• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्‍या है ओपन पोर्स और लार्ज पोर्स में अंतर?

चेहरे पर नजर आ रहे बड़े रोम छिद्र ओपन पोर्स हैं या फिर लार्ज पोर्स, जानने के लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 
author-profile
Next
Article
open  pores  best  treatment

हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है, मगर खूबसूरत दिखने के लिए त्वचा की देखभाल सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण होती है। लेकिन ऐसा कई बार होता है, जब लाख त्‍वचा की देखभाल की जाए, मगर खूबसूरती में जरा भी बढ़ोतरी नहीं होती है। इसकी वजह होती है स्किन पोर्स का ओपन होना और साइज में बड़ा होना। 

आमतौर पर महिलाएं इन दोनों को एक ही मानती हैं। मगर ओपन स्किन पोर्स और लार्ज स्किन पोर्स में अंतर होता है। दोनों ही समस्याओं के समाधान के लिए अलग-अलग विधियां भी अपनाई जाती हैं। इन दोनों के बीच के अंतर को समझने के लिए हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित बांगिया से बातचीत की है। वह कहते हैं, 'स्किन पोर्स कई तरह के होते हैं। ओपन और लार्ज पोर्स में भी भिन्नता होती है। यदि इसे समझ लिया जाए और खराब आदतों को छोड़ दिया जाए, तो इन दोनों परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।' 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे के बड़े पोर्स को मेकअप से बना सकती हैं छोटा, जानें मेकअप एक्सपर्ट से तरीका

open  pores  band  karne  ke  upay

क्‍या होते हैं ओपन पोर्स? 

त्वचा पर हेयर फॉलिकल्स के ओपनिंग प्‍वॉइंट को पोर्स कहते हैं। यह पोर्स त्वचा की कई परतों से ढके हुए होते हैं। बालों की ग्रोथ के साथ-साथ इन पोर्स की शाफ्ट का साइज भी बढ़ सकता है, फिर चाहे वह बाल त्वचा पर नजर आ रहा हो या न दिखाई दे रहा हो। 

त्‍वचा में पोर्स होना एक आम बात है, आमतौर पर सभी की त्वचा में पोर्स नजर आते हैं। इन पोर्स की मदद से ही त्वचा ऑक्सीजन ले पाती है। मगर जब इन पोर्स की शाफ्ट का साइज जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है, तब उन्हें ओपन पोर्स की समस्या कहा जाता है। ओपन पोर्स की वजह से गंदगी त्वचा के अंदर ही छुप कर बैठ जाती है। कई बार त्वचा की ठीक से सफाई न किए जाने पर मुंहासे की समस्या हो जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप एक उचित स्किन केयर रूटीन अपनाएं। ऐसा करने से पहले पोर्स की सफाई कर के आप उन्हें ब्यूटी ट्रीटमेंट के माध्‍यम से बंद कर सकती हैं। इस तरह से पोर्स के अंदर गंदगी छुप कर नहीं बैठ पाती है। 

क्‍या होते हैं लार्ज पोर्स?  

लार्ज पोर्स की समस्या आमतौर पर उन महिलाओं में अधिक देखी गई है, जिनकी त्वचा ऑयली होती है। डॉक्टर अमित कहते हैं, 'त्वचा से अतिरिक्त तेल निकलने के कारण ऐसा होता है। जरूरी नहीं है कि पूरे चेहरे पर ही आपको लार्ज स्किन पोर्स की समस्या हो। कुछ लोगों के केवल टी-जोन एरिया में ही लार्ज स्किन पोर्स की समस्या हो सकती है।' लार्ज स्किन पोर्स की वजह से त्वचा में कसाव कम होने लगता है। जल्दी ऐजिंग मार्क्‍स नजर आने लग जाते हैं और त्वचा ढीली पड़ने लग जाती है। कई बार तो यह पोर्स इतने अधिक बड़े होते हैं कि उन्हें आंखों से साफ-साफ देखा जा सकता है। लार्ज स्किन पोर्स की समस्या को ठीक करने के लिए यदि स्किन की देखभाल सही तरह से नहीं की जाती है, तो यह और भी अधिक बड़े हो जाते हैं। इतना ही नहीं, यह जेनेटिक समस्या भी हो सकती है। अगर आपकी फैमिली में लार्ज पोर्स की समस्या पहले से किसी को है, तो आपको भी इस दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।   

इसे जरूर पढ़ें: घर पर फ्री में एलोवेरा से ओपन पोर्स का इलाज करें

open  pores  best  cream

क्‍या पोर्स के साइज को कम किया जा सकता है? 

आमतौर पर ओपन पोर्स और लार्ज पोर्स की समस्या पर यदि ध्यान नहीं दिया जाए, तो यह बढ़ भी सकती है। इसलिए सबसे पहले आपको त्वचा के सन एक्सपोजर को कम करना चाहिए। दरअसल, कोलेजन ब्रेकडाउन की वजह से भी त्वचा की इलास्टिसिटी कम होती है और इस वजह से भी आपको ओपन और लार्ज पोर्स की दिक्कत हो सकती है। 

वहीं अगर आप हार्ड स्क्रब का त्वचा पर इस्तेमाल करती है, तो इस कारण भी रगड़ से पोर्स बड़े हो सकते हैं। जब आप मेकअप के साथ ही रात में सो जाती हैं, तब भी यह समस्या होने की संभावना बढ़ सकती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी है, यदि ऐसा नहीं होता है तो स्किन पोर्स की सेहत पर इसका भी खराब प्रभाव पड़ता है। 

इसी के साथ डॉक्टर अमित बताते हैं, 'पोर्स का साइज यदि एक बार बढ़ जाए तो उसे आसानी से मिनिमाइज नहीं किया जा सकता है। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए कोशिश करें कि पहले से ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि स्किन पोर्स का साइज बढ़े नहीं।'

Recommended Video


स्किन पोर्स के साइज को कम करने की नेचुरल रेमेडीज 

  • त्‍वचा की बर्फ से नियमित 2 से 4 मिनट तक सिकाई करें। 
  • सुबह उठने के तुरंत बाद आपको हाथों से आहिस्‍ता-आहिस्‍ता फेशियल मसाज करनी चाहिए। 
  • त्‍वचा पर अंडे का सफेद भाग भी लगाया जा सकता है, इससे ओपन पोर्स की समस्या को कम किया जा सकता है। 
  • पपीते में मौजूद पेपैन तत्व से भी त्वचा की इलास्टिसिटी को सुधारा जा सकता है। आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।