• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शीशे जैसी चमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये 'Skin Care Routine'

गर्मी से मुरझा गई है आपकी त्वचा तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इस ब्यूटी रूटीन को अपना कर आप भी पा सकती हैं शीशे जैसी चमकदार त्‍वचा। 
author-profile
Next
Article
glossy  skin  gharelu  nuskhe

चमकती और दमकती हुई त्वचा तो हर कोई पाना चाहता है, मगर गर्मी के मौसम में यह किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि इस मौसम में एक तरफ जहां तेज धूप की तपिश का सामना करना होता है, वहीं पसीने के कारण त्वचा में चिपचिपाहट भी आ जाती है। ऐसे में त्वचा की चमक पूरी तरह से गायब हो जाती है। 

इस विषय पर हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बात की और जाना कि कैसे आसानी से शीशे जैसी चमकती हुई त्वचा पाई जा सकती है। वह कहती हैं, 'मौसम कोई भी हो त्वचा को साफ रखना बहुत जरूरी है। यदि त्वचा को डीप क्लीन किया जाए तो उसमें अपने आप ही शीशे जैसी चमक आ जाती है।' पूनम जी ने हमें इसका एक आसान तरीका भी बताया है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्‍या है ओपन पोर्स और लार्ज पोर्स में अंतर?

get shiny  glass  skin  easily

चेहरे को स्क्रब करें 

अगर आपको शीशे जैसी चमकदार त्वचा चाहिए, तो सबसे पहले आपको अपनी त्वचा को अच्छी तरह से एक्‍सफोलिएट करना होगा। इसके लिए आप घर पर ही रसोई में मौजूद सामग्रियों से स्क्रब तैयार कर सकती हैं- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच दही 
  • 1 छोटा चम्‍मच खस-खस के दाने 

विधि 

  • दही में खस-खस के दानों को मिक्‍स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण से चेहरे को हल्‍के हाथों से रगड़ें। 
  • 2 मिनट तक चेहरे को स्क्रब करने के बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर लें। 
  • ऐसा करने से स्किन पोर्स में छुपी गंदगी को बाहर निकालने में आसानी होगी।  
 
Get  Glass  Skin  Naturally

फेशियल स्टीम लें 

स्क्रब करने के बाद फेशियल स्टीम जरूर लें। आप घर में अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेशियल स्टीम ले सकती हैं। यदि आपकी स्किन नार्मल है, तो आप केवल पानी से या फिर पानी में विटामिन-ई का एक कैप्सूल पंचर करके डाल सकती हैं और फिर उस पानी से स्टीम ले सकती हैं।  विटामिन-ई ऑयल के त्‍वचा के लिए फायदे एक नहीं बल्कि अनेक है, इन फायदों में से एक फायदा यह है कि इससे त्वचा में ग्‍लो आता है। 

ब्लैकहेड्स एवं व्‍हाइटहेड्स को रिमूव करें 

त्वचा को स्क्रब करने और फेशियल स्टीम लेने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम होता है ब्लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स   को रिमूव करना। हालांकि, यह प्रक्रिया थोड़ी पेनफुल होती है, मगर आप यदि सही विधि से उन्हें रिमूव करती हैं तो ज्यादा परेशानी नहीं होती है। आपको बाजार में आसानी से इसका टूल मिल जाएगा, लेकिन आप ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हेयरपिन की बैक साइड से भी आसानी से रिमूव कर सकती हैं। 

नोट- ब्लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स को रिमूव करने के लिए आप टॉवल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको टॉवल से नाक, चिन और जहां भी ब्लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स नजर आ रहे हों वहां आहिस्‍ता-आहिस्‍ता टॉवल को रगड़ लें, ऐसा करने से ब्लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स काफी हद तक रिमूव हो जाते हैं। बस इस बात का ख्‍याल रखें कि आपकी त्वचा टॉवल की रगड़ से छिल न जाए।  

glossy  skin  tips  in  hindi

फेस पैक लगाएं 

ब्लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स को निकालने के बाद आपको चेहरे पर फेस पैक लगना चाहिए। आप शीशे की तरह चमकदार त्वचा पाने के लिए रसोई में मौजूद सामग्री से फेस पैक तैयार कर सकती हैं- 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच गेहूं का आटा 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच दूध 

विधि 

  • सबसे पहले एक बाउल में आटा, नींबू का रस, चंदन पाउडर और दूध को मिक्‍स कर लें। 
  • अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • इसके बाद आपको आहिस्‍ता-आहिस्‍ता उबटन की तरह रगड़ते हुए इस फेस पैक को चेहरे से रिमूव करना है। 
  • इस फेस पैक को लगाने के बार आपकी त्वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत तो अच्छे से साफ हो ही जाएगी, साथ ही चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो भी आ जाएगा। 

Recommended Video

चेहरे को मॉइश्चराइज करें 

अब आखिरी स्‍टेप के तौर पर आपको चेहरे की मॉइश्चराइजिंग करनी है। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिक्स करें और चेहरे को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें।  

इतना सब करने के बाद आपको अपनी त्वचा पहले से अधिक चमकदार नजर आने लगेगी। यदि आपको अच्छे रिजल्‍ट्स नजर आएं तो आप इस ब्यूटी रूटीन को हर हफ्ते दोहरा सकती हैं। 

नोट- यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो पहले किसी अच्छे स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करें और उसकी सलाह पर ही इस प्रक्रिया को अपनाएं। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।