• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial

चेहरे को बेदाग बनाएंगी नीम की पत्तियां, बस आजमाएं शहनाज हुसैन का ये नुस्खा

शहनाज हुसैन से जानिए त्वचा की देखभाल के लिए नीम का कैसे करें उपयोग। ये हैं बेस्ट स्किन केयर टिप्स।  
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -25 May 2022, 14:07 ISTUpdated -25 May 2022, 15:16 IST
Next
Article
Can We Apply Neem On Face Daily m

लगभग हर महिला ने किसी न किसी उम्र में स्किन संबंधी समस्याओं का सामना किया होगा। वहीं आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में महिलाएं चेहरे पर पिंपल, एक्ने और झुर्रियों से परेशान रहती हैं। स्किन से जुड़ी परेशानियों से बचने के लिए घरेलू चीजों का उपयोग करना अच्छा माना जाता है। बेदाग त्वचा के लिए आप नीम का प्रयोग कर सकती हैं। नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। जिसे आपको अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए। यह एक नेचुरल एंटीबायोटिक है। त्वचा के लिए नीम का इस्तेमाल हजारों सालों से होता आया है। 

कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए सदियों से नीम का उपयोग किया जा रहा है। आज भी घरों में खुजली और फोड़े-फुंसी जैसी समस्या से निजात पाने के लिए नीम का प्रयोग किया जाता है। आइए जानते हैं साफ त्वचा के लिए नीम का कैसे करें यूज। 

ग्लोइंग स्किन के लिए नीम 

how to get clear skin with neem in hindi u

नीम में कार्बनिक सल्फर के गुण पाए जाते हैं, जो कि त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्लीन स्किन के लिए आप नीम ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। इससे चेहरे की सूजन कम हो जाती है, साथ ही यह स्किन की ड्राईनेस को भी कम करता है। नीम ऑयल का यूज करने से चेहरे के पिंपल और एक्ने भी कम हो जाते हैं। इसके अलावा यह स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद होता है। ऑयल का यूज करने से डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है। सेंसिटिव स्किन पर नीम ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। (सेंसिटिव स्किन की देखभाल कैसे करें)

नीम के चेहरे पर लगाने के फायदे 

नीम का यूज करने से पानी में मौजूद विषैले पदार्थ हट जाते हैं। वहीं जब हम चेहरे पर केमिकल युक्त पानी का उपयोग करते हैं तो चेहरे की चमक कम हो जाती है। ऐसे में चेहरे ग्लोइंग बनाने के लिए हम नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। 

गर्मियों में करें नीम का उपयोग 

Tips to get clear skin with neem q

गर्मियों के मौसम में स्किन पर रैशेज और दाने होने की अधिक संभावना रहती है। ऐसे में आप नीम से त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। नीम के घरेलू उपाय से आप इन समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। (स्किन रैशेज दूर करने के उपाय)

इसे जरूर पढ़ेंः Shahnaz Husain Tips: त्वचा को साफ़ और हेल्दी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

फेस वॉश के लिए नीम का कैसे करें इस्तेमाल 

त्वचा को धोने के लिए नीम के पत्तों का उपयोग किया जाता है। फेस वॉश करने के लिए सबसे पहले पानी को उबाल लें और उसमें नीम की पत्तियां डाल दें। पत्तों को उबाले नहीं बल्कि इसे ढककर रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन, पानी को छान लें और इसका इस्तेमाल चेहरे और बालों को धोने के लिए करें।  मुंहासे और फोड़े-फुंसी  को ठीक करने के लिए नीम काफी मददगार है।  यह गर्मी के मौसम में  रैशेज और चिलचिलाती गर्मी को रोकने और शांत करने में मदद करता है। मुंहासों की कंडीशनिंग के लिए, उबले हुए नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद इसे धो लें। यह न केवल मुंहासों को ठीक करता है, बल्कि त्वचा को भी ग्लोइंग करता है।

इसे जरूर पढ़ेंः गर्मियों में ट्रैवल के दौरान इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल

ऑयली स्किन के लिए नीम स्क्रब

how to get clear skin with neem in hindi ()

उमस के मौसम में ऑयली स्किन पर अधिक ऑयल आने लगता है। जिसकी वजह से त्वचा पर पसीना जमा रहता है, जिससे रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में आप नीम को स्क्रब के रूप में यूज कर सकती हैं। स्क्रब बनाने के लिए पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में गेहूं की भूसी मिला लें। अब गुलाब जल मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें।

यह त्वचा पर तेल को कम करने और पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है। जिससे त्वचा पर चमक आती है। (नीम के त्वचा पर फायदे)

Recommended Video

त्वचा से ऑयल कैसे करें कम 

चेहरे के ऑयल को कम करने के लिए नीम के पत्तों के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं।  20 मिनट बाद इसे धो लें। यह तेल को कम करने और त्वचा की समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है।

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।) 

नीम एक ऐसा इंग्रेडिएंट है जिसका इस्तेमाल कर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाएं जा सकते हैं। हमारे आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन प्राचीन काल और लेटेस्ट साइंटिफिक टेक्नोलॉजी सही मिलान है। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit:(@shahnaz husain)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।