• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें ये फेस मास्‍क

तेज धूप के कारण यदि चेहरे की रौनक गायब हो गई है, तो आप इस फल से घर पर ही फेस पैक बनाकर लगाएं और ग्लोइंग त्वचा पाएं। 
author-profile
Published -07 Mar 2022, 15:29 ISTUpdated -07 Mar 2022, 15:49 IST
Next
Article
is  chikoo  good  for  skin

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और इसी के साथ तेज धूप के कारण टैनिंग और पसीने से चिपचिपाती त्वचा की समस्या का समय भी आ गया है। इस मौसम में त्वचा की उचित देखभाल न की जाए, तो वह डल नजर आने लग जाती है साथ ही बहुत सारी अन्‍य समस्‍याएं जैसे- स्किन टैनिंग, मुंहासे और स्किन रैशेज आदि भी हो जाते हैं।

जाहिर है, कोई महिला नहीं चाहती की उसका चेहरा डल नजर आए। ऐसे में बाजार में खास गर्मियों के मौसम के बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो त्वचा को फ्रेश और ग्लोइंग दिखाने का दावा करते हैं। मगर आप यदि प्राकृतिक उपाय भी तलाश रही हैं, तो उसके लिए आप सीजनल फ्रूट्स को टारगेट कर सकती हैं। 

गर्मियों के मौसम में बहुत सारे फल आपको बाजार में मिल जाएंगे। इन फलों को खाने के साथ-साथ आप चेहरे पर भी लगा सकती हैं। हम आपको पहले बहुत सारे आर्टिकल्‍स में संतरे, सेब, केला, अंगूर और पपीते आदि के फेस पैक के बारे में बता चुके हैं। आज हम आपको एक ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिसे चीकू से तैयार किया जाएगा और यह फेस पैक खासतौर पर डल त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए है। 

इस फेस पैक की जानकारी हमें एक्ट्रेस शीबा आकाशदीप के इंस्टाग्राम पेज से मिली है। तो चलिए जानते हैं कि ये फेस पैक घर पर कैसे तैयार किया जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: एजिंग स्किन की केयर करने के लिए घर पर ही बनाएं ये वेगन फेस मास्क

fruit  face  mask  for  dull  skin

चीकू फेस पैक 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच मैश किया हुआ चीकू 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 
  • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 

विधि 

एक बाउल में मैश किया हुआ चीकू, शहद और चीनी लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और आहिस्‍ता-आहिस्‍ता चेहरे को स्क्रब करें। इस होममेड फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने के लिए हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को जरूर चेहरे पर लगाएं।    

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sheeba Akashdeep Sabir (@simplysheeba)

 

त्वचा के लिए चीकू के फायदे 

  1. चीकू में विटामिन-ई की बहुत अच्‍छी मात्रा होती है। इसे त्वचा पर लगाने से ग्लो तो आता ही है, साथ ही त्वचा की रंगत में भी निखार आ जाता है। विटामिन-ई होने से त्वचा डीप मॉइश्चराइज भी हो जाती है। 
  2. चीकू में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यदि आपकी त्वचा में एजिंग की समस्या हो रही है, तो चीकू लगाने से फ्री रेडिकल्स से त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। इतना ही नहीं चीकू त्वचा में कसाव लाता है और रिंकल्स को कम करता है। 
  3. चीकू के बीज का तेल भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर त्वचा पर यदि किसी इंफेक्शन की वजह से सूजन आ गई है, तो उसे कम करने में भी चीकू का फेस पैक मददगार होता है। 
  4. चेहरे पर मस्से या फिर फंगल ग्रोथ हो रही है, तो त्वचा पर चीकू लगाने से इस ग्रोथ को कम किया जा सकता है। 
  5. विटामिन-सी और ए का अच्छा सोर्स होने के कारण चीकू त्वचा को चमकदार भी बनाता है। 
 
how  to  make  fruit  face  mask  at  home

चीकू के साइड इफेक्ट्स 

  • चेहरे पर लगाने के साथ-साथ आप चीकू को खा भी सकती हैं। मगर चीकू खाने के और चेहरे पर लगाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं- 
  • यदि आप बहुत अधिक चीकू खाती हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। 
  • डायबिटीज के मरीज को न तो चीकू खाना चाहिए और न त्वचा पर लगाना चाहिए। 
  • चीकू अधिक खाने से आपकी भूख कम हो सकती है। 
  • चीकू की महक से आपको सांस लेने में दिक्कत और सिर दर्द भी हो सकता है। 

कब न करें चीकू का इस्तेमाल 

  • अगर आपके चेहरे पर मुंहासे की समस्या हो रही है, तो आपको चीकू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 
  • अगर चेहरे पर कोई इंफेक्शन है या फिर घाव है तो आपको चीकू त्वचा पर लगाने से बचना चाहिए। 
  • अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो भी चीकू को चेहरे पर न लगाएं, इससे आपको इचिंग हो सकती है और त्वचा में रेडनेस आ सकती है। 

 कितनी देर तक त्वचा पर लगाएं चीकू- 

चीकू से तैयार फेस पैक को मात्र 15 से 20 मिनट के लिए ही चेहरे पर लगाएं। यदि आप अधिक देर तक इसे फेस पैक को चेहरे पर लगाती हैं, तो इससे आपकी त्वचा पर रैशेज आ सकते हैं। आप चीकू का फेस पैक लगाने बाद चेहरे को हल्‍के गुनगुने पानी से साफ कर सकती हैं। 

Recommended Video

नोट- अगर आपकी स्किन बहुत अधिक सेंसिटिव है, तो आपको पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए और फिर भी तरह का फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए। नार्मल स्किन वाली महिलाओं को भी पहले स्किन पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए और फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाना चाहिए।  

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।