Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आंखों की थकावट को मेकअप से कैसे छुपाएं, जानें ये 6 टिप्‍स

    आंखों पर पड़ी थकान की छाप को छूपाना चाहती हैं तो कुछ इस तरह से हो तैयार की आंखें खामौश ना दिखें। आइए जानें ऐसे में मेकअप से कैसे अपनी आंखों की थकावट क...
    author-profile
    Published -17 Jun 2020, 18:41 ISTUpdated -18 Jun 2020, 13:32 IST
    Next
    Article
    hide eyes train by makeup main

    रात को अच्‍छे से नींद ना आना, सारे दिन काम, तनाव जैसे कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से आपकी आंखें थकी-थकी सी लगती है। इस तरह की थकी आंखों के साथ आापका चेहरा मुरझाया हुआ लगता है। थकावट की इस छाप को आप रातोंरात ठीक नहीं कर सकती। लेकिन मेकअप की मदद से आप इसे थोड़ा छिपा जरूर सकती हैं। तो चलिए जानते है कि अपने आंखों पर किस तरह का मेकअप करके आप अपनी थकावट भरी आंखों को स्‍पार्क दे सकती हैं।

    know hide eyes train from makeup inside

    इसे जरूर पढ़ें: परफेक्ट आई मेकअप के लिए इन आईलाइनर हैक्स का लें सहारा

    कोनों के काले घेरे हटाएं

    थकान को छिपाने की कोशिश करने के लिए आंखों के मेकअप पर ध्यान देना जरूरी है। अगर आंखों के कोनों में काले घेरे हैं, तो आंखें छोटी और थकी हुई दिखती हैं। इसके लिए आपको मेकअप शुरू करने से पहले कंसीलर के साथ डार्क सर्कल्स को कवर करना होगा। इससे आंखें थोड़ी बड़ी दिखेंगी। थकी आंखों पर काजल ना लगाएं, क्‍योंकि इससे आंखें ज्‍यादा थकी हुई दिखेंगी।

    know how to hide eyes train by makeup inside

     

    हाईलाइटर लगाएं

    रात में जागने की वजह से आंखें ज्‍यादा थकी हुई दिखती है। इसको छिपाने के लिए आंख के अंदरूनी कोने यानी नाक की ओर एक छोटे ब्रश की मदद से हाइलाइटर (हाईलाइटर अप्लाई करते समय रखें ध्‍यान) लगाएं। इसके लिए गोल्डन आईशैडो या पाउडर हाईलाइटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    Recommended Video

    न्यूड आई पेंसिल का करें इस्‍तेमाल

    ज्‍यादातर महिलाएं आंखों पर काजल लगाती हैं। कुछ महिलाएं गहरे भूरे, हरे या नीले रंग के काजल का भी इस्‍तेमाल करती हैं। आपको बता दें कि न्यूड कलर की आई पेंसिल या काजल एक पल में थकान दूर कर सकती है। निचली पलक पर गुलाबी आई पेंसिल लगाने से आंखें चमकदार दिखेंगी।

    पतली आईलाइनर का करें इस्‍तेमाल

    थकी हुई आंखों पर नीचे की तरफ आईलाइनर नहीं लगाना चाहिए। बल्कि पलकों के बाहर की तरफ आईलाइनर लगाएं। ये दिलचस्प लगेगा अगर आप आंखों के कोने तक लाइन को खींचने के बजाए इसे थोड़ा पहले छोड़ दें।

    know how to hide eyes train from makeup inside

    हल्के रंग का आईशैडो लगाएं

    थकी हुइ आंखों के लिए आईशैडो (आईशैडो लगाते समय ना करें गलती) का रंग जितना हल्का होगा, उतनी ही अच्‍छा है क्‍योंकि इससे आंखें बड़ी दिखेंगी। अगर आप बाहर की तरफ गहरे रंग का आईशैडो लगाती हैं, तो आंखों के अंदरूनी हिस्से पर हल्का आईशैडो लगाएं। सिल्वर, गोल्डन, सफेद या ब्रोंज़ आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    मस्कारा जरूर लगाएं

    आंखों की थकावट को छिपाने के लिए पलकों को कर्ल करें और फिर काजल लगाएं। इससे आंखे बड़ी और चमकदार दिखेंगी। ऐसे में वॉल्यूमेट्रिक काजल (काजल पेंसिल का ऐसे करें इस्‍तेमाल) का इस्‍तेमाल करें।

    how to hide eyes train inside

    वैसे आंखों की थकावट को छिपाने या आंखों के नीचे सूजन होने पर आप आंखों पर बर्फ से मालिश कर सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 1 मिनट की ये मसाज आंखों को बना सकती है 5 साल जवां, काफी असरदार है ये जापानी तकनीक

    इसके अलावे अगर आप नियमित रूप से कम से कम आठ घंटे सोती हैं, तो आंखों की थकान अपने आप दूर हो जाएगी। साथ ही, आप नियमित रूप से कुछ आंखों से जुड़े व्यायाम भी कर सकती हैं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।