायदा होता है। मूंग और काले चने को आसानी से घर पर अंकुरित किया जा सकता है।

इसके अलावा, बालों को मजबूत बनाने और उनकी सेहत को ठीक करने के लिए कई अन्य प्रोटीन हेयर ट्रीटमेंट किए जा सकते हैं। प्रोटीन के कई और फायदे भी होते हैं जिनसे बालों का टेक्सचर बेहतर होता है और उनका लुक भी अच्छा होता है। उदाहरण के तौर पर कुछ चीज़ें जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है वो बालों में लगाई जा सकती हैं जिससे वो मोटे हों। इनकी मदद से बाल ज्यादा स्वस्थ्य और चमकदार दिखते हैं। सदियों से बालों में अंडे का इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर किया जाता है।

hair care tips by shahnaaz hussain

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: ऑयली त्वचा वालों के लिए बड़े काम की हैं शहनाज हुसैन की ये 5 स्किन केयर टिप्स

अंडे, खास तौर से अंडे की ज़र्दी में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। बहुत ज्यादा ऑयली बालों में शैम्पू करने से 20 मिनट पहले अगर अंडे की ज़र्दी लगाई जाए तो इससे बालों को पोषण मिलता है और साथ ही साथ बालों का वॉल्यूम भी ज्यादा दिखता है। नॉर्मल या ड्राई बालों के लिए पूरा अंडा लगाना बेहतर होगा या सिर्फ अंडे का पीला भाग भी लगाया जा सकता है। 

दूध में भी प्रोटीन होता है जिससे बालों की ग्रोथ होती है। इससे बालों को पोषण मिलता है। ये कई तरह के न्यूट्रियंट्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। डैमेज बालों में दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे वो सॉफ्ट हों। शैम्पू के बाद बालों को दूध से धोएं और 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

अगर किसी के बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो अंडे के पीले भाग को थोड़े से दूध में मिलाकर शैम्पू के आधे घंटे पहले बालों में लगा लें। इससे बाल सॉफ्ट, स्मूथ और हेल्दी होंगे। शैम्पू के पहले बालों में दही भी लगाया जा सकता है जिससे बालों का pH बैलेंस सही रहे और बालों की ग्रोथ हो।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन: महिलाओं को अपनी क्षमता और ताकत को समझना होगा

शैम्पू के पहले ट्रीटमेंट भी किया जा सकता है जिसमें बालों में मिल्क पाउडर से बना पैक लगाया जाए। मिल्क पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे बालों में लगाएं और उसके बाद गर्म टॉवेल को बालों में लपेट लें। इससे बालों को पोषण मिलेगा।

अन्य प्रोटीन जैसे दाल, सोयाबीन और दही का इस्तेमाल भी बालों को साफ करने के लिए किया जा सकता है। हमारे स्पा ट्रीटमेंट्स में प्रोटीन पैक लगाया जाता है जिसमें कई तरह की दाल और सोयाबीन होता है। दही इस पैक में मिलाया जाता है। ये बहुत ही बेहतरीन हेयर कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है जिससे बालों को पोषण मिलता है। घर में ये ट्रीटमेंट करने के लिए बिना छिलके वाली मूंग दाल को एक रात पहले भिगो दीजिए। सुबह थोड़ा सा पानी मिलाकर इस दाल का पेस्ट बना लीजिए। इसे बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लें।



यकीनन प्रोटीन हमारे बालों की हेल्थ को न सिर्फ सही करता है बल्कि इससे बालों की खूबसूरती भी बढ़ती है। इसी के साथ, बालों में जो भी डैमेज हुआ है उसे ये ठीक भी कर सकता है।

इस स्टोरी में बताए गए नुस्खों को आप जरूर ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।