सुंदर, लंबे और खूबसूरत नाखून भला किसे पसंद नहीं आते हैं। खूबसूरत नाखून हाथों की खूबसूरती को भी बढ़ा देते हैं। खासतौर पर जब शादी के दिन हाथों की खूबसूरती बढ़ानी हो तो हर एक दुल्हन खूबसूरत नाखून चाहती है। लेकिन कई बार नाखून जल्दी नहीं बढ़ पाते हैं और शादी के दिन मेहंदी लगे हाथों में छोटे नाखून देखने में थोड़े अटपटे लगते हैं। कुछ लड़कियां नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेल एक्सटेंशन भी कराती हैं, लेकिन प्राकृतिक रूप से नाखूनों को बढ़ाना हमेशा से एक अच्छा विकल्प होता है। 

pragati sehgal tips

अगर आपकी भी जल्दी ही शादी होने वाली है और आप अपने नाखूनों की ग्रोथ प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाना चाहती हैं तो हमारी एक्सपर्ट कायाकल्प वैलनेस मेकअप स्टूडियो की प्रगति सहगल बता रही हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनसे आप कुछ ही दिनों में खूबसूरत और लम्बे नाखून पा सकती हैं और शादी वाले दिन नेल आर्ट से इन्हें और ज्यादा खूबसूरत बना सकती हैं। 

  • नींबू और नारियल तेल 
  • जैतून का तेल 
  • संतरे का रस 
  • अलसी का तेल

नींबू और नारियल तेल 

नींबू आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और जब नाखूनों की बात आती है तो यह आपके नाखूनों के लिए भी अद्भुत काम करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी नाखूनों को तेज गति से बढ़ने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यदि आपके नाखूनों पर पीले रंग के दाग हैं, तो नींबू उन दागों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है और उनके साथ एक अच्छी चमक भी जोड़ता है। वहीं दूसरी ओर, नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है और यह क्यूटिकल्स को पोषण और मजबूत बनाने में मदद करता है और यह बदले में आपको स्वस्थ नाखून देता है।

इसे जरूर पढ़ें:कब दिखता है चेहरे पर उम्र का असर, जानें एंटी एजिंग क्रीम लगाने का सही समय

कैसे करें इस्तेमाल

coconut lemon care

एक कटोरी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल डालकर उसे हल्का गरम कर लें, फिर नींबू के रस की लगभग 5 से 6 बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण से में अपने नाखूनों को लगभग 10 मिनट तक डुबोकर रखें । मिश्रण को अपने नाखूनों में अवशोषित करने के लिए अपने नाखूनों की अच्छी तरह से मालिश करना शुरू करें। अपने नाखूनों को तेजी से बढ़ाने के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं। एक हफ्ते में ही आपको बेहतर परिणाम नज़र आने लगेंगे। 

जैतून का तेल 

कभी-कभी खराब रक्त परिसंचरण के कारण, हमारे नाखून बहुत धीरे-धीरे बढ़त हैं। इसलिए जैतून का तेल एक अच्छा उपाय है। जैतून के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करने में उत्कृष्ट है। जैतून का तेल आपके नाखूनों को स्वस्थ रखने और उन्हें पोषित करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल 

olive oil nail care

  • जैतून के तेल का उपयोग करके नाखूनों को कैसे विकसित किया जाए, इसके अलग-अलग तरीके हैं। सबसे सरल तरीकों में से एक है एक कटोरे में कुछ जैतून का तेल गर्म करें और बिस्तर पर जाने से पहले अपने नाखूनों को तेल से कम से कम 5 मिनट तक धीरे से मालिश करें। जैतून के तेल की अच्छी तरह मालिश करने के बाद हाथों को दस्तानों से कवर कर लें और पूरी रात के लिए ऐसे ही रहने दें।
  • दूसरा तरीका यह है कि, एक कटोरे में थोड़ा सा जैतून का तेल गर्म करें और उसमें अपने नाखूनों को लगभग 15 मिनट तक उसमें डुबोएं। अपनी उंगलियों को तेल से हटा दें और तेल को अच्छी तरह से मालिश करें, ताकि यह नाखूनों में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए।
  • तीसरे तरीके के लिए आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। लगभग 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में अपनी उंगलियों को डुबोएं। यह आपके नाखूनों को तेजी से बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। जैतून के तेल के किसी भी उपाय से एक हफ्ते से भी कम समय में आप अच्छे और बढ़े हुए नाखून पा सकती हैं। 

Recommended Video

संतरे का रस 

नाखूनों के विकास के लिए संतरे का रस कमाल का काम करता है, इसलिए आप इसे आज़माएं। संतरा फोलिक एसिड और विटामिन सी से भरपूर होता है, ये दोनों ही नाखून बढ़ाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। विटामिन सी कोलेजन का उत्पादन करने के लिए काम करता है, जो आपके नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल 

orange juice nail care

एक कटोरी लें और इसमें ताजे संतरे का रस डालें, अपने नाखूनों को लगभग 15 मिनट तक इस रस में डुबोएं । इसे गुनगुने पानी से धो लें और अच्छी मॉइस्चराइजिंग हैंड क्रीम लगाएं। यह नुस्खा नाखूनों को जल्दी बढ़ाने के लिए दिन में एक बार आजमाएं।

इसे जरूर पढ़ें:जल्द ही शादी होने वाली है तो फॉलो करें ये 7 प्री ब्राइडल फिटनेस टिप्स

अलसी का तेल

अलसी का तेल ओमेगा -3 वसा, थायमिन और मैग्नीशियम जैसे कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ आता है। अलसी में मौजूद ओमेगा -3 वसा आपके नाखूनों को मजबूत रखने में मदद करता है और इसे टूटने से बचाता है। मैग्नीशियम और थायमिन आपके नाखूनों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं और साथ ही नाखून के विकास को बढ़ावा देते हैं। अलसी के तेल में पोटेशियम, जिंक, लेसिथिन, बी विटामिन, प्रोटीन वगैरह भी मौजूद होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

flex seeds oil nail 

थोड़ा अलसी का तेल लें और अपने नाखूनों की मालिश लगभग 15 मिनट तक करें। आप अपनी उंगलियों को दस्ताने के साथ भी कवर कर सकती हैं, ताकि तेल नाखूनों पर असर कर सके। इस उपाय को रात के समय करना सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप अपने नाखूनों को तेज़ी से बढ़ाना चाहती हैं तो इस प्रक्रिया को एक महीने तक दोहराएं।

यहां बताए गए किसी भी नुस्खे को आप शादी के कुछ दिनों पहले से अपने नाखूनों में आजमाएं। ऐसा करने से नाखूनों की खूबसूरती के साथ नाखूनों की लंबाई भी बढ़ जाती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:free pik