क्या आपके पैरों की उंगलियां काली हो जाती हैं ? क्या उंगलियों के पोरों पर काले धब्बे आपको परेशान करते हैं? क्या आप उंगलियों के कालेपन की वजह से अपने पैरों को छिपाने की कोशिश करती हैं और अपने पसंदीदा फुटवेयर्स भी नहीं पहन पाती हैं? अगर हां, तो हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ आसान नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

त्वचा का कालापन वास्तव में एक बड़ी समस्या है और जब बात होती है पैरों की तब हम अक्सर इन्हें नज़रअंदाज़ करते हैं और इसी वजह से कई बार पैरों की उंगलियां और पोर ज्यादा काले और हार्ड हो जाते हैं जो दिखने में भद्दे लगते हैं। किसी लंबी बीमारी की वजह से, ठीक से देखभाल न करना या फिर पैरों को बहुत देर तक जूतों के अंदर रखना, वजह चाहे जो हो लेकिन पैरों की उंगलियों और पोरों का कालापन पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ सकता है। आइए इस लेख में जानें कुछ आसान नुस्खे जिनसे इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। 

पैर की उंगलियों और पोरों के कालेपन का कारण

dark tow knukles 

शरीर की त्वचा के सबसे खुले हिस्सों में से एक होने के कारण पैरों की उंगलियों के पोर लगातार घर्षण से गुजरते हैं। कई आंतरिक और बाहरी कारकों के प्रभाव से पोरों और उंगलियों में हाइपरपिग्मेंटेशन होने लगता है जिससे ये काले नज़र आने लगते हैं। इसके अलावा पैरों में मेलेनिन का अधिक उत्पादन होता है जो त्वचा को काला बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। डार्क पोर और उंगलियां वंशानुगत भी हो सकती हैं। यही नहीं कुछ दवाओं या त्वचा देखभाल उत्पादों के दुष्प्रभाव के कारण भी पैरों की उंगलियां काली नज़र आने लगती हैं। इसके अलावा ये किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत भी हो सकते हैं। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से नहीं गुजर रही हैं तो उंगलियों के कालेपन को घरेलू नुस्खों से आसानी से कम किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:इसे जरूर पढ़ें:पैरों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये होममेड स्क्रब, जानें तरीका

पैर की उंगलियों और पोरों के कालेपन को दूर करने के नुस्खे 

बेसन, नींबू, शहद और दही

besan lemon curd

2 टेबलस्पून बेसन, 1 टेबल स्पून नींबू का रस, 1 टेबल स्पून शहद, 1 चुटकी हल्दी और 1 टेबल स्पून दही लेकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और कुछ देर या सूखने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद हल्की स्क्रबिंग करते हुए इसे हटा दें। पैरों को अच्छी तरह से धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रात में सोने से पहले और नियमित रूप से दोहराएं। 

नींबू का रस और चीनी

lemon foot care

एक्सफोलिएशन या स्क्रबिंग आपके पैरों की उंगलियों के कालेपन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने के साथ-साथ उन्हें चिकना और नरम बनाता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस और चीनी को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने पैरों की उंगलियों में तब तक रगड़ें जब तक कि यह त्वचा में अच्छी तरह समा न जाए। नींबू के रस में विटामिन- सी की बहुतायत मात्रा होती है जो त्वचा की रंगत निखारने में मदद करती है वहीं चीनी एक अच्छे स्क्रबर की तरह काम करती है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Foot Care Guide: खूबसूरत पैर पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

एग व्हाइट, शहद और बेसन 

egg white remedy

1 अंडे का एग व्हाइट, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच बेसन लेकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और सूखने दें। 15 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए उंगलियों से हटाएं। पैरों को पानी से धो लें और पैरों को मॉइस्चराइज करें। बेहतर परिणामों के लिए इस नुस्खे को कम से कम 15 दिनों तक हफ्ते में 3 बार  आजमाएं। 

Recommended Video

एलोवेरा जेल

पैरों की उंगलियों और पोरों के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को पैर की उंगलियों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 5 मिनट तक इससे उंगलियों की मसाज करें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगाए रखें। पैरों को धो लें और अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें। यदि आप जल्दी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो नियमित इस नुस्खे को आजमाएं। इसके 15 दिन तक इस्तेमाल से ही उंगलियों का कालापन दूर होने लगेगा। 

उपर्युक्त सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका आपकी त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। आपके पैरों की उंगलियों और पोरों के कालेपन को दूर करने के लिए ये सभी नुस्खे कारगर हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock