खूबसूरत फुटवियर हों या फिर हैवी एंकलेट्स, तभी आपके पैरों पर खूबसूरत लगते हैं जब आपके पैरों में किसी तरह के निशान नहीं होते हैं। खासतौर पर एंकल बोन वाला हिस्सा कई बार ज्यादा डार्क हो जाता है पैरों की खूबसूरती भी कम हो जाती है। आप चाहे कितनी भी खूबसूरती से खुद को तैयार कर लें, डार्क एंकल आपके लुक को पूरी तरह खराब कर सकती हैं।

चूंकि एंकल के आसपास की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में पतली होती है, इसलिए यह कभी-कभी शुष्क, मोटी और काली हो जाती है। यह कई बार आपके लिए शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्रभावी घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं। ये नुस्खे न सिर्फ एंकल बोन के कालेपन को दूर करते हैं बल्कि आपके पैरों की खूबसूरती को भी बढ़ा सकते हैं। आइए ग्रेटर नोएडा के सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

डार्क एंकल बोन के कारण

reason of dark ankle

एंकल बोन यानी कि टखने के पास की हड्डी का कालापन। ये समस्या कई लोगों में अलग-अलग कारणों से हो सकती है। कभी किसी स्किन की बीमारी, तो कभी जूते पहनने से स्किन में रगड़ने की वजह से एंकल बॉन अन्य जगहों की तुलना में ज्यादा काले दिखने लगते हैं। यही नहीं कई बार पायल से त्वचा पर होने वाले रिएक्शन की वजह से भी एंकल बोन काली नज़र आ सकती है। यदि आपको कोई त्वचा से सम्बंधित समस्या नहीं है तो एंकल बोन के कालेपन को मिनटों में कुछ घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:पैर की उंगलियों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा डार्क स्किन के रंग को हल्का कर सकता है और यह माइल्ड एक्सफोलिएशन से अच्छी तरह से त्वचा को साफ कर सकता है। इस नुस्खे के लिए 2 टेबल स्पून बेकिंग सोडा में 1 टेबल स्पून पानी मिलाकर एक फाइन पेस्ट बना लें। इसे एंकल बोन और अपने पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। इस मिश्रण को एक गोलाकार गति में हल्के से रगड़ें और इसे धोने से पहले 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इस प्रक्रिया को कम से कम एक महीने तक हर दूसरे दिन दोहराएं।

नींबू का रस

lemon juice

नींबू को अब तक का सबसे अच्छा प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। वास्तव में, इसमें अद्भुत कसैले, एंटीसेप्टिक और त्वचा को हल्का करने वाले गुण होते हैं, जो शरीर के काले क्षेत्रों को पूरी तरह से ठीक करने में मदद करते हैं। यदि आपके एंकल ज्यादा काले हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए। एक ताजे नींबू से रस निचोड़ें और इसे सीधे अपने काले एंकल बोन पर लगाएं। आप इसकी जगह पर प्रभावित हिस्से पर कुछ मिनट के लिए नींबू का एक टुकड़ा भी रगड़ सकती हैं। 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को 2 हफ्ते तक नियमित रूप से दोहराएं। बहुत जल्द ही आपको डार्क एंकल बोन से छुटकारा मिल जाएगा। में कम से कम गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे आधे घंटे के लिए सूखने दें। ऐसा दिन में दो बार करने से एक हफ्ते में ही त्वचा में निखार आ जाएगा।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को लंबे समय से त्वचा को गोरा करने के उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे अपनी डार्क एंकल बोन पर लगाने से न सिर्फ उनके आस-पास की त्वचा में निखार आएगा बल्कि उन्हें अच्छी तरह से मॉइस्चराइज भी किया जा सकता है। इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर एलोवेरा के ताजे पत्ते से जेल निकाल लें और रोजाना इससे अपनी एंकल बोन पर मसाज करें। इसे प्रभावित स्थान पर 30 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को कम से कम एक हफ्ते तक दोहराएं। इससे डार्क एंकल ठीक होने के साथ पैरों की खूबसूरती में भी निखार आ जाएगा।

नारियल का तेल

coconut oil

नारियल का तेल आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई तत्वों से भरपूर होता है। ये मॉइस्चराइजिंग के साथ-साथ डार्क और डैमेज त्वचा की मरम्मत में भी प्रभावी रूप से काम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा के किसी भी स्थान के कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है। एंकल बोन के कालेपन को दूर करने के लिए इसके आसपास के क्षेत्र पर थोड़ा सा शुद्ध नारियल का तेल धीरे से रगड़ें और इसे 15 मिनट के लिए  लगाए रखें। फिर, इसे एक माइल्ड साबुन और गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:हाथ-पैरों पर से मैल हटाने के लिए बनाएं मूंगफली का यह होममेड स्क्रब

खीरे का रस

खीरे के ब्लीचिंग गुण न केवल आंखों के काले घेरे के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं, बल्कि ये डार्क एंकल बोन को भी हल्का करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक छोटे खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और इसे अपनी त्वचा के प्रभावित हिस्सों पर अच्छी तरह से लगाएं। वैकल्पिक रूप से, इसे मोटे स्लाइस में काट लें और अपनी टखनों पर धीरे से रगड़ें। रस को 15 मिनट तक सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसका रोजाना अभ्यास करें।

दूध और चावल का आटा

milk and rice flour

दूध के क्लींजिंग, मॉइस्चराइजिंग और लाइटिंग गुण आपको आसानी से डार्क स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसे चावल के आटे में मिलाने पर यह और भी गुणकारी हो जाता है। 1 चम्मच चावल के आटे के साथ 3 बड़े चम्मच ताजा कच्चा दूध मिलाएं और इसका फाइन पेस्ट बना लें। इससे रोजाना 10 मिनट तक डार्क एंकल बॉन की की हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में कम से कम 3 बार अप्लाई करें। ये त्वचा को एक्सफोलिएट करके डार्क स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

Recommended Video

शहद और ओटमील

शहद और ओटमील का मिश्रण एक बेहतरीन प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। यह प्रभावित क्षेत्र से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर डार्क एंकल के रंग को हल्का कर सकता है। 1 चम्मच इसके लिए ओटमील को दरदरा पीस लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस प्राकृतिक स्क्रब से अपनी त्वचा के काले हिस्सों को हर दिन कुछ मिनटों के लिए एक्सफोलिएट करें। फिर, गुनगुने पानी से प्रभावित स्थान को धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं। इस नुस्खे को हफ्ते में कम से कम दो बार अप्लाई करें।

उपर्युक्त सभी नुस्खे पूरी तरह प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik